केक आर्टिस्ट प्राची धबल देब की गजब की कलाकारी, 75 किलो वजनी कुकीज से बना दिया भवननुमा स्ट्रक्चर

तस्वीर में दिख रही लड़की पुणे की केक आर्टिस्ट प्राची धबल देब हैं. प्राची के पीछे दिख रहा भवननुमा स्ट्रक्चर कोई पेटिंग नहीं बल्कि कुकीज है.

विज्ञापन
Read Time: 2 mins
कुकी हाउस के सामने प्राची धबल देव.
जयपुर:

भारत की मशहूर केक आर्टिस्ट प्राची धबल देव ने फिर एक नायाब कृति को गढ़ा है. प्राची ने 75 किलो वजनी मिलेट कुकीज से 7 फीट लंबाई और 5 फीट ऊंचाई वाले केक के भवननुमा स्ट्रक्चर को खड़ा किया है. खास बात यह है कि इस कुकीज में प्राची ने मोट अनाज मिलेट्स से आटे का इस्तेमाल किया है. अपनी इस कृति के जरिए प्राची पीएम मोदी की श्री अन्न मुहिम के प्रति लोगों को जागरूक किया है. प्राची ने बताया कि 7 फीट लंबाई, 5 फीट 1 इंच ऊंचाई और 75 किलो वजन वाले एक शानदार बाजरा कुकीज हाउस से स्वास्थ्य के प्रति लोगों को जागरूक करने का एक प्रयत्न किया है. 

बाजरा बिस्किट के आटे से तैयार किया कुकीज हाउस

एक कुकीज हाउस विशेष रूप से डिज़ाइन किए गए बाजरा बिस्किट के आटे से बना है. यह कुकीज हाउस न केवल देखने में आकर्षक है, बल्कि यह पूरी तरह से स्वस्थ रुझानों का पालन भी करता है. उन्होंने बताया कि बाजरा कुकीज हाउस एक विशेष बिस्किट रेसिपी का उपयोग करके तैयार किया जाता है. तैयार किए गए बाजरा, एक सुपरफूड जो पोषक तत्वों और आहार संबंधी मूल्यों से भरपूर है. जो यह सुनिश्चित करता है कि ये ग्लूटेन-मुक्त अनाज फाइबर, मैग्नीशियम, प्रोटीन और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर हो. 

Advertisement

वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्डस में दर्ज है प्राची का नाम

रॉयल आइसिंग और उससे आगे की कला में महारथ हासिल करने वाली प्राची ने पहली बार रॉयल आइसिंग कला में अपनी महारत के लिए अंतरराष्ट्रीय पहचान हासिल की थी. उन्होंने लंदन के वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स से तीन प्रतिष्ठित विश्व रिकॉर्ड खिताब अर्जित किए. उन्हें ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और यूके संसद में भी सम्मानित जा चुका है.

Advertisement

प्राची के कुकीज हाउस की तस्वीरें पहले भी हुई थी वायरल

प्राची धबल देव केक बनाने की कला में नए-नए आइडिया पर काम करती है. उन्होंने बताया कि आने वाले दिनों में इस तरह के और कुकी हाउस बनाना है. प्राची धबल देव को उनकी अलग-अलग तरीके से केक बनाने की कला के लिए पूरी दुनिया में जाना जाता है. इससे पहले भी उनके द्वारा बनाए गए कुकी हाउस की तस्वीरें काफी वायरल हुई थी.

Advertisement
Topics mentioned in this article