Desert Festival 2024: रोमांचक स्पर्धाओं ने खींचा लोगों का ध्यान, वायु सेना के जवानों ने भी दिखाएं करतब | Photos

स्वर्णनगरी जैसलमेर में इंटरनेशनल डेजर्ट फेस्टिवल के दूसरे दिन ज्यादातर गतिविधियां शहर के डेडानसर मैदान में हुईं. यहा कई प्रकार के करतब दिखलाए गएं साथ ही कई प्रकार के खेल भी आयोजित किए. दर्शकों ने इसका भरपूर आनंद उठाया. (श्रीकांत व्यास)

  • जहां रेगिस्तान के जहाज ऊंटों से जुड़ी कई स्पर्धाओं ने हजारों दर्शकों का मन मोह लिया तो वहीं रोमांच और साहस भरे करतबों से परिचय कराया. (श्रीकांत व्यास)
    जहां रेगिस्तान के जहाज ऊंटों से जुड़ी कई स्पर्धाओं ने हजारों दर्शकों का मन मोह लिया तो वहीं रोमांच और साहस भरे करतबों से परिचय कराया. (श्रीकांत व्यास)
  • Advertisement
  • वहीं महिलाओं के मध्य पणिहारी मटका रेस का आयोजन किया गया. जिसमें महिलाएं अपने सिर पर इडाणि रखकर पानी से भरा मटका लेकर निर्धारित स्थल पर पहुंची. इस प्रतियोगिता में जैसलमेर की कविता प्रथम, फ्रांस की गेवेना एलेन दूसरा और 35 वी बटालियन सीमा सुरक्षा बल की माया राठौड़ तीसरे स्थान पर रही.
    वहीं महिलाओं के मध्य पणिहारी मटका रेस का आयोजन किया गया. जिसमें महिलाएं अपने सिर पर इडाणि रखकर पानी से भरा मटका लेकर निर्धारित स्थल पर पहुंची. इस प्रतियोगिता में जैसलमेर की कविता प्रथम, फ्रांस की गेवेना एलेन दूसरा और 35 वी बटालियन सीमा सुरक्षा बल की माया राठौड़ तीसरे स्थान पर रही.
  • निर्णायकों द्वारा दिए गए निर्णय के अनुसार सीमा सुरक्षा बल के कंवराजसिंह का ऊंट पहले, गिरधर राम का ऊंट दूसरे और होटल रॉयल डेजर्ट सफारी के चेनाराम का ऊंट तीसरे स्थान पर रहा.
    निर्णायकों द्वारा दिए गए निर्णय के अनुसार सीमा सुरक्षा बल के कंवराजसिंह का ऊंट पहले, गिरधर राम का ऊंट दूसरे और होटल रॉयल डेजर्ट सफारी के चेनाराम का ऊंट तीसरे स्थान पर रहा.
  • भारतीय और विदेशी पुरूष व महिलाओं के मध्य रस्सा-कस्सी की प्रतियोगिता हुई. जिसमें दोनो टीमों ने अपने दम का जोर लगाया. भारतीय एवं विदेशी पुरूष टीम में भारतीय टीम लगातार दोनों राउण्ड जीतकर विजयश्री प्राप्त की. वहीं विदेशी एवं भारतीय महिला टीम में विदेशी महिला टीम ने लगातार दोनों राउण्ड जीता.
    भारतीय और विदेशी पुरूष व महिलाओं के मध्य रस्सा-कस्सी की प्रतियोगिता हुई. जिसमें दोनो टीमों ने अपने दम का जोर लगाया. भारतीय एवं विदेशी पुरूष टीम में भारतीय टीम लगातार दोनों राउण्ड जीतकर विजयश्री प्राप्त की. वहीं विदेशी एवं भारतीय महिला टीम में विदेशी महिला टीम ने लगातार दोनों राउण्ड जीता.
  • Advertisement
  • आकाशवीरो ने अपने हाथों में साढ़े पांच किलों वजन की राईफिल को खिलौने की तरह चलाकर सभी दर्शकों के रोंगटे खड़े करवा दिये. एयर वॉरियर ड्रिल में वायुयोद्धाओ के साहसिक करतब को लोगों ने खूब सराहा.
    आकाशवीरो ने अपने हाथों में साढ़े पांच किलों वजन की राईफिल को खिलौने की तरह चलाकर सभी दर्शकों के रोंगटे खड़े करवा दिये. एयर वॉरियर ड्रिल में वायुयोद्धाओ के साहसिक करतब को लोगों ने खूब सराहा.
  • कार्यक्रम की शुरुआत कैमल डेकोरेशन से हुई. इस दौरान ऊंट श्रृंगार प्रतियोगिता का भी बेहतरीन आयोजन हुआ, जिसमें रेगिस्तान के जहाज को खूबसूरत तरीके से सजाया गया.
    कार्यक्रम की शुरुआत कैमल डेकोरेशन से हुई. इस दौरान ऊंट श्रृंगार प्रतियोगिता का भी बेहतरीन आयोजन हुआ, जिसमें रेगिस्तान के जहाज को खूबसूरत तरीके से सजाया गया.