विज्ञापन
Story ProgressBack

कुरकुरे रस भरे जलेबाओं को देखते ही ललचा जाता है मन, सऊदी अरब में है इसकी खूब डिमांड

Rajasthan Sweets: डीग जिले का जलेबा पाकिस्तान और सऊदी अरब तक पहुंच चुके हैं, जहां इसकी खूब डिमांड रहती है. चैत्र रामनवमी के पावन पर्व पर विशाल मेले में देसी घी के बने जलेबा 300 रुपए किलो के भाव से बिकते हैं. जहां दूर दराज से आए लोग जलेवा खाने जाते हैं.

Read Time: 2 min
कुरकुरे रस भरे जलेबाओं को देखते ही ललचा जाता है मन, सऊदी अरब में है इसकी खूब डिमांड
दुनिया भर में मशहूर हैं डीग जिले जलेबा

Jaleba Of Rajasthan: देश विदेश में प्रसिद्ध डीग जिले के बड़े-बड़े, कुरकुरे और रस भरे जलेबाओं को देखकर किसी के मुंह में पानी आ जाता है. शहर, जिला, कस्बा ही नहीं, डीग के जलेबाओं को चाहने वाले विदेशों में इस पार लटकाते हैं. डीग में प्रतिदिन 8000 से 1000 किलो ग्राम जलेबाओ की बिक्री होती है. 

डीग जिले का जलेबा पाकिस्तान और सऊदी अरब तक पहुंच चुके हैं, जहां इसकी खूब डिमांड रहती है. चैत्र रामनवमी के पावन पर्व पर विशाल मेले में देसी घी के बने जलेबा 300 रुपए किलो के भाव से बिकते हैं. जहां दूर दराज से आए लोग जलेवा खाने जाते हैं.
Latest and Breaking News on NDTV

जलेबा तैयार करते कारीगर

ऐसा तैयार किया जाता है जलेबा, एक दिन पहले भिगोया जाता है मैदा

डीग जिले में जलेबा बनाने वाले एक हलवाई ने बताया कि जलेबा बनाने के लिए एक दिन पहले मैदा भिगोया जाता है, फिर दूसरे दिन जलेबा बनाने से पहले भी इसमें मैदा मिलाया जाता है. उन्होंने बताया कि अगर देसी घी में जलेबा तैयार करना है, तो देसी घी लेते हैं अन्यथा रिफाइंड में बड़े-बड़े आकार के जलेबा बनाकर उसे अच्छी तरह से सेंका जाता है.

चीनी की चाशनी में कुछ मिनट के लिए डुबाकर निकाल जाते हैं जलेबा

बड़े आकार के कुरकुरे रस भरे जलेबा रिफाइंड तेल और देसी घी दोनों से बनाए जाते हैं और 70 रुपये किलो के भाव से बाजार में बेचे जाते हैं.हालांकि देसी घी से निर्मित जलेबा की बिक्री 300 रुपये किलो के भाव में की बिक्री होते हैं. जलेबा नगर कस्बे के अंदर मोड़ चौराहा बस स्टैंड आदि स्थानों पर मिलती है.

पूर्व में यह एक जलेबा 2.50 ग्राम का होता था, लेकिन अब 150 ग्राम के करीब होता है और एक जलेबा खाने से व्यक्ति का पेट भर जाता है

ये भी पढ़ें-Images of Solar Eclipse 2024: साल 2024 के पहले सूर्य ग्रहण का अद्भुत नजारा, आपने देखे क्या?

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close