विज्ञापन

राजस्थान में संचालित की जाएंगी 1 हजार इलेक्ट्रिक बसें, ग्रीन बजट पेश करने की तैयारी में सरकार

राजस्थान को प्रदूषण मुक्त बनाने के लिए बड़े शहरों में 1000 इलेक्ट्रिक बसें शीघ्र ही संचालित की जाएंगी. साथ ही मिशन हरियालों राजस्थान के तहत 5 सालों में 4 हजार करोड़ रुपये का निवेश किया जा रहा है.

राजस्थान में संचालित की जाएंगी 1 हजार इलेक्ट्रिक बसें, ग्रीन बजट पेश करने की तैयारी में सरकार
भजनलाल शर्मा (फाइल फोटो)

Rajasthan News: राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने जयपुर एक्जीबिशन एंड कन्वेंशन सेंटर में 5वें स्वच्छ वायु दिवस के अवसर पर आयोजित समारोह को संबोधित किया. इस दौरान उन्होंने कहा कि प्रकृति का संरक्षण हम सब की सामूहिक जिम्मेदारी है. प्रकृति किसी न किसी रूप में मानवजाति को निरंतर सौगातें देती हैं. बदले में हमें भी प्राकृतिक संसाधनों के सीमित उपयोग और वृक्षारोपण से प्रकृति संरक्षण में अपना योगदान देना चाहिए.

CM भजनलाल ने कहा कि पानी की व्यर्थ बर्बादी रोकने, थाली में आवश्यकतानुसार ही भोजन लेने और परिवहन के साधनों को साझा रूप से इस्तेमाल करने जैसे छोटे-छोटे प्रयासों से हम बड़ा बदलाव ला सकते हैं. साथ ही उन्होंने संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 7 सितंबर को नीले अंबर के लिए स्वच्छ वायु का अंतरराष्ट्रीय दिवस घोषित किया है. इसका उद्देश्य जागरूकता बढ़ाना और वायु गुणवत्ता में सुधार के लिए कार्रवाई को प्रोत्साहन देना है.

पर्यावरण संरक्षण के लिए राज्य सरकार तैयार

विश्व पर्यावरण दिवस पर राज्य में मुख्यमंत्री वृक्षारोपण महाअभियान शुरू किया है, जिसके तहत 7 करोड़ से अधिक पौधे लगाए जा चुके हैं और 5 वर्षों में 50 करोड़ पौधे लगाने का लक्ष्य रखा गया है. साथ ही मिशन हरियालों राजस्थान के तहत 5 सालों में 4 हजार करोड़ रुपये का निवेश किया जा रहा है. साथ ही अगले साल से राज्य का ग्रीन बजट पेश करने का भी निर्णय लिया गया है.

1 हजार इलेक्ट्रिक बसें होंगी संचालित

प्रदूषण मुक्त राजस्थान की संकल्पना के लिए बड़े शहरों में 1000 इलेक्ट्रिक बसें शीघ्र ही संचालित की जाएंगी. राज्य में नेशनल क्लीन एयर प्रोगाम के तहत वायु प्रदूषण की समस्या के समाधान के लिए राज्य स्तरीय कार्य योजना बनाई गई है. अधिक प्रदूषित 5 शहरों के लिए शहरी कार्य योजना भी तैयार की गई है.

वायु गुणवत्ता की होगी निगरानी

राजस्थान प्रदूषण नियंत्रण मंडल द्वारा वायु गुणवत्ता निगरानी स्टेशन, मोबाइल वैन के माध्यम से वायु गुणवत्ता का मापन, 600 से अधिक उद्योगों में ऑनलाइन प्रदूषण निगरानी प्रणाली भी स्थापित की गई है. उन्होंने कहा कि राज्य में प्रदूषण नियंत्रण मंडल की 13 प्रयोगशालाओं में से 5 प्रयोगशालाओं का आधुनिकरण किया गया है.

साथ ही 11 नई प्रयोगशालाएं भी स्थापित की जा रही हैं. जयपुर में वायु गुणवत्ता पर्यवेक्षण के लिए वेदर एंड पॉल्यूशन फोरकास्टिंग सिस्टम प्रारंभ किया जा चुका है, जिसे अन्य शहरों में भी शुरू किया जाएगा. 

केंद्रीय पर्यावरण मंत्री ने की तारीफ

केन्द्रीय पर्यावरण वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री भूपेन्द्र यादव ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के मिशन लाइफ का उद्देश्य पर्यावरण हितैषी जीवनशैली अपनाकर प्रकृति का संरक्षण करना है. उन्होंने कहा कि देश के 131 शहरों में नवाचारों एवं तकनीक के उपयोग के संयुक्त प्रयासों से पर्यावरण प्रदूषण को कम किया गया है.

केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि भारत सरकार आईडियाज फोर लाइफ कार्यक्रम के माध्यम से सात विभिन्न विषयों पर कार्य कर रही है. उन्होंने राजस्थान में सीएम भजनलाल शर्मा की पहल पर चलाए गए वृक्षारोपण महाभियान की भी सराहना की.

ये भी पढ़ें-  जीजा से परेशान साले ने लगाई लगाई फांसी, बहन को दहेज के लिए कर रहे थे प्रताड़ित

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
PM मोदी ने किया Re-Invest 2024 का उद्घाटन, सीएम भजनलाल ने कहा- 'ऊर्जा क्षेत्र में राजस्थान को बनाएंगे आत्मनिर्भर'
राजस्थान में संचालित की जाएंगी 1 हजार इलेक्ट्रिक बसें, ग्रीन बजट पेश करने की तैयारी में सरकार
'Everything is not going well in the government', Ashok Gehlot's tweet going viral in Rajasthan
Next Article
Rajasthan Politics: 'सरकार में सब कुछ ठीक नहीं चल रहा', राजस्थान में वायरल हो रहा अशोक गहलोत का ट्वीट
Close