पिता बेचते हैं दूध और करते हैं मजदूरी, बेटियों ने भारत को दिलाया गोल्ड

Asian Wrestling Championship: ओमान सिटी (जॉर्डन) में बीती रात को भीलवाड़ा की बेटियों ने दो गोल्ड मेडल भारत की झोली में डाले. कशिश गुर्जर अैर अश्विनी बिश्नोई ने एशियन रेसलिंग चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल जीता. 

Advertisement
Read Time: 3 mins

Asian Wrestling Championship:  अश्विनी गुर्जर के पिता मुकेश गुर्जर मिल में मजदूरी करते हैं. और कशिश गुर्जर के पिता दूध बेचते हैं. भारतीय कुश्ती टीम में इस बार भीलवाड़ा के 3 पहलवान शामिल हैं, जिसमें से दो ने स्वर्ण पदक जीता. पुरुष पहलवान अनुज बिश्नोई का मुकाबला होना अभी बाकी है. 

कशिश गुर्जर ने जापानी पहलवान को हराया 

ओमान सिटी (जॉर्डन ) में चल रही एशियन रेसलिंग चैंपियनशिप (अंडर-17) में कल का दिन भारत की गोल्डन गर्ल के नाम रहा. भारत की महिला पहलवान कशिश गुर्जर ने सोमवार शाम को 4  मुकाबले में एक तरफ जीत दर्ज की.  43 किलोग्राम भार वर्ग के फाइनल मुकाबले में जापानी पहलवान को शिकस्त देकर कशिश गुर्जर ने स्वर्ण पदक पर कब्जा जमाया. 

कशिश गुर्जर ने एशियन चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल जीता.

अश्विनी बिश्नोई ने चीन की महिला पहलवान को दी शिकस्त  

पिछली बार की अंडर-15 की एशियन चैंपियन अश्विनी बिश्नोई ने भारत को गोल्ड दिलाया था. 63 किलो भार वर्ग में स्वर्ण पदक जीतने वाली अश्वनी बिश्नोई में इस बार 65 किलो में भारत का प्रतिनिधित्व किया. फाइनल में अश्वनी ने चीन की महिला पहलवान को बड़े अंतर से मात देते हुए स्वर्ण पदक पर कब्जा जमाया.  

अश्विनी बिश्नोई ने एशियन चैंपियनशिप में भारत को गोल्ड दिलाया.

कशिश के पिता बेचते हैं दूध 

कशिश गुर्जर के पिता नारायण गुर्जर गौशाला चलते हैं. दूध बेचते हैं. नारायण की कहानी भी हर किसी को नतमस्तक करने लायक है. खुद पहलवान बनने का सपना देखकर कुश्ती शुरू की. हालात और आर्थिक तंगी के चलते खुद पहलवानी नहीं कर सके. बेटी हुई तो उसे पहलवान के लिए प्रेरित किया. बेटी ने पिता के सपने को साकार करने के लिए खूब पसीना बहाया. बेटी से साबित किया कोई भी संकल्प के साथ काम शुरू किया जाए तो सफलता निश्चित है. 

Advertisement

स्वर्णिम सफलता पर जश्न

2 महिला पहलवान की स्वर्णिम सफलता के बाद भीलवाड़ा की कुश्ती प्रेमियों में खुशी का माहौल है. सोमवार रात को मुकाबले में जीत के बाद कुश्ती प्रेमियों ने जश्न मनाया. अश्विनी बिश्नोई वर्तमान में अखाड़े प्रेमदन रेसलिंग एकेडमी पर अभ्यास करती है. एकेडमी संस्थापक-अध्यक्ष राजेन्द्र कुमार गुर्जर ने दावा किया है कि यह महिला पहलवान एक दिन ओलंपिक में भारत का प्रतिनिधित्व करेगी. कशिश गुर्जर के मेडल जीतने पर महादेव कुश्ती अकादमी में भी जश्न मनाया गया.  महादेव एकेडमी में कशिश गुर्जर वर्तमान में अभ्यास कर रही है. कशिश के प्रशिक्षक बबलू गुर्जर हैं.