विज्ञापन
Story ProgressBack

Lifestyle: बूढ़ा होने से बचना है तो इन आदतों को कहें गुड बॉय, स्किन पर नहीं आएंगी झुर्रियां

रोजाना की 9 से 5 की जॉब में इंसान खुद को भूलने लगा है. जब कम उम्र में ही चेहरे पर झुर्रियां नजर आने लगती हैं तो आप परेशान होने लगते हैं.

Read Time: 3 mins
Lifestyle: बूढ़ा होने से बचना है तो इन आदतों को कहें गुड बॉय, स्किन पर नहीं आएंगी झुर्रियां

Skin Care Tips: बूढ़ा होना किसी को भी पसंद नहीं होता. आजकल हर कोई जवां रहना और खुद को हिट एंड फिट रखना पसंद करता है. लेकिन रोजाना की 9 से 5 की जॉब में इंसान खुद को भूलने लगा है. जब कम उम्र में ही चेहरे पर झुर्रियां नजर आने लगती हैं तो आप परेशान होने लगते हैं. लेकिन उम्र के एक पड़ाव पर ऐसा होना लाजमी है और जब ये नजर आने लगती हैं तो इसे समय से पहले बुढ़ापा यानी प्रीमेच्योर एजिंग कहा जाता है. लेकिन इंसान समय से पहले बूढ़ा होने से बचना चाहता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपकी अपनी कुछ आदतें आपको समय से पहले बूढ़ा होने की ओर धकेल रही हैं. इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसी आदतों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपको समय से पहले बूढ़ा बना देती हैं. अगर आप समय रहते इन आदतों को छोड़ दें तो समय से पहले आपके चेहरे पर बुढ़ापे के निशान नहीं दिखेंगे.

पानी की कमी

चेहरे पर जल्दी बुढ़ापा आने का एक सबसे बड़ा कारण पानी की कमी है. त्वचा को हाइड्रेट और स्वस्थ रखने के लिए जरूरी है कि आप दिन में 8-10 गिलास पानी पिएं. अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो डिहाइड्रेशन की वजह से त्वचा रूखी और बेजान नजर आती है और फिर फाइन लाइन्स बढ़ने लगती हैं.

चीनी का ज्यादा सेवन

अक्सर हम ये गलती करते है कि थोड़ थोड़ा करते हुए दिन भर में  शरीर में चीनी की मात्रा को काफी ले लेते है इसका असर स्किन पर पड़ता है. यह डो आपको समय से पहले बूढ़ा बना सकती है. ऐसे में सलाह है कि एक उम्र के बाद आपको अपने अपनी डायट में सुधार लाते हुए चीनी की मात्रा को कम  करना चाहिए.
अक्सर हम दिनभर में थोड़ा-थोड़ा करके शरीर में बहुत ज़्यादा चीनी लेने की गलती करते हैं, जिसका असर हमारी त्वचा पर पड़ता है. यह डाइट आपको समय से पहले बूढ़ा बना सकती है. ऐसे में सलाह दी जाती है कि एक निश्चित उम्र के बाद आपको अपनी डाइट में सुधार करना चाहिए और चीनी की मात्रा कम कर देनी चाहिए.

भरपूर नींद न लेना

स्वस्थ हृदय और स्वस्थ शरीर के लिए अच्छी नींद बहुत ज़रूरी मानी जाती है. इसलिए आपको कम से कम 7-8 घंटे की नींद लेनी चाहिए. क्योंकि जब आप ठीक से सोते हैं तो आपके शरीर की त्वचा की कोशिकाएँ रिपेयर होती हैं. अगर आप पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं तो इसका सीधा असर आपकी त्वचा पर पड़ता है. आपके चेहरे पर महीन रेखाएँ और झुर्रियाँ दिखाई देने लगती हैं.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Bathroom Selfie: बाथरूम सेल्फी की आखिर क्यों हैं लड़कियां इतनी दीवानी? जानिए क्या है इसके तकनीकी और मनोवैज्ञानिक पहलू
Lifestyle: बूढ़ा होने से बचना है तो इन आदतों को कहें गुड बॉय, स्किन पर नहीं आएंगी झुर्रियां
Sawan  Mehndi Design 2024 try these mehndi design in sawan
Next Article
Sawan Mehndi Design 2024:सावन के मौके पर मेहंदी के इन डिजाइन से रचे अपने हाथ, पति को कर देगी दीवाना
Close
;