विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 15, 2023

कपड़े की अलमारी में रख दें साबुन की टिकिया, बदबू और कीड़े हो जाएंगे एकदम गायब

Soap hacks : जिस साबुन को हम सभी रोज नहाने के लिए इस्तेमाल करते हैं, उसके और भी फायदे है. इन 5 तरीकों से आपके काफी काम की साबित हो सकती है ये साबुन की टिकिया.

कपड़े की अलमारी में रख दें साबुन की टिकिया, बदबू और कीड़े हो जाएंगे एकदम गायब
Soap: ऐसे करें साबुन का सही इस्तेमाल.

Uses of a Soap: जो साबुन की टिकिया हमारे शरीर को साफ करने का काम करती है और हमें फ्रेश रखती है, उसी को हम और भी कामों के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं. बल्कि बॉडीवाश (Bodywash) और हैंडवाश (Handwash) आने के बाद से कई बार इन साबुनों (Soaps) का इस्तेमाल भी नहीं हो पाता है और ये पड़े-पड़े एक्सपायर हो जाते हैं. मगर इन 5 तरीकों से आप इन एक्सपायर साबुन की टिकियों को भी उपयोग में ले सकते हैं.

इन 5 तरीकों से करें साबुन का इस्तेमाल (Use Soap in these 5 ways)

1. जूतों की बदबू को करें दूर

पूरे दिन पहनने के कारण अकसर हमारे जूतों (Shoes) से बदबू आने लगती है. जूतों से पसीने की बदबू हटाने के लिए आप इनमें पूरी रात साबुन की टिकिया रखकर छोड़ना होगा. साबुन बदबू को सोख लेता है और अपनी खुशबू छोड़ता है. साबुन को पूरी तरह खोलकर जूतों में न रखें, बल्कि ध्यान रखें की ये थोड़ा सा कवर हो.  

f7mblh7g
2. अलमारी को रखेगा फ्रेश 

हर साबुन में किसी ना किसी तरह की खुशबू (Fragrance) मिली हुई होती है. साबुन की टिकिया को अलमारी (Cupboard) में रखना सबसे बेहतर विकल्प है. खासकर उन अलमारियों में जिनमें आपके कपड़े पड़े हो. इससे अलमारी में एक फ्रेशनेस बनी रहेगी और कपड़े भी अच्छे महकेंगे. इसे अपने अंडरगार्मेंट्स (Undergarments) वाले ड्रॉअर में रखे. मॉइश्चर (Moisture) के कारण साबुन गल भी सकता है इसलिए ध्यान रखें कि आपके अलमारी में मॉइश्चर न हो.

3. इंसेक्ट बाइट के दर्द से राहत

कीड़ों के काटने से कई बार दर्द और जलन होता है. इस हाल में एंटीसेप्टिक क्रीम (Antiseptic Cream)  लगाने की सलाह दी जाती है. लेकिन अगर आपके पास एंटीसेप्टिक क्रीम नहीं है तो आप उसकी जगह साबुन में थोड़ा पानी लगाकर काटने वाली जगह पर रगड़ सकते हैं. इससे कुछ ही देर में दर्द और जलन से राहत मिलेगी. लेकिन इसे छिले-कटे पर इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है.

tapn7ulo
4. रूम फ्रेशनर के आएगा काम

अगर आपके पास घर में रूम प्रेशनर (Room Freshener) नहीं है तो आप एक साबुन के टिकिए को भी रूम प्रेशनर बना सकते है. इसके लिए एक टिशू पेपर में कवर करके साबुन को किसी टेबल टॉप पर रख दें. टिशू पेपर में एक-दो छेद भी कर दें. ध्यान रखें की आपने जहां साबुन को रखा है वहां उसके गलने का खतरा न हो.

5. नेचुरल बग रिपेलेंट

साबुन की टिकिया छोटे पौधों के लिए एक नेचुरल बग रिपेलेंट (Bug Repellant) के रूप में भी काम आ सकती है. खासतौर से इनडोर प्लांट्स के लिए यह बेस्ट विकल्प है. बस साबुन की आधी टिकिया को अच्छे से ग्रेट करके पानी में मिला लें. इसके बाद इसे अच्छे से घोलकर स्प्रे बॉटल में भर लें और पौधों पर छिड़क दें. ध्यान दें कि तैयार घोल में पानी ज्यादा हो और साबुन की मात्रा कम हो.(प्रस्तुति-अंकित श्वेताभ)

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
अगर आप भी अपने रिश्ते को मजबूत बनाना चाहते हैं, तो पार्टनर के सामने भूलकर भी ना करें ये 5 चीजें 
कपड़े की अलमारी में रख दें साबुन की टिकिया, बदबू और कीड़े हो जाएंगे एकदम गायब
how to tightening skin, skin par kasav kaise layein
Next Article
चेहरे की लटकती स्किन के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, कुछ ही दिन में त्वचा में आएगा कसाव
Close
;