Black Cobra: स्कूल के सामने फार्म हाउस में 6 फिट का लंबा कोबरा, रेस्क्यूअर के सामने खड़ा किया फन

Black Cobra: राजसमंद में संस्कृत स्कूल के पास फार्म हाउस में एक ब्लैक कोबरा सांप निकला. ग्रामीणो की सूचना पर सर्पमित्र पहुंचा. कोबरा को रेस्क्यू किया.  

Advertisement
Read Time: 2 mins
राजसमंद में ब्लैक कोबरा को रेस्क्यू करके जंगल में छोड़ा.

Black Kobra: राजसमंद जिले के सनवाड़ गांव में एक ब्लैक कोबरा सांप निकला. सांप संस्कृत स्कूल के पास फार्म हाउस में था. गांव वालों वन विभाग को सूचना दी. वन्यजीव प्रेमी पन्ना लाल कुमावत टीम के साथ पहुंचे. कोबरा सांप फार्म हाउस की गली में दुबक कर बैठा था. 

वन्यजीव प्रेमी ने कोबरा सांप का किया रेस्क्यू 

वन्यजीव प्रेमी ने कोबरा सांप का रेस्क्यू किया. रेस्क्यू के दौरान कोबरा फन फैलाकर खड़ा होकर फुफकार रहा था. सांप को एक डिब्बे में बंद करके जंगल में छोड़ दिया.  वन्य जीव प्रेमी कुमावत में बताया कि यह कोबरा सांप काफी जहरीला होता है. इसके काटने से इंसान की मौत हो जाती है. 

कुमावत ने ब्लैक कोबरा का रेस्क्यू किया.

कुमावत कोबरा का किया रेस्क्यू 

उन्होंने कहा की जहां भी सांप नजर आए तुरंत सूचना दे, जिससे समय रहते रेस्क्यू किया जा सके. बताया कि वन्य जीव प्रेमी कुमावत लंबे समय से मनुष्य जीवन की सुरक्षा के साथ जहरीले जीव जंतुओं का रेस्क्यू करते हैं.  

किंग कोबरा सबसे जहरीला सांप 

किंग कोबरा (ओफियोफैगस हन्नास) दुनिया का सबसे लंबा जहरीला सांप है. इसके काटने से लकवा मारने वाले न्यूरोटॉक्सिन की भारी मात्रा निकलती है. इस सांप का जहर इतना तेज होता है कि कुछ ही घंटों में एक हाथ को मार सकता है. बिना इलाज के कम से कम 50 से 60 प्रतिशत मामलों में मौत भी हो जाती है. 

Advertisement

यह भी पढ़ें: वसुंधरा राजे के फैन हैं कांग्रेस के ये नए सांसद, बताया बेहतरीन लीडर