टोक्यो में हुए 'इन्वेस्टर मीट' में सीएम भजनलाल शर्मा के भाषण की 10 बड़ी बातें

भजनलाल शर्मा 9 सितंबर को कोरिया का दौरा करने के बाद 11 सितंबर को जापान के टोक्यो में हुए इन्वेस्टर मीट में हिस्सा लिया.

Advertisement
Read Time: 4 mins

Rising Rajasthan Summit 2024: राजस्थान में दिसंबर 2024 में सरकार की ओर से राइज़िंग राजस्थान ग्लोबल इन्वेस्टमेंट समिट का आयोजन किया जाने वाला है. वहीं राजस्थान में विदेशी निवेशकों को आमंत्रित करने का काम खुद सीएम भजनलाल शर्मा कर रहे हैं. इसके तहत सीएम भजनलाल खुद कोरिया और जापान का दौरा कर निवेशकों को आमंत्रित कर रहे हैं. सीएम भजनलाल शर्मा 9 सितंबर को कोरिया का दौरा करने के बाद 11 सितंबर को जापान के टोक्यो में हुए इन्वेस्टर मीट में हिस्सा लिया.

इस दौरान सीएम भजनलाल शर्मा ने कहा, मुझे पूरा भरोसा है कि जापान के उद्यमियों के साथ हो रही इस अंतरराष्ट्रीय इन्वेस्टर मीट के जरिए हमारी ऐतिहासिक साझेदारी का नया अध्याय लिखा जाएगा. उन्होंने कहा, जापान भारत में निवेश करने में अग्रणी रहा है और मुझे खुशी है मैं आज उस टोक्यो शहर में खड़ा हूं, जो तकनीकी नवाचार, कॉरपोरेट लीडरशिप, इलेक्ट्रॉनिक्स और ऑटोमोबाइल उद्योग के लिए दुनिया भर में अपनी अलग पहचान रखता है. टोक्यो नवाचार और प्रगति का प्रतीक है, ये वे विशेषताएं हैं जिन्हें हम भी राजस्थान में प्रोत्साहित कर रहे हैं.

भजनलाल के भाषण की 10 बड़ी बातें

1.सीएम भजनलाल शर्मा ने कहा कि हमारी सरकार निवेशकों के मुद्दों को सुलझाने और व्यापारिक वातावरण को सकारात्मक बनाने के लिए प्रतिबद्ध है. हम विशेष रूप से आप जापानी निवेशकों के साथ व्यापारिक संबंधों को मजबूत करना चाहते हैं, जिससे राजस्थान और जापान के बीच गहरे संबंध बन सकें. 

2. जापान अपने "ओमोटेनाशी" के लिए प्रसिद्ध है, जो आतिथ्य की सुंदर भावना का प्रतीक है. यह आपसी सम्मान और मेहमाननवाजी का भाव हमारी साझेदारी और निवेश के लिए एक स्वागत योग्य वातावरण बनाता है.

Advertisement

3. हमारे जापानी निवेशकों के लिए उपयुक्त व्यापारिक वातावरण प्रदान करने की हमारी प्रतिबद्धता नीमराण जापानी निवेश क्षेत्र की सफलता से स्पष्ट है, जहां अब 48 से अधिक जापानी कंपनियों ने लगभग 8.34 बिलियन अमेरिकी डॉलर का निवेश किया है और 26,500 से अधिक लोगों को रोजगार दिया है. 

4. हमारे जापानी निवेशक जानते हैं कि राजस्थान निवेश के लिए सबसे उपयुक्त स्थान है और जापानी ज़ोन की सफलता ने इस विश्वास को बढ़ाया है. 

Advertisement

5. राज्य ने पूर्वी राजस्थान नहर परियोजना (ERCP) के माध्यम से राजस्थान में जल उपलब्धता को बढ़ाने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं, जो नीमराणा और अन्य औद्योगिक क्षेत्रों में पानी की जरूरतों को पूरा करने में मदद करेंगे. 

6. जापानी कंपनियों की रुचि को देखते हुए नीमराणा से केवल 20 किमी दूर 500 एकड़ में फैले दूसरे जापानी निवेश क्षेत्र का विकास किया गया है. अब हम दो निवेश क्षेत्रों के साथ जापानी कंपनियों के लिए वैश्विक विस्तार का आदर्श स्थान बन सकते हैं. राजस्थान सरकार ने व्यापारिक माहौल को और भी सरल बनाने के लिए नई औद्योगिक नीति, निर्यात प्रोत्साहन नीति, गारमेंट एंड अपैरल पॉलिसी, वेयरहाउसिंग और लॉजिस्टिक्स नीति, डेटा सेंटर नीति और MSME नीति को जल्द ही लॉन्च करने की योजना बनाई है. 

Advertisement

7. राजस्थान निवेश प्रोत्साहन योजना (RIPS) के तहत, राज्य सरकार ने उद्यमों को प्रोत्साहन और सब्सिडी प्रदान की है, जो देश की बेहतरीन प्रोत्साहन योजनाओं में से एक है. राजस्थान अक्षय ऊर्जा परियोजनाओं को बढ़ावा देने के साथ-साथ हरित विकास के लिए समर्पित है. हमारा राज्य अक्षय ऊर्जा के अग्रणी राज्यों में से एक है और सौर ऊर्जा में पहले स्थान पर है. हम सौर ऊर्जा परियोजनाओं के लिए सोलर पार्क स्थापित कर रहे हैं, जिससे निवेशकों को यहां बेहतर माहौल मिलेगा. 

8. राजस्थान में ऑटोमोबाइल उद्योग, इंजीनियरिंग, वस्त्र और इलेक्ट्रॉनिक्स प्रणाली डिजाइन और निर्माण (ESDM) में अपार संभावनाएं हैं. राज्य में तीन इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्यूफैक्चरिंग क्लस्टर हैं और यह क्षेत्र वैश्विक बाजार के लिए निवेश का एक आदर्श स्थान है. 

9. हम अपने शिक्षा तंत्र को अंतरराष्ट्रीय स्तर का बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं और जापानी निवेशकों को इसमें शामिल होने के लिए आमंत्रित करते हैं. 

10. निवेश प्रक्रिया को आसान और कुशल बनाने के लिए हमने राजनिवेश पोर्टल जैसी पहल की है. यह प्लेटफॉर्म 14 विभागों की 123 सेवाओं को एकीकृत करता है और समयबद्ध मंजूरी सुनिश्चित करता है. 

सीएम भजनलाल शर्मा ने कहा, हम सिर्फ निवेश की ही अपेक्षा नहीं कर रहे हैं, बल्कि जापान के साथ स्थायी और दीर्घकालिक साझेदारी की उम्मीद कर रहे हैं. आपकी तकनीकी विशेषज्ञता और हमारी विकास और नवाचार के प्रति प्रतिबद्धता के साथ, हम एक समृद्ध भविष्य की रचना कर सकते हैं.

यह भी पढ़ेंः खुशखबरी! बीकानेर से दिल्ली वाया जयपुर फ़्लाइट शुरू, हफ्ते में 3 दिन होगी संचालित; जानें टाइमिंग