विज्ञापन

Diwali 2024: 31 अक्टूबर या 01 नवंबर, दीपावली कब है? ज्योतिषियों ने दूर की कंफ्यूजन

Diwali Date 2024: इस बार दो दिन 31 अक्टूबर और 01 नवंबर को अमावस्या तिथि पड़ रही है. इसी को लेकर कुछ लोग 31 अक्टूबर को इस बार दिवाली मनाने की बात कर रहे हैं तो कुछ लोग 01 नवंबर को मनाने को कह रहे हैं. 

Diwali 2024: 31 अक्टूबर या 01 नवंबर, दीपावली कब है? ज्योतिषियों ने दूर की कंफ्यूजन
दिवाली कब मनाई जाएगी

Diwali Celebration Date And Time: देशभर में दीपावली को लेकर अभी से तैयारियां शुरू हो गई हैं. बाजारों में दीपावली से जुड़े दुकानें भी सजने लगी हैं. लोग अपने-अपने घरों की सफाई में जुट गए. हालांकि, इन सब तैयारियों के बीच लोगों में अभी दीपावली मनाने के शुभ मुहूर्त को लेकर कंफ्यूजन है. इस बार लोग इस असमंजस में हैं कि दीपावली 31 अक्टूबर को है या 01 नवंबर को. कुछ लोग 31 अक्टूबर को इस बार दिवाली मनाने की बात कर रहे हैं तो कुछ लोग 01 नवंबर को मनाने को कह रहे हैं. 

इस बार दो दिन अमावस्या

दरअसल, दीपावली का त्यौहार हर साल कार्तिक महीने के अमावस्या की तिथि को मनाया जाता है. वहीं, इस बार दो दिन 31 अक्टूबर और 01 नवंबर को अमावस्या तिथि पड़ रही है. बस इसी को लेकर लोगों के मन में सवाल उठ रहा है कि दीपावली 31 अक्टूबर को मनाई जाएगी या 01 नवंबर को. तमाम असमंजस की स्थिति के बीच ज्योतिषियों ने दीपावली मनाने की सही तारीख बताई है. 

दिवाली मनाने की सही तारीख

पंचांग के अनुसार, इस बार कार्तिक अमावस्या 31 अक्टूबर दोपहर 3 बजकर 53 मिनट शुरू हो रही है. वहीं, अगले दिन 01 नवंबर की शाम 6 बजकर 17 मिनट तक रहेगी. दीपावली मनाने की तारीख के सवाल पर ज्योतिषविद् पंडित हरिश्चंद्र शर्मा कहते हैं कि दीप दान प्रदोष के बाद करने की परंपरा है.

100 से अधिक ज्योतिषियों ने बताया समय

ऐसे में दीप दान करने के लिए 31 अक्टूबर की रात का समय ज्यादा उचित है. इसके साथ ही उन्होंने बताया कि लक्ष्मी पूजन 01 नवंबर को किया जा सकता है. वहीं, जयपुर में भी 100 से अधिक ज्योतिष एकमत होकर 31 अक्टूबर को दिवाली मनाने की सही तारीख बताया है. 

यह भी पढ़ें- 

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
Karwa Chauth 2024 Date and Time: करवा चौथ कब है? किस समय निकलेगा चांद, प्रेंग्नेंट महिलाएं जरूर रखें इन बातों का ध्यान
Diwali 2024: 31 अक्टूबर या 01 नवंबर, दीपावली कब है? ज्योतिषियों ने दूर की कंफ्यूजन
How to use cinnamon to lose weight, vajan ghatane ke liye dalchini 
Next Article
वजन घटाने के लिए दालचीनी का इस तरह करके देख लीजिए सेवन, पेट होगा अंदर और फिट दिखेंगे आप
Close