विज्ञापन

मंगलसूत्र और सिंदूर पर विवादित सलाह देने वाली टीचर मेनका डामोर सस्पेंड, मानगढ़ धाम में की थी बयानबाजी

आदिवासी परिवार संस्था की संस्थापक सदस्य मेनका डागर ने कहा कि आदिवासी और हिंदू समुदाय की संस्कृति अलग-अलग है. उन्होंने कहा, "मैं न तो मंगलसूत्र पहनती हूं और न ही सिंदूर लगाती हूं. मैं कोई व्रत भी नहीं रखती हूं."

मंगलसूत्र और सिंदूर पर विवादित सलाह देने वाली टीचर मेनका डामोर सस्पेंड, मानगढ़ धाम में की थी बयानबाजी
फाइल फोटो

Maneka Damor Suspended: बांसवाड़ा जिले के मानगढ़ धाम पर 19 जुलाई को आयोजित भील प्रदेश सांस्कृतिक महासम्मेलन में विवादित बयान देने वाली महिला टीचर मेनका डामोर को सस्पेंड कर दिया गया है. उन्होंने आदिवासी महिलाओं से मंगलसूत्र न पहनने और सिंदूर न लगाने को कहा. शिक्षा विभाग की छवि खराब करने को लेकर मेनका के खिलाफ कार्रवाई की गई है. वह सादडिया स्कूल में शिक्षिका थीं.

अलग से भील प्रदेश की मांग

अलग से भील प्रदेश की मांग को लेकर बांसवाड़ा के मानगढ़ धाम पर 18 जुलाई को महारैली आयोजित की गई थी. इस रैली में 4 राज्यों के लोगों ने हिस्सा लिया था. भील प्रदेश सांस्कृतिक महासम्मेलन हर साल 17 जुलाई को होता है. हालांकि, इस 17 जुलाई को मुहर्रम होने के कारण 18 जुलाई आयोजित किया. भारत आदिवासी पार्टी का गुजरात, राजस्थान, मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र के आदिवासियों बाहुल्य सीटों पर अच्छा-खासा दखल है. इन चारों राज्यों की 49 जिले और एक केंद्र शासित प्रदेश को शामिल करते हुए अलग भील प्रदेश बनाने की मांग की जा रही है. 

मेनका डामोर ने दी थी विवादित सलाह

मानगढ़ धाम पर आयोजित महारैली में आदिवासी परिवार संस्था की संस्थापक सदस्य मेनका डागर ने भी हिस्सा लिया था. उस दौरान उन्होंने आदिवासी महिलाओं से मंगलसूत्र न पहनने और सिंदूर न लगाने को कहा. उन्होंने यह भी कहा कि आदिवासी और हिंदू समुदाय की संस्कृति अलग-अलग है. उन्होंने कहा, "मैं न तो मंगलसूत्र पहनती हूं और न ही सिंदूर लगाती हूं. मैं कोई व्रत भी नहीं रखती हूं."

मेनका डामोर ने आगे कहा कि हमारे स्कूलों को देवी-देवताओं का घर बना दिया गया है. यह शिक्षा का मंदिर है, वहां कोई उत्सव नहीं होना चाहिए. उनके इसी बयान के बाद शिक्षा विभाग ने कार्रवाई करते हुए मेनका डामोर को सस्पेंड कर दिया है. वह राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय सादडिया में शिक्षिका थीं. उन पर राजस्थान आचरण नियम और विभाग की छवि खराब करने के लिए कार्रवाई की गई है. सस्पेंशन के दौरान दोवड़ा सीबीईओ ऑफिस में ड्यूटी के निर्देश दिए गए है.

यह भी पढे़ं- राजस्थान में नई नगर पालिकाएं बनी आमजन के लिए जी का जंजाल! विरोध पर उतरे ग्रामीण

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
'बाबा सिद्दीकी की तरह तुम्हारी भी हत्या करे देंगे' राजस्थान में भाजपा की Ex-MLA को मिली धमकी
मंगलसूत्र और सिंदूर पर विवादित सलाह देने वाली टीचर मेनका डामोर सस्पेंड, मानगढ़ धाम में की थी बयानबाजी
Udaipur engineering student stole cash and jewellery worth Rs 5 lakh after losing money in online gaming
Next Article
उदयपुर: ऑनलाइन गेमिंग में डूबा पैसा तो इंजीनियरिंग के छात्र ने चोरी किए 5 लाख के जेवर-नकदी
Close