Kajari Teej 2024: इन राजस्थानी लुक से अपनी कजरी तीज को बनाएं यूनीक, साड़ी नहीं, घाघरा- लुगड़ी से दें परफेक्ट बिंदणी लुक

Rajasthani Bride Look 2024: इस बार कजरी तीज पर राजस्थानी परिधान के साथ यूनीक लुक क्रिएट करें जिससे आप नई राजस्थानी बिंदणी जैसी दिखेंगी और आपके पति भी आप पर प्यार लुटाएंगे.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Kajari Teej 2024 Rajasthani Look:  शिव पार्वती के अटूट प्रेम को समर्पित कजरी तीज हर साल हिंदू कैलेंडर के अनुसार भाद्रपद मास के कृष्ण पक्ष की तृतीया तिथि को मनाई जाती है, जो रक्षा बंधन के दो दिन बाद आती है. इस बार यह 22 अगस्त को मनाई जाएगी. यह त्योहार सुहागिन महिलाओं के बीच काफी महत्वपूर्ण माना जाता है, क्योंकि यह व्रत पति की लंबी आयु के लिए रखा जाता है. पति से जुड़ा कोई भी व्रत हो और महिलाएं सोलह श्रृंगार न करें ऐसा हो ही नहीं सकता. इसलिए इस व्रत में भी सबसे खूबसूरत दिखने के लिए महिलाएं कई दिनों से बाजारों में जाकर इसकी तैयारियां कर रही हैं. इतनी जगहों पर जाने के बाद भी अगर आप अभी भी इस बात को लेकर परेशान हैं कि इस बार कैसा यूनिक लुक क्रिएट किया जाए कि जिससे प्रियतम का दिल तुरंत भा जाए. तो चलिए हम आपकी मदद करते हैं और बताते हैं कि किस स्टाइल से आप इस बार खुद को यूनिक लुक देकर खूबसूरत तो संवारेगी.

इस बार आप इस व्रत के लिए राजस्थानी स्टाइल में कपड़े और गहनों को ट्राई कर सकती है. इससे आप सुंदर भी लगेगी और पारंपरिक लुक भी कैरी हो सकेगा. तो चलिए आपको बताते हैं कैसे तैयार हो सकती हैं.

Advertisement

राजस्थानी घाघरा
Credit: pinterest

राजस्थानी घाघरा में नई नवेली 

अगर आपने राजस्थानी ब्राइड की तरह अपना लुक क्रिएट करने का मन बनाया है तो इसके लिए आपको राजस्थानी घाघरा खरीदना होगा. आप इसे लाल या मैरून रंग में खरीद सकती हैं. इससे आप नई-नवेली दुल्हन जैसी दिखेंगी. इसके साथ ही हैवी नेकलेस और माथा पट्टी पहनें जो आपके यूनिक लुक को निखारेगा. लेकिन अपने हाथों में लाख के कंगन और चूड़ियां पहनना न भूलें क्योंकि इसके बिना एक सुहागन महिला अधूरी मानी जाती है.

Advertisement

राजस्थानी रखड़ी या बोरला

Credit: pinterest

राजस्थानी  रखड़ी या बोरला

घाघरा चोली के बाद बारी आती है ज्वैलरी की. इसके लिए महिलाएं ज्यादातर सोने, हीरे और यहां तक ​​कि आर्टिफिशियल ज्वैलरी का रुख करती हैं. लेकिन अगर आप राजस्थानी लुक क्रिएट करना चाहती हैं तो राजस्थानी ज्वैलरी को प्राथमिकता देनी होगी.  इसलिए इस दिन के लिए आप लहंगे के रंग से मैच करती हुई रखड़ी ट्राई कर सकती हैं. यह माथे पर पहना जाने वाला एक लटकन होता है जिसे बालों में चेन से बांधा जाता है, यह आमतौर पर सोने या चांदी का बना होता है लेकिन राजस्थान में इसकी डिमांड के चलते अब यह मोती, स्टोन, डायमंड में भी आता है.

Advertisement

राजस्थानी करधनी

Credit: pinterest

राजस्थानी करधनी

आजकल कमर में भी तगड़ी पहने का रिवाज हो गया है. राजस्थान में इसे करधनी कहते है. इससे कमर पर बांधने पर यह लहंगे के साथ पेयरप करने से बेहद सुंदर लगती है. यह कमर पर पहनने वाली बेल्ट है जो कमर को उभारती है. 

राजस्थानी चोकर 

Credit: pinterest

राजस्थानी चोकर 

चोकर  गले में पहना जाता है इसे पहने पर महारानी का लुक मिलता है. इसके दोनों तरफ दो चेनें होती हैं, जिनसे गर्दन के पीछे बांधा जाता है. इसलिए अगर आप कजरी तीज पर खुद को रॉयल लुक देना चाहती है तो एक बार इससे जरूर देख सकती है. 

राजस्थानी नोज रिंग

Credit: pinterest

राजस्थानी नथ

सोने का गोलाकार नाक का छल्‍ला यानी नथ आमतौर पर नाक के बाएं हिस्‍से में पहनी जाती है. राजस्थानी नथ देखने में काफी बड़ी होती है. यह एक सोने की चेन से बाएं कान से जुड़ा होती है. 
 

Topics mentioned in this article