विज्ञापन

आलीशान मकान, लाखों के जेवरात, करोड़ों की जमीन... उदयपुर के अधिकारी जयमल सिंह राठौड़ के यहां से ACB को क्या-क्या मिला? 

उदयपुर में ACB ने आय से अधिक संपत्ति के मामले में संभागीय उपभोक्ता संरक्षण अधिकारी जयमल सिंह राठौड़ के ठिकानों पर छापेमारी की. इस कार्रवाई में लाखों के जेवरात, करोड़ों की प्रॉपर्टी, महंगी गाड़ियां, 100 से अधिक महंगी शराब की बोतलें, और कई बैंक दस्तावेज बरामद हुए.

आलीशान मकान, लाखों के जेवरात, करोड़ों की जमीन... उदयपुर के अधिकारी जयमल सिंह राठौड़ के यहां से ACB को क्या-क्या मिला? 
ACB कार्रवाई के दौरान जयमल सिंह राठौड़ के ठिकानों पर छापेमारी

ACB Action in Udaipur: उदयपुर में एंटी करप्शन ब्यूरो ने आय से अधिक संपत्ति के मामले में संभागीय उपभोक्ता संरक्षण अधिकारी जयमल सिंह राठौड़ के ठिकानों के छापेमारी की. दिनभर चली इस कार्रवाई में जयमल सिंह राठौड़ के ठिकानों से एसीबी को लाखों के जेवरात, करोड़ों की प्रॉपर्टी के पेपर, कई महंगी गाड़ियां और 100 से अधिक महंगी शराब की बोतलें मिली है. ACB की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार जयमल सिंह राठौड़ के खिलाफ दर्ज आय से अधिक सम्पत्ति अर्जित करने के मामले में उदयपुर, भीलवाड़ा स्थित 4 ठिकानों पर छापे मारे गए. ACB ने उनके आवास, होटल, पैतृक गांव और अन्य ठिकानों पर तलाशी अभियान चलाया गया.

Latest and Breaking News on NDTV

4 ठिकानों पर हुई छापेमारी

जहां से कई महंगी गाड़ियों, सोना, चांदी, जमीन से सम्बंधित कागज, 100 से अधिक मंहगी शराब की बोतलें आदि मिली. साथ ही बैंक लॉकर की भी जानकारी मिली है, जिसे अभी खोला जाना बाकी है. एसीबी मुख्यालय के निर्देश पर एसीबी की विभिन्न टीमों द्वारा उदयपुर, भीलवाड़ा में गुरुवार अल-सुबह कार्यवाही करते हुए, जयमल सिंह राठौड़ संभागीय उपभोक्ता संरक्षण अधिकारी, उदयपुर (खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग) के विरुद्ध दर्ज आय से अधिक सम्पत्ति अर्जित करने के प्रकरण में आरोपी के 4 विभिन्न ठिकानों पर छापा मारकर तलाशी अभियान चलाया गया.

गोपनीय सूत्र से मिली जानकारी

भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो के महानिदेशक डॉ. रवि प्रकाश मेहरड़ा ने बताया कि ब्यूरो मुख्यालय को गोपनीय सूत्र-सूचना प्राप्त हुई कि जयमल सिंह राठौड़ संभागीय उपभोक्ता संरक्षण अधिकारी, उदयपुर द्वारा भ्रष्टाचार के साधनों द्वारा अपने एवं अपने परिजनों के नाम से अपनी वैध आय से आनुपातिक रूप से अधिक चल-अचल सम्पत्तियां अर्जित की गई है, जिनकी अनुमानित बाजार कीमत करोड़ों रुपयों से अधिक है.

Latest and Breaking News on NDTV

कोर्ट से मिला सर्च वारंट

ए.सी.बी. की इन्टेजिलेन्स शाखा द्वारा गोपनीय रूप से सत्यापन किया गया और तथ्यों की पुष्टि होने पर आय से अधिक सम्पत्तियाँ अर्जित का मामला बनना पाये जाने पर प्रकरण दर्ज किया गया. एसीबी उदयपुर के उप महानिरीक्षक पुलिस राजेन्द्र प्रसाद गोयल के सुपरविजन में ए.सी.बी. की उदयपुर इकाई के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अनन्त कुमार, अनुसंधान अधिकारी के नेतृत्व में सक्षम न्यायालय से तलाशी वारंट प्राप्त किया. 

