उदयपुर में ACB की बड़ी कार्रवाई, वाणिज्य कर विभाग का अधिकारी 8 लाख रुपए घूस लेते रंगे हाथ गिरफ्तार

ACB Action in Udaipur: राजस्थान के उदयपुर जिले में मंगलवार को ACB ने बड़ी कार्रवाई की है. एसीबी ने यहां जीएसटी के ज्वाइंट डायरेक्टर को 8 लाख रुपए रिश्वत लेते रंगे हाथ गिरफ्तार किया है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
A

ACB Action in Udaipur: राजस्थान में भ्रष्टाचार के खिलाफ लगातार कार्रवाई जारी है. इस बीच मंगलवार को एंटी करप्शन ब्यूरो (ACB) की टीम ने एक बड़ी कार्रवाई करते हुए उदयपुर में वाणिज्य कर विभाग के एक अधिकारी 8 लाख रिश्वत लेते ट्रैप किया. इस मामले में एसीबी की टीम अभी आगे की कार्रवाई कर रही है. रिश्वत के साथ गिरफ्तार अधिकारी से पूछताछ की जा रही है. 

मिली जानकारी के अनुसार गिरफ्तार अधिकारी की पहचान वाणिज्य कर विभाग के सहायक आयुक्त रविंद्र जैन के रूप में हुई है. रविंद्र जैन उदयपुर में GST के ज्वाइंट डायरेक्टर हैं. रविंद्र जैन को 8 लाख की रिश्वत लेते हुए ट्रैप किया है. आगे की करवाई जारी है.

रविंद्र जैन के घर और अन्य ठिकानों की ली जा रही तलाश

रविन्द्र जैन के बैक खातों की तलाश की जा रही है. बताया जा रहा है कि एसीबी के सीआई सानू शेखावत के नेतृत्व में यह कार्रवाई हुई. रिश्वत राशि के ट्रैप हुए GST के ज्वाइंट डायरेक्टर रविंद्र जैन के घर व अन्य ठिकानों पर तलाशी अभियान चल रही है. 

एसीबी की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार एसीबी की उदयपुर (इन्टेलिजेंस) इकाई को परिवादी द्वारा शिकायत दी गई कि उसके रिसोर्ट का जीएसटी टीम द्वारा किए गए सर्वे रिपोर्ट के आधार पर कार्रवाई नहीं करने और आईटीसी क्लेम का फायदा करवाने की एवज में आरोपी रविन्द्र जैन संयुक्त आयुक्त, वाणिज्य कर विभाग द्वारा रिश्वत मांगी गई थी.

Advertisement

शिकायत की जांच के बाद मंगलवार को एसीबी ने किया ट्रैप

परिवादी की शिकायत पर एसीबी उदयपुर के उप महानिरीक्षक पुलिस राजेन्द्र प्रसाद गोयल के सुपरविजन में एसीबी की उदयपुर (इन्टेलिजेंस) इकाई की पुलिस निरीक्षक डॉ. सोनू शेखावत के नेतृत्व में शिकायत का सत्यापन किया. जिसके बाद मंगलवार को टीम ने ट्रैप की कार्रवाई करते हुए आरोपी रविन्द्र जैन को गिरफ्तार किया. 

Advertisement

रिश्वतखोरी के मामले में अन्य अधिकारियों के भूमिका की हो रही तलाश

रविंद्र जैन को परिवादी से 8 लाख रुपये (1 लाख रुपये प्रचलित भारतीय मुद्रा एवं 7 लाख रुपये डमी करेंसी) रिश्वत राशि लेते रंगे हाथों गिरफ्तार किया है. इस मामले में अन्य अधिकारी / कर्मचारियों की भूमिका की जांच की जा रही है. एसीबी की अतिरिक्त महानिदेशक पुलिस स्मिता श्रीवास्तव के निर्देशन में आरोपी से पूछताछ तथा कार्यवाही जारी है. एसीबी द्वारा मामले में भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम के अन्तर्गत प्रकरण दर्ज कर अग्रिम अनुसंधान किया जायेगा.

Advertisement

यह भी पढ़ें -  ACB Action: भरतपुर में ACB की बड़ी कार्रवाई, भुसावर CO के रीडर को 1.20 लाख रुपए के साथ किया गिरफ्तार