विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 24, 2023

बेसन से बनाएं ये कमाल के 5 फेस पैक्स, ड्राई से लेकर ऑयली और सेंसिटिव स्किन के लिए भी हैं अच्छे 

Besan Face Packs: घर पर ही बेसन के अलग-अलग फेस पैक्स बनाकर लगाए जा सकते हैं. स्किन टाइप के अनुसार लगा सकते हैं ये फेस पैक्स. 

Read Time: 4 min
बेसन से बनाएं ये कमाल के 5 फेस पैक्स, ड्राई से लेकर ऑयली और सेंसिटिव स्किन के लिए भी हैं अच्छे 
Besan For Glowing Skin: चेहरा निखार देता है बेसन. 

Skin Care: हमारी रसोई में बेसन की एक खास जगह है. कभी पकौड़े तो कभी कड़ी, चीला और लड्डू बनाने में बेसन का खूब इस्तेमाल किया जाता है. बेसन को स्वाद और सेहत के लिए तो जाना ही जाता है, इसके स्किन पर भी कुछ कम फायदे नहीं होते. अलग-अलग स्किन टाइप के अनुसार बेसन के अलग-अलग फेस पैक्स (Face Packs) बनाकर लगाए जा सकते हैं. इससे स्किन निखरती है और डेड स्किन सेल्स हटकर साफ भी नजर आती है. चेहरे पर टैनिंग हो या दाग धब्बे, कैसे लगाएं बेसन (Besan) जान लीजिए यहां. 

इन मसालों से कम हो सकता है ब्लड शुगर लेवल, डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद हैं ये Spices 

निखरी त्वचा के लिए बेसन के फेस पैक्स | Besan Face Packs For Glowing Skin 

बेसन का यह फेस पैक ऑयली स्किन के लिए एकदम परफेक्ट साबित होता है. इस फेस पैक को बनाने के लिए आपको 2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी (Multani Mitti) में एक चम्मच बेसन लेना है और गुलाबजल के साथ मिलाकर पेस्ट बनाना है. इस फेस पैक को चेहरे पर 15 मिनट लगाकर रखने के बाद चेहरा धो लें. हफ्ते में 2 बार इस फेस पैक को लगाया जाता है.

बालों का झड़ना रोकने के लिए लगा लीजिए यहां बताए हेयर मास्क, Hair Fall की दिक्कत हो जाएगी दूर 

जरूरत से ज्यादा रूखी-सूखी त्वचा (Dry Skin) के लिए एलोवेरा और बेसन का फेस पैक बनाकर लगा सकते हैं. एलोवेरा और बेसन के फेस पैक से चेहरे को नमी भी मिलती है और निखार भी. इस फेस पैक को बनाने के लिए बराबर मात्रा में बेसन और एलोवेरा जैल को मिला लें. पेस्ट ज्यादा गाढ़ा हो तो इसमें पानी मिलाकर कंसिस्टेंसी ठीक करें. चेहरे पर 10 मिनट इस फेस पैक को लगाकर रखने के बाद चेहरा धोकर साफ करें. स्किन निखर जाएगी. 

बेसन से सेंसिटिव स्किन के लिए फेस पैक बनाने के लिए आपको 2 चम्मच बेसन और एक चम्मच शहद की जरूरत होगी. इसे चेहरे पर 15 से 20 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें. यह फेस पैक एक्ने वाली स्किन पर भी लगाया जा सकता है. 

त्वचा अगर दाग-धब्बों से घिरी हुई हो तो बेसन और हल्दी वाले इस फेस पैक को लगाया जा सकता है. एक कटोरी में 2 चम्मच बेसन लें और उसमें आधा चम्मच नींबू का रस और चुटकीभर हल्दी (Turmeric) मिला लें. आखिर में दही डालें और बस तैयार है आपका फेस पैक. इसे चेहरे पर 15 से 20 मिनट लगाए रखने के बाद धोकर हटा लें. 

बेसन में टमाटर का रस मिलाकर फेस पैक बनाएं. इस फेस पैक से टैनिंग हटती है और चेहरे पर नजर आने वाले मैल से छुटकारा मिलता है सो अलग. इस पेस पैक को हफ्ते में एक बार लगाकर देंखें. निखरने लगेगी त्वचा. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close