विज्ञापन
Story ProgressBack

राजस्थान में हीट स्ट्रोक से अब तक हुई 16 मौत, प्रदेश में भीषण गर्मी में 2,30,283 मरीज पहुंचे अस्पताल

राजस्थान में भीषण गर्मी में लाखों की तादाद में मरीज अस्पताल में भर्ती हुए हैं. जबकि राजस्थान में सरकारी आंकड़ों के मुताबिक अब तक 16 लोगों की मौत हीट स्ट्रोक से हुई है.

राजस्थान में हीट स्ट्रोक से अब तक हुई 16 मौत, प्रदेश में भीषण गर्मी में 2,30,283 मरीज पहुंचे अस्पताल

Rajasthan Heat Wave: राजस्थान में इस साल भीषण गर्मी पड़ रही है. वहीं मानसून के आने में देरी और प्री मानसून बारिश नहीं होने से राजस्थान के लोग गर्मी से हलकान हैं. इस बार राजस्थान में तापमान 50 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा दर्ज किया गया है. वहीं लगभग सभी जिलों में तापमान 45-46 डिग्री से ऊपर दर्ज किया गया है. राजस्थान में भीषण गर्मी की वजह से काफी लोग हीट स्ट्रोक का शिकार हुए है. लाखों की तादाद  मरीज अस्पताल में भर्ती हुए हैं. जबकि राजस्थान में सरकारी आंकड़ों के मुताबिक अब तक 16 लोगों की मौत हीट स्ट्रोक से हुई है.

राजस्थान में हीट स्ट्रोक का आंकड़ा

राजस्थान में हीट स्ट्रोके आंकड़े की बात करें तो सरकारी डेटा में बताया गया है कि अब तक प्रदेश में 2,30,283 (दो लाख तीस हजार दो सौ तेहरासी) लोग भीषण गर्मी के दौरान अस्पताल में इलाज करने पहुंचे हैं. हालांकि इसमें हीट स्ट्रोक के मामले 19 जून तक 6105 दर्ज किये गए हैं. वहीं 19 जून की बात करें तो एक दिन में अस्पताल के इमरजेंसी में 1850 मरीज पहुंचे जिसमें हीट स्ट्रोक के 31 मामले कंफर्म किये गए हैं. जबकि सरकारी आकड़ों में हीट स्ट्रोक से 16 लोगों की मौत हुई है.

हालांकि, लोगों का मानना है कि राजस्थान में हीट स्ट्रोक से दर्जनों लोग मरे हैं. हालांकि, काफी सारे लोग अस्पताल भी नहीं पहुंच पाए हैं. ऐसे में वह डेटा सरकार के पास नहीं है.

राजस्थान में गर्मी से अभी भी राहत नहीं मिली है. यहां तापमान अब भी 45 डिग्री तक दर्ज किया जा रहा है. ऐसे में लोगों को बारिश का बेसब्री से इंतजार किया जा रहा है. जबकि शहर में प्रशासन द्वारा राहत के लिए कई काम किये जा रहे हैं.

Latest and Breaking News on NDTV

दिल्ली में 48 घंटे में 10 मौत

राजस्थान के अलावा इस राज्य से सटे राष्ट्र राजधानी दिल्ली में 48 घंटे में हीट स्ट्रोक से 10 लोगों की मौत की खबर है. वहीं बताया जा रहा है कि अब तक इस सीजन में 20 लोगों की मौत हो चुकी है. इसके अलावा दिल्ली से सटे नोएडा में पिछले 24 घंटे में 14 लोगों की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो गई. 

दरअसल, दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर पश्चिम भारत के कई राज्यों में दिन में Heat Wave का कहर झेल रहे करोड़ों लोगों को पिछले कुछ हफ़्तों से बेहद गर्म रातों से भी जूझना पड़ रहा है.

यह भी पढ़ेंः राजस्थान में हो सकता है बिजली संकट! 1200 मेगावाट बिजली उत्पादन करने वाली थर्मल पावर प्लांट शटडाउन

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
पिता की हत्या के आरोपी को कोर्ट ने सजा सुनाते हुए कही ये बड़ी बात, आप भी जानें! 
राजस्थान में हीट स्ट्रोक से अब तक हुई 16 मौत, प्रदेश में भीषण गर्मी में 2,30,283 मरीज पहुंचे अस्पताल
BJP starts search for winning candidate for Rajasthan by-elections, this could be the formula
Next Article
Rajasthan Politics: राजस्थान उपचुनाव के लिए बीजेपी ने शुरू की जिताऊ उम्मीदवार की खोज, ये हो सकता है फॉर्मूला
Close
;