ए.सी.बी राजसमंद के अति.पु.अ. हिम्मत सिंह, ए.सी.बी चित्तौड़गढ़ के अति.पु.अ.  विक्रम सिंह एवं ए.सी.बी. डूंगरपुर के उ.अ.पु. रतन सिंह राजपुरोहित की विभिन्न टीमों ने एक साथ, आज अलसुबह आरोपी के उदयपुर, भीलवाड़ा स्थित 4 विभिन्न ठिकानों पर तलाशी की कार्रवाई की गई.

मिली इतनी संपत्तियां

आरोपी जयमल सिंह राठौड़ एवं उसके परिजनों के नाम पर सरदारपुरा योजना उदयपुर में एक मकान, सज्जनगढ़ रोड पर एक आलीशान होटल, मचीन्द, खमनोर में पांच आवासीय भूखंड, मदार बड़गांव में एक आवासीय भूखंड, सीसरमा में लगभग सवा दो बीघा कृषि भूमि, चार चौपहिया महंगे लग्जरी वाहन (किया सेल्टोस, महिंद्रा एक्सयूवी 300, मारुति इग्निस व मारुति एस-क्रॉस) सरदारपुरा उदयपुर में उनके निवास स्थान से लगभग डेढ़ किलोग्राम सोने के आभूषण व 13.70 किलोग्राम चांदी के आभूषण और लगभग 3 लाख रुपये की नगदी मिली है.

आरोपी जयमल राठौड़ की पत्नी अनुराधा एवं पुत्र हनुतसिंह के नाम पर 7062.50 वर्ग फीट क्षेत्रफल में बना चार मंजिला एवं 26 कमरों वाला आलीशान होटल मानविलास रिसॉर्ट है इसमें एक रूफटॉप रेस्टोरेंट भी संचालित है.

Latest and Breaking News on NDTV

100 से अधिक मंहगी शराब की बोतलें

इस होटल में आरोपी के द्वारा करोड़ों रुपए का निवेश करना पाया गया है. परिजनों के विभिन्न बैंक खातों तथा बीमा पॉलिसियों में निवेश भी किया गया है. आरोपी एवं उसकी पत्नी के नाम पर एक संयुक्त बैंक लॉकर भी मिला है, जिसकी तलाशी ली जानी बाकी है. आरोपी के निवास स्थान की तलाशी के दौरान लगभग 100 से अधिक महंगी शराब की बोतलें मिली हैं. जयमल के मकान से वन्यजीवों के नाखून और सींग भी मिले हैं, इसके संबंध में पृथक से संबंधित पुलिस थाने को सूचित कर नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी.

करोड़ों रुपये की संपत्ति

ब्यूरो के प्राथमिक आकलन, प्रथम सूचना रिपोर्ट एवं अब तक तलाशी में मिले दस्तावेजों के अनुसार आरोपी जयमल सिंह राठौड़ द्वारा अपने सेवाकाल में भ्रष्टाचार के साधनों द्वारा करोड़ों रुपये की खरीद कीमत की अनेक चल-अचल परिसम्पत्तियां अर्जित करने का अनुमान है, जो उनकी वैध आय से आनुपातिक रूप से कहीं अधिक है. इसके अतिरिक्त आरोपी एवं उसके परिजनों द्वारा कई बेनामी परिसम्पत्तियों में निवेश के साक्ष्य मिले हैं, जिनकी विस्तृत जांच की जाएगी.

एसीबी की अतिरिक्त महानिदेशक स्मिता श्रीवास्तव के निर्देशन में ए.सी.बी. की विभिन्न टीमों द्वारा आरोपी के ठिकानों पर तलाशी अभियान जारी है. मामले में ए.सी. बी द्वारा आय से अधिक सम्पत्ति अर्जित करने के प्रकरण में अग्रिम अनुसंधान किया जाएगा.

ये भी पढ़ें- Watch: सतीश पूनिया के सामने 7 सेकेंड में 5 बार सिर झुकातीं नजर आई IAS टीना डाबी, वीडियो वायरल

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
Watch: सतीश पूनिया के सामने 7 सेकेंड में 5 बार सिर झुकातीं नजर आई IAS टीना डाबी, वीडियो वायरल
आलीशान मकान, लाखों के जेवरात, करोड़ों की जमीन... उदयपुर के अधिकारी जयमल सिंह राठौड़ के यहां से ACB को क्या-क्या मिला? 
Rajasthan By election Chaurasi seat Bharat Adivasi Party declared Anil Katara as candidate
Next Article
Rajasthan By Election 2024: चौरासी सीट पर BAP उम्मीदवार का ऐलान, जानें राजकुमार रोत के बाद पार्टी ने किस पर लगाया दांव
Close