विज्ञापन
Story ProgressBack

उज़्बेकिस्तान में आयोजित हुई सेंट्रल एशिया हैंडबॉल चैंपियनशिप में राजस्थान के दो खिलाडियों ने जीता कांस्य पदक

उज्बेकिस्तान में आयोजित हुई इस प्रतियोगिता में राजस्थान के दो खिलाड़ियों ने अच्छा प्रदर्शन करते हुए हैंडबॉल टीम के लिए कांस्य पदक जीता है. इस पर राजस्थान के खेल मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़ ने दोनों खिलाड़ियों को पत्र भेज कर उज्जवल भविष्य की कामना की है, उपलब्धि पर शुभकामनाएं प्रेषित की है और कहा कि देश के लिए इसी तरह निरंतर खेलते रहे प्रगति करते रहे.

उज़्बेकिस्तान में आयोजित हुई सेंट्रल एशिया हैंडबॉल चैंपियनशिप में राजस्थान के दो खिलाडियों ने जीता कांस्य पदक
उज़्बेकिस्तान में इंडिया की हैंडबाल टीम

Bundi News: उज्बेकिस्तान के ताशकंद शहर में आयोजित हुई सेंट्रल एशिया हैंडबॉल चैंपियनशिप में राजस्थान के दो खिलाड़ियों ने भाग लिया है. सात दिवसीय आयोजित हुई प्रतियोगिता में भारत की टीम ने कांस्य पदक जीता है. इस टीम में भारत के अलग-अलग राज्यों से करीब 18 खिलाड़ियों ने भाग लिया था जिन में से राजस्थान के जयपुर व बूंदी के एक-एक खिलाड़ी शामिल थे. उज्बेकिस्तान में इस प्रतियोगिता में भाग लेने के बाद राजस्थान के खेल मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़ ने भी दोनों खिलाड़ियों को शुभकामनाएं दी है और उनके उज्जवल भविष्य की कामना की है. प्रतियोगिता संपन्न होने के बाद भारत लौटे दोनों खिलाड़ियों का जोरदार स्वागत किया गया. लोगों ने उन्हें मालाओं से लाद दिया.

हैंडबॉल में बूंदी ने दिए देश को तीन खिलाड़ी 

एनडीटीवी से बातचीत करते हुए खिलाड़ी शाहरुख गौरी ने कहा कि 6 देशों की टीम से अलग-अलग मैच आयोजित किए गए थे, जैसे भारत का नाम अनाउंस होता था तो ग्राउंड में मौजूद ऑडियंस में जबरदस्त उत्साह देखा जाता था, उस उत्साह को देखते हुए हमारी आंखों में आंसू तक आ जाते थे. वहीं पूर्व खेल अधिकारी सुरेंद्र सिंह ने बताया कि बूंदी में हैंडबॉल प्रतियोगिता 1986 से चली आ रही है अब तक बूंदी ने तीन नेशनल खिलाड़ी भारत देश को दिए हैं. 

बूंदी के शाहरुख और अक्षय ने लिए हिस्सा 

पूर्व खेल अधिकारी और हैंडबॉल कोच सुरेंद्र सिंह सोलंकी ने बताया कि 14 मई से 20 मई तक उज्बेकिस्तान के ताशकंद में एशिया हैंडबॉल चैंपियनशिप प्रतियोगिता आयोजित हुई थी. जिसमें बूंदी के शाहरुख गोरी और जयपुर के अक्षय राज सिंह ने टीम में भाग लिया. दोनों ही खिलाड़ियों ने अच्छा प्रदर्शन करते हुए कांस्य पदक जीता है. जिससे हैंडबॉल टीम में खुशी का माहौल है. बूंदी निवासी खिलाड़ी हैंडबॉल में गोलकीपर के रूप में अच्छा प्रदर्शन किया है. सात दिवस इस प्रतियोगिता में उज़्बेकिस्तान, ईरान, कजाकिस्तान, बैरीन सहित 6 देश की टीमों ने भाग लिया.

