विज्ञापन
Story ProgressBack

राजस्थान में कोरोना के 6 नए मरीज मिले, एक की मौत, राज्यस्तरीय प्रबंधन समिति का गठन

राज्य में छह नये कोरोना वायरस संक्रमित मरीजों के मिलने से राज्य में अब इस संक्रमण के मरीजों की संख्या 10 पहुंच गई है. राज्य में मिले छह नये मरीजों में से जयपुर के तीन, अलवर, धौलपुर, जोधपुर के एक-एक मरीज शामिल हैं.

Read Time: 4 min
राजस्थान में कोरोना के 6 नए मरीज मिले, एक की मौत, राज्यस्तरीय प्रबंधन समिति का गठन
राजस्थान में बढ़ रहे कोरोना के केस. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Rajasthan Covid Update: राजस्थान में कोरोना के मामले बढ़ रहे है. इससे चिंता की लकीर बढ़ गई है. शुक्रवार को राज्य में कोरोना वायरस संक्रमण के छह नए मामले सामने आए, जबकि इस संक्रमण से एक मरीज की मौत हो गई. दूसरी ओर कोरोना के बढ़ते मामलों को लेकर चिकित्सा विभाग ने राज्यस्तरीय प्रबंधन समिति का गठन कर दिया है. चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के अनुसार शुक्रवार को कोरोना वायरस संक्रमण से दौसा में एक मरीज की मौत हो गई.

विभाग के अनुसार शुक्रवार को राज्य में छह नये कोरोना वायरस संक्रमित मरीजों के मिलने से राज्य में अब इस संक्रमण के मरीजों की संख्या 10 पहुंच गई है. राज्य में मिले छह नये मरीजों में से जयपुर के तीन, अलवर, धौलपुर, जोधपुर के एक-एक मरीज शामिल हैं. उन्होंने बताया कि शुक्रवार को 683 मरीजों के नमूने जांच के लिये गये.

एक आधिकारिक बयान के अनुसार चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव शुभ्रा सिंह ने एक आदेश जारी कर कोविड प्रबंधन के लिए ‘राज्य कोविड प्रबंधन समिति' गठित की है. सिंह ने बताया कि केरल, कर्नाटक, तमिलनाडु, महाराष्ट्र एवं अन्य राज्यों में कोरोना वायरस संक्रमण की संख्या में वृद्धि को देखते हुए राज्य में कोविड प्रबंधन के लिए समिति गठित की गयी है.

कोरोना के बढ़ते मामलों पर सीएम ने दिए ये निर्देश

1. मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि कोविड-19 के नए वेरिएंट को लेकर पूरी तरह सतर्कता बरती जाए और पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन बेड और दवाइयां की समुचित व्यवस्था करें.

2. मुख्यमंत्री ने विकसित भारत संकल्प यात्रा  शिविरों में अधिक से अधिक लाभार्थियों को जोड़ने के निर्देश दिए ताकि उन्हें केंद्र और राज्य सरकार की योजनाओं का लाभ मिल सके.

3. मुख्यमंत्री ने इन शिविरों में डॉक्टर्स एवम् अन्य चिकित्सा स्टाफ की अतिरिक्त व्यवस्था करने के लिए भी अधिकारियों को कहा.

4.मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि आमजन के साथ संवेदनशील ता के साथ व्यवहार किया जाए और उनसे संबंधित कार्यों को तत्परता से पूरा किया जाए.

5. बैठक में विकसित भारत संकल्प यात्रा के दौरान चलाई जाने वाले किए जाने वाले कार्यों जैसे राष्ट्रीय क्षय उन्मूलन कार्यक्रम,राष्ट्रीय सिकल सेल एनीमिया उन्मूलन कार्यक्रम ,प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना, प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि केंद्र, आयुष्मान आरोग्य मंदिर सहित विभिन्न योजनाओं के संबंध में भी चर्चा की गई.

कोरोना प्रबंधन के लिए राज्यस्तरीय कमेटी का गठन

बयान के मुताबिक इसके तहत चिकित्सा शिक्षा आयुक्त शिवप्रसाद नकाते को ‘राज्य कोविड प्रबंधन समिति' का नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है. इसी तरह आर एम एस सीएल की प्रबन्ध निदेशक अनुपमा जोरवाल, जन स्वास्थ्य निदेशक डॉ. रवि प्रकाश माथुर, ‘राजस्थान स्टेट हेल्थ एश्योरेंस एजेंसी' के संयुक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ. गौरव सैनी शामिल हैं. 

इसके अलावे अतिरिक्त निदेशक (ग्रामीण स्वास्थ्य) डॉ. रवि प्रकाश शर्मा, एसएमएस अस्पताल की वरिष्ठ प्रोफेसर डॉ. भारती मल्होत्रा, आईडीएसपी के स्टेट नोडल अधिकारी डॉ. प्रवीण असवाल, आरयूएचएस के डॉ. अजीत सिंह एवं राजमेस की उप निदेशक डॉ. वन्दना शर्मा समिति के सदस्य होंगे. यह समिति कोरोना वायरस संक्रमण के रोकथाम एवं नियंत्रण के लिए राज्य में आवश्यक गतिविधियां करेगी. 

यह भी पढ़ें - राजस्थान में बढ़ रहे कोविड केस, जोधपुर में ऑस्ट्रेलिया से वापस लौटी लड़की मिली पॉजिटिव

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close