विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 08, 2023

Ro का पानी पीते हैं तो आपको हो सकती है इस विटामिन की कमी, आज से बरतनी होगी सावधानी

RO Water demerits : रोज पीते हैं आरओ का पानी तो हो जाएं अलर्ट वरना आपको हो जाएगी इन विटामिन की कमी.

Read Time: 3 min
Ro का पानी पीते हैं तो आपको हो सकती है इस विटामिन की कमी, आज से बरतनी होगी सावधानी
RO Water Disadvantages: आरओ के पानी से हो सकतीं हैं ये बीमारियां.

Problems with RO water: हमारे घरों में अकसर नल से पीने लायक पानी नहीं आता है इसलिए हम आरओ का इस्तेमाल करते हैं. मगर यही आरओ का पानी हमें कई बीमारियां भी दे सकता है. इसमें मौजूद फिलटर्स (Filters) पानी में मिलने वाले कई सारे जरूरी मीनिरल्स (Minerals) को भी हटा देते हैं. कई सारे हेल्थ विशेषज्ञों का मानना है कि एक लिमिट से ज्यादा आरओ (RO) के पानी का सेवन हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक साबित हो सकता है. आइए जानते है कि इससे किन बीमारियों का खतरा बढ़ सकता है. 

इन बीमारियों को न्योता देता है आरओ का पानी (These Diseases can grow by drinking RO Water)

आरओ का पीने से शरीर में बल्ड प्रशेर (Blood Pressure) बढ़ सकता है. इसके कारण आपको बेचैनी और घबराहट की शिकायत भी हो सकती है.

इसका पानी आपके शरीर में विटामिन बी12 (Vitamin B12) के लेवल को कम कर सकता है. इससे आपको डिप्रेशन जैसी बीमारी हो सकती है.

dghc3bpg

आरओ का पानी शरीर में खुन के लेवल (Blood Levels) को भी कम कर सकता है. इससे आपको धिरे-धिरे कमजोरी और थकान की शिकायत होने लगेगी.

दिल से जुड़ी कई बीमारियां (Heart Problems) जैसे, हार्ट अटैक, दिल में दर्द, आदि भी आरओ के पानी को पीने से होने का खतरा रहता है. 

1kc29ao8

आरओ के पानी से पेट में ब्लोटिंग (Bloating) और गैस की शिकायत आ सकती है. इससे आपको भारी-भारी महसूस होगा और थकावट भी जल्दी होगी. कब्ज का कारण भी कई बार आरओ का पानी हो सकता है.

प्रेगनेंसी के समय आरओ का पानी पीने से गंभीर समस्या सामने आ सकती है. इससे कई सारी कॉम्प्लिकेशन (Complications) आ सकती हैं. 

इसका पानी आपके सिर में दर्द (Headache) की शिकायत पैदा कर सकता है. नजरंदाज करने पर आगे चलकर इससे गंभीर समस्या हो सकती है. 

इन जरूरी मिनरल्स को हटा देता है आरओ

  • कैल्शियम 

  • मैनीशीयम

  • पोटाशियम

  • आयरन

  • पानी के पीएच लेवल को एसिडिक बना देता है
  • (प्रस्तुति-अंकित श्वेताभ)

    अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

    Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

    फॉलो करे:
    डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
    Our Offerings: NDTV
    • मध्य प्रदेश
    • राजस्थान
    • इंडिया
    • मराठी
    • 24X7
    Choose Your Destination
    Close