भारत एशियन चैंपियंस ट्रॉफी हॉकी के फाइनल में, द. कोरिया को सेमीफाइनल में 4-1 से हराया

Asian Champions Trophy 2024 : भारत ने सेमीफाइनल में दक्षिण कोरिया (South Korea) को 4-1 से हराकर फाइनल का रास्ता तय किया. फाइनल में उसका मुकाबला अब मेजबान चीन (China) से होगा.

Advertisement
Read Time: 2 mins

Hockey: भारतीय हॉकी टीम ने पेरिस ओलंपिक में कांस्य पदक जीतने के बाद अपने दमदार प्रदर्शन का सिलसिला जारी रखा है. भारत ने एशियन चैंपिंयस ट्रॉफी में जबरदस्त खेल दिखाते हुए फाइनल में जगह बना ली है. भारत ने सेमीफाइनल में दक्षिण कोरिया को 4-1 से हराकर फाइनल का रास्ता तय किया. फाइनल में उसका मुकाबला अब मेजबान चीन से होगा. भारत प्रतियोगिता में अपने पहले ही मैच में चीन को हरा चुका है. चीन ने दूसरे सेमीफाइनल में पाकिस्तान को हराकर भारत-पाकिस्तान के बीच खिताबी मुकाबला होने की संभावनाओं का अंत कर दिया. भारत पिछली बार का विजेता है और वह अब तक चार बार यह प्रतियोगिता जीत चुका है. फाइनल मंगलवार (17 सितंबर) को होगा. भारत छठी बार इस प्रतियोगिता के सेमीफाइनल में पहुंचा है.

सेमीफाइनल के हीरो हरमनप्रीत 

चीन के हुलुनबुइर शहर में हुए सेमीफाइनल में भारत के कप्तान हरमनप्रीत सिंह ने दो गोल किए. ये दोनों ही गोल उन्होंने पेनल्टी कॉर्नर से किए. दक्षिण कोरिया के खिलाफ सेमीफाइनल में हाफ-टाइम तक भारत 2-0 से आगे था. दूसरे हाफ में दक्षिण कोरिया ने एक गोल किया. मगर इसके बाद भारत ने दो और गोल कर मैच 4-1 से अपने नाम किया.
हरमनप्रीत सिंह के अलावा अन्य दो गोल उत्तम सिंह और जरमनप्रीत सिंह ने दागे.

Advertisement
Advertisement

भारत एक भी मैच नहीं हारा

एशियन चैंपियंस ट्रॉफी में इस बार भारत अब तक छह मैच खेले हैं और वह एक भी मैच नहीं हारा है. इस प्रतियोगिता में अविजित रहने वाला भारत अकेला देश है. भारत ने इस बार  चीन को 3-0, जापान को 5-1, मलेशिया 8-1, दक्षिण कोरिया को 3-1 और पाकिस्तान को 2-1 से हराया है.

Advertisement

एशियन चैंपियंस ट्रॉफी का यह 13वां साल है. यह प्रतियोगिता 2011 में शुरू हुई थी. भारत अब तक चार बार विजेता रहा है. पाकिस्तान ने यह प्रतियोगिता तीन और दक्षिण कोरिया ने एक बार जीती है.