विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 02, 2023

ब्लड प्रेशर ठीक करना चाहते हैं तो रसोई में मौजूद ये चीजें खाना कर दें शुरू, हेल्थ एकदम हो जाएगी ठीक

Blood Pressure: इस एक मसाले के सेवन से स्वास्थ्य संबंधी कई दिक्कतों से छुटकारा मिल सकता है. जानिए इस मसाले का नाम और इसके सेवन का तरीका. 

Read Time: 4 mins
ब्लड प्रेशर ठीक करना चाहते हैं तो रसोई में मौजूद ये चीजें खाना कर दें शुरू, हेल्थ एकदम हो जाएगी ठीक
Spices For Better Digestion: सेहत और स्किन के लिए अच्छा साबित होता है यह मसाला. 

Healthy Seeds: खानपान की अनेक चीजें हैं जो पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं और सेहत को दुरुस्त रखती हैं. इन्हीं चीजों की गिनती में आता है रसोई का यह मसाला. इस मसाले का नाम है सौंफ. आपने सौंफ का सेवन अनेक बार किया होगा, कभी घर में तो कभी होटल वगैरह में खाना-खाने के बाद चम्मच भर सौंफ (Fennel Seeds) खाई ही होगी. लेकिन, क्या आपको पता है सौंफ को सुपरफूड भी कहते हैं. सौंफ में एंटी-ऑक्सीडेंट्स, फाइबर और खनिज होते हैं जो सेहत के लिए बेहद फायदेमंद साबित होते हैं. इस मसाले का सेवन ब्लड प्रेशर कम करने, वजन घटाने (Weight Loss) और शरीर से टॉक्सिन निकालने तक में असरदार है. जानिए सौंफ का सेवन करने का सही तरीका और शरीर को मिलने वाले फायदों के बारे में. 

बाल झड़ने से हैं परेशान तो दही में इन 2 चीजों को मिलाकर लगा लीजिए, लगातार टूटते बालों की दिक्कत हो जाएगी दूर 

सौंफ के सेहत से जुड़े फायदे | Health Benefits Of Fennel Seeds 

सौंफ के दानों में विटामिन सी, मैग्नीशियम, आयरन, सेलेनियम, मैंग्नीज, जिंक, कैल्शियम, पौटेशियम और कॉपर पाया जाता है. इन दानों का नियमित सेवन शरीर को एक नहीं बल्कि कई फायदे देता है. सौंफ के सेवन के तरीके भी अलग-अलग हैं. सौंफ के दाने जस के तस चबाए जा सकते हैं, इन दानों को पानी में मिलाकर या फिर उबालकर भी पिया जा सकता है. सौंफ के दानों की चाय बनाकर पीने पर भी शरीर को फायदे मिलते हैं. 

दादी-नानी का यह उबटन चेहरे पर लाएगा ऐसा निखार कि नुस्खा पूछते नहीं थकेंगे लोग, आप भी सीख लीजिए बनाना 

ब्लड प्रेशर होता है रेग्यूलेट 

सौंफ के सेवन से ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) रेग्यूलेट होने में मदद मिलती है. इन दानों में पौटेशियम की अच्छी मात्रा पाई जाती है जो ब्लड प्रेशर पर अच्छा असर दिखाती है. दिल की सेहत भी इस मसाले से अच्छी रहती है. 

81icfi1
वजन होता है कम 

बढ़ते वजन से परेशान लोग सौंफ का पानी बनाकर पी सकते हैं. सौंफ फाइबर से भरपूर है जिस चलते इसके सेवन से शरीर लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करता है और ओवरईटिंग की संभावना कम होती है. इससे वजन कम होने में मदद मिलती है. सौंफ मेटाबॉलिज्म को बेहतर करने में भी मददगार है. 

पेट की दिक्क्तें होंगी दूर 

कब्ज, अपच और पेट फूलने (Bloating) जैसी पेट की दिक्कतें दूर करने में भी सौंफ फायदेमंद है. सौंफ के सेवन से शरीर में गैस्ट्रिक एंजाइम्स बढ़ते हैं जो पाचन को बेहतर बनाने में असर दिखाते हैं. जब भी पेट में तकलीफ महसूस हो तो तुरंत सौंफ की चाय बनाकर पी लें. तेजी से असर दिखाती है सौंफ की चाय. 

n9up3kbo
त्वचा पर भी दिखता है असर 

सौंफ का पानी शरीर से गंदे टॉक्सिंस को निकाल देता है. शरीर से टॉक्सिंस निकल जाने पर इसका असर शरीर पर अंदरूनी ही नहीं बल्कि बाहरी रूप से भी नजर आने लगता है और त्वचा साफ और चमकदार नजर आने लगती है. सौंफ खाने पर शरीर पर कूलिंग इफेक्ट पड़ता है जिससे त्वचा निखर भी जाती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
चाहते हैं घने, मुलायम, लंबे और सिल्की हो जाएं आपके बाल, तो आजमाइए जावेद हबीब के ये घरेलू नुस्खे
ब्लड प्रेशर ठीक करना चाहते हैं तो रसोई में मौजूद ये चीजें खाना कर दें शुरू, हेल्थ एकदम हो जाएगी ठीक
home remedies to avoid vomiting while travelling, travel vomiting medicine name in india,safar me ulti rokne ki tablet in hindi
Next Article
ट्रैवल के दौरान अकसर आपको आती है उल्टी तो आजमाइए ये घरेलू नुस्खे, मिलेगा तुरंत आराम
Close
;