विज्ञापन

जयपुर में ACB का बड़ा एक्शन, जूनियर इंजीनियर, पटवारी, सहित JDA के 7 कर्मचारी गिरफ्तार, विभाग ने किया निलंबित

ACB Action in JDA: जयपुर से इस वक्त की एक बड़ी खबर सामने आई है. जयपुर में एसीबी ने जेडीए में बड़ी कार्रवाई करते हुए 7 सरकारी कर्मचारियों को रिश्वतखोरी के मामले में गिरफ्तार किया है.

जयपुर में ACB का बड़ा एक्शन, जूनियर इंजीनियर, पटवारी, सहित JDA के 7 कर्मचारी गिरफ्तार, विभाग ने किया निलंबित
ACB Action in JDA: जयपुर विकास प्राधिकरण से रिश्वतखोरी के मामले में गिरफ्तार 6 अधिकारी और एक दलाल.

ACB Action in JDA: राजस्थान में भ्रष्टाचार के खिलाफ जारी अभियान में शुक्रवार को एंटी करप्शन ब्यूरो (Anti Corruption Bureau) ने एक बड़ी कार्रवाई राजधानी जयपुर में की. एसीबी ने जयपुर विकास प्राधिकरण (JDA) में बड़ी कार्रवाई करते हुए 7 घूसखोर सरकारी कर्मचारियों को गिरफ्तार किया है. गिरफ्तार सरकारी कर्मचारियों में जूनियर इंजीनियर, पटवारी, तहसीलदार सहित अन्य लोग शामिल है. 

जेडीए में हुई ACB की इस कार्रवाई से प्रशासनिक महकमे में हड़कंप मच गया. बताया गया कि ACB ने सबसे पहले JDA जोन 9 की महिला पटवारी को ट्रैप किया. उसके बाद ACB ने 7 घूसखोर कर्मियों को गिरफ्तार किया. गिरफ्तार रिश्वतखोर कर्मियों में 1 तहसीलदार, 3 गिरदावर, 1 JEN, 1 पटवारी और 1 अन्य शख्स शामिल है. 

ACB ट्रैप के बाद JDC मंजू राजपाल का एक्शन, सभी 6 कर्मी निलंबित

जेडीए में घूसखोरी के मामले में गिरफ्तार सभी 6 कर्मियों को निलंबित कर दिया गया है. साथ ही जोन उपायुक्त गुलाबचंद को भी निलंबित किया गया है. मामले की जिम्मेदारी मानते हुए निलंबित करने का आदेश जारी किया गया है. JDA प्रशासन की ओर से जारी आदेश के मुताबिक उपायुक्त जेडीए सेवा गुलाबचंद, प्रति नियुक्ति पर लगे नायब तहसीलदार लक्ष्मी कांत गुप्ता, पटवारी श्रीराम शर्मा, कनिष्ठ अभियंता खेमराम मीणा, प्रतिनियुक्ति पर लगे भू अभिलेख निरीक्षक रविकांत शर्मा, भू अभिलेख निरीक्षक रूक्मणी कुमारी और पटवारी विमला मीणा को किया गया निलंबित

इस कार्रवाई के दौरान एसीबी ने करीब डेढ़ लाख रुपए भी बरामद किए. जो रिश्वत के रूप में लिया गया था. ACB की टीम मामले में आगे की कार्रवाई में जुटी है. 

बताया गया कि एसीबी की टीम अब गिरफ्तार किए गए सभी 7 सरकारी कर्मियों के घर और ठिकानों पर तलाशी अभियान चलाएगी. यदि किसी के यहां से आय से अधिक संपत्ति का ब्योरा मिला तो फिर आय से अधिक संपत्ति का केस भी चलेगा. 

पहले महिला पटवारी और फिर एक-एक कर 7 घूसखोर गिरफ्तार

मिली जानकारी के अनुसार एसीबी ने सबसे पहले एक महिला पटवारी रुक्मिणी देवी को ट्रैप किया. इसके बाद तहसीलदार लक्ष्मी कांत गुप्ता, 3 गिरदावर, 1 पटवारी, एक JEN और JEN के साथी को ट्रैप किया गया. अब तक करीब 1.50 लाख रुपए की राशि बरामद हो चुकी है.

जेडीए में रिश्वतखोरी के मामले में गिफ्तार अधिकारी व दलाल

  1. लक्ष्मीकांत गुप्ता, तहसीलदार
  2. रुक्मणि, गिरदावर  (भू-अभिलेख निरीक्षक)
  3. रविकांत शर्मा, गिरदावर (भू-अभिलेख निरीक्षक)
  4. विमला मीणा गिरदावर (भू-अभिलेख निरीक्षक)
  5. खेमराज मीणा कनिष्ठ अभियंता
  6. श्रीराम पटवारी जेडीए जोन-9, जयपुर
  7. महेश चंद मीणा दलाल (प्राइवेट व्यक्ति) 


लैंड कन्वर्जन के नाम पर मांगी गई थी रिश्वत

ACB डीजी रवि प्रकाश मेहरड़ा के निर्देश पर यह कार्रवाई की गई. बताया गया कि लैंड कन्वर्जन के नाम पर रिश्वत मांगी गई थी. पहली बार एक साथ 7 लोगों को रिश्वत लेते ACB ने पकड़ा है. ACB ने सभी के मोबाइल भी जब्त किए. ACB डीआईजी रवि के निर्देशन कार्रवाई जारी है. 


