June Festival List 2024: जून महीने में कई सारे व्रत -त्योहार, वट सावित्री से लेकर निर्जला एकादशी तक जानें पूरी लिस्ट

June Festival List 2024: हिंदू कैलेंडर के अनुसार धार्मिक मान्याताओं के अनुसार, यह महीना धार्मिक कार्यों के लिए शुभ माना जाता है.  

Advertisement
Read Time: 2 mins

June Festival List 2024: जून के महीने की शुरुआत में बस तीन दिन ही शेष है. इस महीने में हिंदी महीनों के अनुसार ज्येष्ठ महीना भी लगता है. हिंदू कैलेंडर के अनुसार धार्मिक मान्याताओं के अनुसार, यह महीना धार्मिक कार्यों के लिए शुभ माना जाता है.  क्योंकि ज्येष्ठ हिंदी महीनों में तीसरा और सबसे ताकतवर महीना माना जाता है. इस महीने में सूर्य अत्यंत शक्तिशाली और ऊर्जावान रहता है, इसलिए इस पूरे महीने में पृथ्वी बहुत गर्म रहती है. इसके साथ ही इस माह में धर्म का संबंध जल से भी माना जाता है. क्योंकि जब धरती में तपन बढ़ेगी तो वह धरा की सारी नमी सोख लेगी . इसलिए यह महीना जल संरक्षण का भी संदेश देता है. इसलिए इस महीने में निर्जला एकादशी का व्रत करना पानी की जरूरत को दर्शाता है. 

इस माह में निर्जला एकादशी के अलावा भी कई सारे व्रत -त्योहार भी मनाए जाते है, जो हिन्दू धर्म के काफी महत्वपूर्ण माने जाते है. जिनका इंतजार व्रतियों को सालभर रहता हैं. आइए ऊपर बताए गए व्रत और त्योहारों के अलावा यह भी जानें कि जून महीने में कौन-कौन से व्रत और त्योहार मनाए जाएंगे.

Advertisement

जून महीने के व्रत और त्योहारों की सूची

तारीखदिनव्रत और त्योहारों की सूची
2 जूनगुरुवारअपार एकादशी
4 जून शनिवार कृष्ण पक्ष प्रदोष व्रत
6 जूनगुरुवारवट सावित्री पूजा,जेठ अमावस्या,शनि जयंती
9 जूनरविवार महाराणा प्रताप जयंती
10 जूनसोमवारविनायक चतुर्थी
14 जून शुक्रवारधीमावती जयंती
15 जूनशनिवारमकर संक्रांति
16जूनरविवारगंगा दशहरा
18 जूनमंगलवारनिर्जला एकादशी
19 जूनबुधवारप्रदोष व्रत

यह भी पढ़ें: Rajasthan weather Today: राजस्थान में गर्मी ने तोड़े सभी रिकॉर्ड, 29 -30 मई से राहत मिलने के आसार; मानसून को लेकर आया अपडेट

Advertisement
Topics mentioned in this article