'भारत का प्रतिनिधित्व करना सौभाग्य'

हैंडबॉल खिलाड़ी शाहरुख ने बताया कि 6 मैच आयोजित हुए थे जिसमें भारत की टीम सेमीफाइनल में हार गई थी. लेकिन हमने अच्छा प्रदर्शन करते हुए सेमीफाइनल में हार्ड लाइन के अंदर मैच खेला. खिलाड़ी गौरी ने बताया कि मुझे बहुत अच्छा लग रहा है कि मैं विदेश में भारत और राजस्थान का प्रतिनिधित्व करते हुए अपने देश का नाम रोशन किया है. इसी कड़ी मेहनत से लगातार में हैंडबॉल में इसी तरह भारत का नाम रोशन करता रहूंगा. विदेशी सरजमीं पर भारत की अलग ही पहचान है लोग हमें उत्साह के साथ देखते थे और हमारा अभिवादन करते थे. 

1986 से बूंदी में हो रही हैंडबॉल प्रतियोगिता 

कोच सुरेंद्र सिंह सोलंकी ने बताया कि हैंडबॉल गेम की शुरुआत 1986 में बूंदी में हुई. पहले राजस्थान स्टेट जूनियरशिप प्रतियोगिता 1987 बूंदी में आयोजित की गई. अब तक एक बार नेशनल प्रतियोगिता एक बार जूनियर प्रतियोगिता और चार बार ऑल इंडिया हनुमान शिव प्रतियोगिता आयोजित की जा चुकी है. हैंडबॉल क्षेत्र में बूंदी से अब तक तीन खिलाड़ी देश को दिए हैं जिनमें लोकेंद्र सिंह, धर्मेंद्र गौतम और तीसरा शाहरुख गौरी है.

यह तीनों ही खिलाड़ी देश के लिए बस महत्वपूर्ण रहे हैं. वही अब तक तीन खिलाड़ियों को आउट ऑफ टर्न नौकरियां भी हासिल हुई है. जिसमें लोकेंद्र सिंह, कुलदीप सोयल, चंद्र प्रकाश सोलंकी शामिल है. बूंदी में हर 2 वर्षों में जूनियर व स्टेट हैंडबॉल प्रतियोगिताएं आयोजित होती रहती है. हमारा मकसद है कि जो खिलाड़ी हैंडबॉल में रुचि रखता है उसे उसकी प्रतिभा दिखाने का मौका देश-विदेश में भी मिले. 

खेल मंत्री ने की उज्जवल भविष्य कामना 

उज्बेकिस्तान में आयोजित हुई इस प्रतियोगिता में राजस्थान के दो खिलाड़ियों ने अच्छा प्रदर्शन करते हुए हैंडबॉल टीम के लिए कांस्य पदक जीता है. इस पर राजस्थान के खेल मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़ ने दोनों खिलाड़ियों को पत्र भेज कर उज्जवल भविष्य की कामना की है, उपलब्धि पर शुभकामनाएं प्रेषित की है और कहा कि देश के लिए इसी तरह निरंतर खेलते रहे प्रगति करते रहे. और सरकार की तरफ से आश्वासत किया है कि सरकार खिलाड़ियों के विकास और उनकी भावनाओं को ध्यान में रखते हुए हर संभव मदद के लिए प्रतिबद्ध है.

यह भी पढ़ें- कांग्रेस नेता प्रह्लाद गुंजल के भाई को UIT का नोटिस, 3 दिन में अतिक्रमण नहीं हटाया तो…

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Rajasthan News: सोने को पिघला देता है रेगिस्तान का ये पौधा, अब विलुप्त होने के कगार पर
उज़्बेकिस्तान में आयोजित हुई सेंट्रल एशिया हैंडबॉल चैंपियनशिप में राजस्थान के दो खिलाडियों ने जीता कांस्य पदक
Players of JSM Shooting Range shine in All India Shooting Championship, captured top three positions
Next Article
ऑल इंडिया शूटिंग चैंपियनशिप में राजस्थान के 4 खिलाड़ियों को जलवा, टॉप तीन पॉजिसन पर किया कब्जा
Close
;