आय से अधिक संपत्ति का भी चल सकता है केस

जेडीए में हुई एसीबी की बड़ी कार्रवाई के बारे में CB डीजी रवि प्रकाश मेहरड़ा ने कहा कि फेस टाइम ऑडियो और वाट्सएप पर बात करते हैं, ऐसे में यदि कोई लेनदेन करता है तो उसे पकड़ना मुश्किल होता है. लेकिन आज एसीबी ने इन सब एक साथ पकड़ा है. उन्होंने यह भी कहा कि सभी आरोपियों के घर की तलाशी होगी. यदि आय से अधिक संपत्ति का मामला बना तो उसका भी चार्ज लगेगा.

शुक्रवार को एसीबी ने जेडीए में एक बड़ी कार्रवाई करते हुए लैंड कन्वर्ज़न के मामले में रिश्वत लेने के आरोप में एक तहसीलदार, एक जूनियर इंजीनियर, सहित JDA के छह अधिकारियों और एक ठेकेदार को गिरफ़्तार किया है. 

एसीबी ने आरोपियों के पास से रिश्वत की डेढ़ लाख की राशि और एक लाख अन्य बरामद किए हैं. इस कार्रवाई के लिए एसीबी की 20 टीमें बनायी गई थी. एसीबी की कार्रवाई से JDA के नौ जोन में हड़कंप मच गया. 

कार्रवाई के बारे में एसीबी की ओर से जारी प्रेस नोट.

कार्रवाई के बारे में एसीबी की ओर से जारी प्रेस नोट.

महिला पटवारी ने कपड़ों में छिपा ली थी राशि

एक महिला पटवारी ने रिश्वत की राशि अपने कपड़ों में छिपा ली जिसे बाद एसीबी की महिला अधिकारियों की टीम ने अन्य रूम में ले जाकर राशि बरामद की. एसीबी ने सभी अधिकारियों कर्मचारियों के फ़ोन ज़ब्त कर लिए हैं. सभी आरोपियों के घरों पर सर्च ऑपरेशन किया जा रहा है. 


महिला पटवारी का पति जेडीए में ठेकेदार, वो भी गिरफ्तार

मामला जगतपुरा में लैंड कन्वर्ज़न का था.लीगल काम होने के बावजूद JDA के अधिकारी कर्मचारी परिवादी से रिश्वत माँग रहे थे. एसीबी की कार्रवाई के दौरान JDA में तहसीलदार से लेकर Jen, पटवारी गिरदावर तक का पूरा नेक्सस सामने आया है. एसीबी की कार्रवाई के दौरान एक महिला पटवारी के पति को भी गिरफ़्तार किया है. पति JDA में ठेकेदार है उसी ने इस पूरे काम को करवाने की ज़िम्मेदारी ली थी. 

एसीबी के एडिशनल SP हिमांशु ने बताया कि परिवादी ने जगतपुरा का रहने वाला है, उसने लैंड कन्वर्ज़न के नाम रिश्वत की राशि माँगी गई थी. 

किसके पास से कितने रुपए मिले

सूचना की तस्दीक़ पर एसीबी ने पूरा जाल बिछाया और इस कार्रवाई को अंजाम दिया है. पकड़े गए आरोपियों में तहसीलदार लक्ष्मीकांत गुप्ता के पास से 50 हज़ार, JEN खेमराज के पास से 40 हज़ार, गिरदावर विमला देवी के पास बीस हज़ार, गिरदावर श्रीराम के पास से 20,000, गिरदावर रविकांत के पास से मिले 20 हज़ार बरामद हुए है.

यह भी पढ़ें - गरीबों का 80 क्विंटल गेंहू डकार गया डीलर, विभागीय जांच में पकड़ी गई चोरी फिर गिरी गाज
 

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
मंहगे शौक ने बनाया शातिर चोर, दिन में नौकरी-रात में रेकी, कई जिलों में ऐसे गायब करता था बाइक
जयपुर में ACB का बड़ा एक्शन, जूनियर इंजीनियर, पटवारी, सहित JDA के 7 कर्मचारी गिरफ्तार, विभाग ने किया निलंबित
Dholpur News On Rishi Panchami four girls downing in overflowing Parvati river
Next Article
Dholpur News: ऋषि पंचमी पर उफनती पार्वती नदी में बहीं चार लड़कियां, पल भर में ही गहरे पानी में हो गईं लापता
Close