दुनिया के मशहूर ऑनलाइन ट्रैवल मैगजीन ने उदयपुर को बताया घूमने के लिए सबसे बेहतरीन शहर |Photos

विश्व की जानी पहचानी ऑनलाइन ट्रैवल मैगजीन फोर्ब्स एडवाइजर ने साल 2024 में मई माह में पर्यटकों के घूमने के लिए भारत के 8 सबसे अच्छे शहरों में से दूसरा सबसे बेहतरीन शहर उदयपुर को बताया है. (रिपोर्ट- संजय व्यास)

  • सबसे खास बात यह है कि राजस्थान के एकमात्र शहर झीलों की नगरी उदयपुर का ही चयन हुआ है. पहला नंबर लद्दाख के स्पीति वैली का है. (फोटो- नमिता लोहानी)
    सबसे खास बात यह है कि राजस्थान के एकमात्र शहर झीलों की नगरी उदयपुर का ही चयन हुआ है. पहला नंबर लद्दाख के स्पीति वैली का है. (फोटो- नमिता लोहानी)
  • Advertisement
  • फोर्ब्स ने लिखा कि मेवाड़ रियासत (राज्य) की राजधानी उदयपुर को अपनी समृद्ध सांस्कृतिक धरोहर, विरासत के लिए जाना जाता है. संगमरमर से निर्मित राजपूताना शैली के महलों में वास्तुकला की भव्यता दिखती है.
    फोर्ब्स ने लिखा कि मेवाड़ रियासत (राज्य) की राजधानी उदयपुर को अपनी समृद्ध सांस्कृतिक धरोहर, विरासत के लिए जाना जाता है. संगमरमर से निर्मित राजपूताना शैली के महलों में वास्तुकला की भव्यता दिखती है.
  • उदयपुर शहर के बीचो-बीच कई झीलें हैं. इसी वजह से उदयपुर को झीलों की नगरी के नाम से जाना जाता है. जब झीलें लबालब होती है तो किनारों पर शाम बिता रहे पर्यटकों को बेहद सूकून मिलता है.
    उदयपुर शहर के बीचो-बीच कई झीलें हैं. इसी वजह से उदयपुर को झीलों की नगरी के नाम से जाना जाता है. जब झीलें लबालब होती है तो किनारों पर शाम बिता रहे पर्यटकों को बेहद सूकून मिलता है.
  • एक ओर जहां प्रदेशभर में तेज गर्मी की वजह से लोग परेशान हैं, वहीं उदयपुर में झीलें सुकून का अहसास दिला रही हैं. मई माह में भी सभी झीलें लबालब हैं. देश और दुनिया भर से आए पर्यटक झीलों के किनारे और रूफटॉप रेस्टोरेंट में बैठकर शाम बिताना पसंद करते हैं.
    एक ओर जहां प्रदेशभर में तेज गर्मी की वजह से लोग परेशान हैं, वहीं उदयपुर में झीलें सुकून का अहसास दिला रही हैं. मई माह में भी सभी झीलें लबालब हैं. देश और दुनिया भर से आए पर्यटक झीलों के किनारे और रूफटॉप रेस्टोरेंट में बैठकर शाम बिताना पसंद करते हैं.
  • Advertisement
  • राजस्थान के अन्य जिलों के मुकाबले यहां की शाम सुहानी होती है. उदयपुर में वीकेंड पर काफी संख्या में गुजरात, दिल्ली, मुंबई सहित प्रदेशभर से पर्यटक घूमने पहुंच रहे हैं.
    राजस्थान के अन्य जिलों के मुकाबले यहां की शाम सुहानी होती है. उदयपुर में वीकेंड पर काफी संख्या में गुजरात, दिल्ली, मुंबई सहित प्रदेशभर से पर्यटक घूमने पहुंच रहे हैं.
  • रैंकिंग के अनुसार- 1- स्पीति वैली (लद्दाख) 2- उदयपुर (राजस्थान) 3- लोनावला (महाराष्ट्र) 4- अरका घाटी (आंध्र प्रदेश) 5- ऊटी (तमिलनाडु) 6- कौसानी (उत्तराखंड) 7- लक्षद्वीप, 8- वायनाड (केरल)
    रैंकिंग के अनुसार- 1- स्पीति वैली (लद्दाख) 2- उदयपुर (राजस्थान) 3- लोनावला (महाराष्ट्र) 4- अरका घाटी (आंध्र प्रदेश) 5- ऊटी (तमिलनाडु) 6- कौसानी (उत्तराखंड) 7- लक्षद्वीप, 8- वायनाड (केरल)
  • उदयपुर शहर में घूमने के लिए सिटी पैलेस, सज्जनगढ़, पिछोला, फतहसागर, रंगसागर, दूध तलाई है. इसके अलावा करणी माता, जगदीश, एकलिंगजी जैसे प्रमुख मंदिर भी हैं. कुंभलगढ़, सज्जनगढ़ जैसे अभयारण्यों में अरावली पहाड़ियों पर ट्रैकिंग और वन्य जीवन को निहार सकते हैं.
    उदयपुर शहर में घूमने के लिए सिटी पैलेस, सज्जनगढ़, पिछोला, फतहसागर, रंगसागर, दूध तलाई है. इसके अलावा करणी माता, जगदीश, एकलिंगजी जैसे प्रमुख मंदिर भी हैं. कुंभलगढ़, सज्जनगढ़ जैसे अभयारण्यों में अरावली पहाड़ियों पर ट्रैकिंग और वन्य जीवन को निहार सकते हैं.
  • Advertisement
  • उदयपुर का हवाई-सड़क मार्ग और ट्रेन से देश के सभी प्रमुख शहरों का सीधा जुड़ाव है.
    उदयपुर का हवाई-सड़क मार्ग और ट्रेन से देश के सभी प्रमुख शहरों का सीधा जुड़ाव है.