विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 28, 2023

मां बनने वाली हैं तो जान लीजिए ब्रेस्टफीडिंग कराने के ये 4 बड़े फायदे

आज हम आपको यहां पर ब्रेस्टफीडिंग से जुड़ी कई महत्वपूर्ण (facts about breast feeding) बातें बताने वाले हैं

Read Time: 3 min
मां बनने वाली हैं तो जान लीजिए ब्रेस्टफीडिंग कराने के ये 4 बड़े फायदे
स्तनपान के लिए समय और प्राइवेसी की जरूरत होती है, जो वर्किंग वूमन (Working woemen) को मिलना मुश्किल हो सकता है. 

Stanpan ke fayde  :  ब्रेस्टफीडिंग न केवल बच्चे के लिए बल्कि मां के स्वास्थ्य (Health benefits of Breastfeeding for new mom) को कई लाभ पहुंचाता है, लेकिन जहां स्तनपान कराने वाली महिलाओं के कुछ आकर्षक फायदे हैं, वहीं कुछ सामान्य चुनौतियां भी हैं जिनका सामना करना पड़ता है. ऐसे में आज हम आपको यहां पर ब्रेस्टफीडिंग से जुड़ी कई महत्वपूर्ण (facts about breast feeding) बातें बताने वाले हैं जिसके बारे में न्यू मॉम (New Mom) के जरूर जानना चाहिए. तो आइए जानते हैं. 

ब्रेस्टफीडिंग के फायदे | Breastfeeding benefits for new mom

1-एक्सपर्ट के अनुसार जो माएं स्तनपान कराती हैं उनमें स्तन कैंसर होने का खतरा कम होता है. स्तनपान कराने से असामान्य कोशिका वृद्धि के जोखिम को कम करने में एक महत्वपूर्ण कारक होता है, जो कैंसर का कारण बन सकता है.

2- ऑक्सीटोसिन, जिसे "लव हार्मोन" कहा जाता है, प्रसव और स्तनपान के दौरान महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. जब एक मां स्तनपान कराती है, तो उसका शरीर ऑक्सीटोसिन का स्त्राव होता है, जो दो महत्वपूर्ण उद्देश्यों को पूरा करता है. सबसे पहले, यह मां और बच्चे के बीच इमोशनल बॉन्ड को बढ़ाते हैं. दूसरा, गर्भाशय को गर्भावस्था से पहले के आकार में लौटने में मदद मिलती है.

3- स्तनपान प्रसव के बाद बढ़े हुए वजन को कंट्रोल करने में मदद करता है. असल में जब एक मां स्तनपान कराती है, तो उसका शरीर दूध उत्पादन करने के लिए अतिरिक्त ऊर्जा और कैलोरी खर्च करता है. 

4- स्तनपान कराने से ऑक्सीटोसिन का स्राव खुशी और आराम का अनुभव कराता है. इसके अलावा, स्तनपान कराने वाली माताओं में पोस्टपार्टम डिप्रेशन का जोखिम कम पाया गया है.

ब्रेस्टफीडिंग की चुनौतियां | Challenges of breastfeeding

- वहीं, कुछ माएं अपने बच्चे की ज़रूरतों को पूरा करने के लिए पर्याप्त दूध का उत्पादन ना करने से चिंता में आ जाती हैं, जो उनकी मेंटल हेल्थ पर बुरा असर डालता है.

- इसके अलावा ब्रेस्टफीडिंग कराने से निपल्स में सूजन भी आ जाती है जिससे फीडिंग कराते समय दर्द होता है. स्तनपान के लिए समय और प्राइवेसी की जरूरत होती है, जो वर्किंग वूमन को मिलना मुश्किल हो सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close