बाड़मेर में किसानों के बैंक खातों में अचानक आये 14 करोड़ रुपए, बैंक ने आनन-फानन में उठाया यह कदम

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 17 वीं किश्त की राशि राजस्थान राज्य सहकारी बैंक द्वारा लगभग 56 हजार किसानों के खातों में डबल भुगतान किए जाने के बाद अब कार्यालय रजिस्ट्रार सहकारी समितियां जयपुर की ओर से जांच के आदेश दिए हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins
प्रतीकात्मक फोटो

राजस्थान के बाड़मेर में अपैक्स बैंक के 56 हजर बैंक खातों में अचानक 14 करोड़ रुपये ट्रांसफर हो गए. यह सभी खाते 56 हाजर किसानों के हैं.  जिसके बाद बैंक ने सभी खातों को फ्रीज कर दिया है. अब किसान इस वजह से परेशान हैं. खरीफ की फसल की बुआई का समय चल रहा है, लेकिन खाते फ्रिज होने के चलते किसानों को न तो फ़सली ऋण मिल रहा है और ना ही अपने खातों में जमा पैसे को किसान निकाल पा रहे हैं. 

इस मामले को लेकर पड़ताल की गई तो सामने आया कि इस साल पीएम किसान की निधि की 17 किश्त किसानों के खातों में जमा की गई थी लेकिन अपेक्स बैंक की गलती के चलते किश्त की राशि डबल जमा हो गई. जब बैंक को इस गलती का अहसास हुआ तो आनन- फानन में बाड़मेर जिले के करीब 56 हजार किसानों के खातों को फ्रिज कर दिया गया है.

Advertisement

क्या है पूरा मामला ?

दरअसल केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही पीएम किसान सम्मान निधि के तहत किसानों को हर साल 2 -2 हजार की किश्त के रूप में सालाना 6 हजार रुपए खातों में जमा किए जाते हैं. ऐसे में इस साल 18 जून को पहली किश्त के रूप में कुछ समय पहले किसानों के खातों में योजना की 17वीं किश्त के 2-2 हजार रुपए जमा कर दिए गए थे. लेकिन बैंक की तकनीकी गलती के चलते यह पैसे डबल जमा हो गए. इस गलती के बाद अपेक्स बैंक हरकत में आया और सभी खातों को फ्रीज कर दिया.  अब 30 जून को मुख्यमंत्री किसान सम्मान निधि की राशि जमा की जानी है, लेकिन खाते फ्रीज होने से किसान परेशान हैं.

Advertisement

कई किसानों ने निकाली राशि 

सैकड़ों किसानों ने जमा राशि खातों से निकाल भी ली. जब अपेक्स बैंक को गलती पकड़ में आई तो तत्काल खातों से लेनदेन पर रोक लगा दी. केंद्र सरकार द्वारा बीती 18 जून को पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत 17 वीं किश्त किसानों के खातों में सीधी जमा की गई थी. इस दौरान पीएम निधि योजना से संबंधित काम देखने वाले अपेक्स बैंक की एक गलती से CCB बैंक यानि द बाड़मेर सेंट्रल को ऑपरेटिव बैंक के किसानों के खातों में 14 करोड़ रुपए अतिरिक्त यानि एक किसान के खाते में 2 हजार रुपए की राशि एक बार नहीं, बल्कि दो बार जमा हो गई. 

Advertisement

मामले की जांच के लिए कमेटी गठित 

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 17 वीं किश्त की राशि राजस्थान राज्य सहकारी बैंक द्वारा लगभग 56 हजार किसानों के खातों में डबल भुगतान किए जाने के बाद अब कार्यालय रजिस्ट्रार सहकारी समितियां जयपुर की ओर से जांच के आदेश दिए हैं. सरकार ने अपेक्स बैंक जयपुर के महाप्रबंधक धनसिंह देवल,उप महाप्रबंधक राकेश शर्मा, कम्प्यूटर प्रोग्रामर केंद्रीय सहकारी बैंक जयपुर की सुरभि जोशी की तीन सदस्य कमेटी गठित की है. जो ऑटोमेटिक सिस्टम से डबल राशि जमा होने के कारणों की जांच और ऐसी घटनाओं की पुनरावृति रोकने के संबंध में 7 दिन में विभाग को रिपोर्ट देगी.