विज्ञापन

Vintage Car Rally: विंटेज कारों की ये रैली देख आप भी हो जाएंगे हैरान, यहां देखें खूबसूरत तस्वीरें

वैसे तो आपने बहुत सी लग्जरी कारें देखी होंगी, लेकिन आज हम आपको गुजरे हुए जमाने की उन विंटेज कारों से रूबरू कराने जा रहे हैं जो आज भी आकर्षण का केंद्र बनी हुई हैं. अंग्रेजो और राजा महाराजा के जमाने की विंटेज कारों की रैली निकलती है तो यह कारें लोग टकटकी लगाए देखते ही रह जाते हैं. देखें सलीम अली की ये रिपोर्ट...

  • बूंदी में विंटेज कार शो का आयोजन किया गया. इन कारों ने शहर की सड़कों की शोभा बढ़ा दी. लोगों की भीड़ इन विंटेज कारों को देखने के लिए उमड़ पड़ी. विंटेज कारों का यह दल मुंबई से चलकर बूंदी पहुंचा है. इस दल का मकसद देशभर की विरासत को बचाना है.
  • इस दल में लगभग 20 से अधिक दुर्लभ क्लासिक वाहन शहर के हाड़ोती पैलेस होटल से रैली के रूप में रवाना हुए जो कोटा रोड, अहिंसा सर्किल, ऐतिहासिक परकोटे से गुजरी. इन विंटेज कारों में ओल्ड लग्जरी मर्सिडीज़, रोल्स फैंटम, कैडिलैक, ऑस्टिन, मोरिस, शेवलेट जैसे मॉडल्स रखे गए है, जिनमें राजसी झलक साफो साफ नजर आती है. इन्हें कई बार बॉलीवुड मूवी में भी दिखा गया है.
  • मुंबई से आए विंटेज कार के सदस्य दिनेश कुमार ने बताया कि हम सभी मुंबई निवासी हैं जिनके पास खुद की विंटेज कारें हैं. हमारे राजशाही परिवारों में विंटेज कारें मौजूद थीं. हमने मुंबई में रहते हुए एक ग्रुप तैयार किया, जिसमें विंटेज कारों के मालिकों को जोड़ा और पूरे देश भर में विंटेज कारों को एक साथ ले जाकर लोगों को विरासत बढ़ाने का संदेश देने का अभियान शुरुआत की.
  • देखते ही देखते बड़ी संख्या में विंटेज कारों के शौकीन लोग हमारे साथ जुड़ने लगे. फिर क्या था हमने देश भर में जहां जहां-जहां महल, कुंड, बावड़िया ऐतिहासिक स्थल हैं, उन इलाकों का दौरा कर इन विंटेज कारों के माध्यम से विरासत बचाने का संदेश देना शुरू कर दिया.
  • दिनेश कुमार ने बताया कि हम अब तक देश के एक दर्जन से अधिक राज्यों का भ्रमण कर चुके हैं और लोगों को संदेश दे चुके हैं. इस बार हम राजस्थान के दौरे पर हैं और हर जिले में जाकर विंटेज कारों के माध्यम से विरासत को बचाने का संदेश देंगे. इसी कड़ी में हम बूंदी पहुंचे हैं और हमने ऐतिहासिक महलों का विजिट कर विंटेज कारों को शहर भर में भ्रमण करवाया है.
  • विंटेज कार ग्रुप के सदस्य अभिनव ने बताया कि हमारे ग्रुप में 20 से अधिक विंटेज कारे हैं, जो 1940 से लेकर 1970 के बीच के मॉडल्स हैं. इसमें कई कारें अमेरिका, मॉरिस मॉडल्स की हैं. दो प्रकार के मर्सिडीज के मॉडल हैं. चार क्लासिक रॉयस, एक एमजी-टीसी कन्वर्टिबल, कैडिलैक, एक फोर्ड-ए कन्वर्टिबल, वॉक्सहॉल के दुर्लभ मॉडल और कुछ शामिल हैं. सभी विंटेज कारें हमारे पास पुस्तैनी हैं जिसे हमने सवार रख रखा है.
  • हाड़ोती पैलेस के ऑनर अभिजीत सिंह ने बताया कि मैंने विंटेज कार ग्रुप से निवेदन किया था कि वह एक बार बूंदी भ्रमण कर यहां की विरासत को देखें ताकि बूंदी का भी नाम देश प्रदेश में और हो तो इस ग्रुप में बूंदी आकर यहां के ऐतिहासिक गढ़ महलों दरों को देखा है.
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं