विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 11, 2023

बाल की लंबाई बढ़ाने में और डैंड्रफ दूर करने में ये हर्ब्स करेंगे मदद, जानिए इसका नाम

Hair care tips : बाल की लंबाई भी इससे बढ़ेगी तो आइए बिना देर किए जानते हैं उन जड़ी बूटियों के बारे में. 

Read Time: 2 min
बाल की लंबाई बढ़ाने में और डैंड्रफ दूर करने में ये हर्ब्स करेंगे मदद, जानिए इसका नाम
नारियल तेल में एंटी माइक्रोबियल और एंटीऑक्सीडेंट गुण के साथ कैल्शियम, पोटैशियम, मैग्नीसियम, विटामिन सी जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं.

Herbs for hair : बाल हमारी खूबसूरती (hair growth tips) को निखारने में अहम भूमिका निभाता है. ऐसे में बाल झड़ना (hair fall) और टूटना (hair split ants) शुरू हो जाए तो फिर चिंता तो होती है. इसलिए हम आपको यहां पर कुछ ऐसे हर्ब्स के (herbs balon ke lie) बारे में बताने वाले हैं जिससे आपको बाल से डैंड्रफ दूर होंगे. साथ ही बाल की लंबाई भी इससे बढ़ेगी तो आइए बिना देर किए जानते हैं उन जड़ी बूटियों के बारे में. 

बाल की लंबाई कैसे बढ़ाएं

1- एलोवेरा जैल (aloevera gel lagane ke fayde) आपके बालों के लिए बहुत अच्छा माना जाता है. इसे आप कंडीशनर के रूप में बालों में अप्लाई कर सकते हैं.  यह बालों का झड़ना कम करता है क्योंकि इसमें विटामिन ए, सी और ई पाया जाता है. यह स्कैल्प को पोषण देता है, जिससे बालों के झड़ने की समस्या कम होती है.

2- जिनसेंग आपकी ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करते हैं. क्योंकि ब्लड सर्कुलेशन की कमी के कारण भी आपके बाल झड़ना टूटना शुरू हो जाते हैं. यह बालों की जड़ों को मजबूत बनाते हैं. रोजमैरी भी आपके बालों के लिए बहुत अच्छा माना जाता है. यह स्कैल्प के ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करता है. 

3- आपको बता दें नारियल तेल में एंटी माइक्रोबियल और एंटीऑक्सीडेंट गुण के साथ कैल्शियम, पोटैशियम, मैग्नीसियम, विटामिन सी जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो आपके बालों को अंदर से मजबूत और बाहर से चमकदार बनाने का काम करते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close