विज्ञापन

राजस्थान में नई नगर पालिकाएं बनी आमजन के लिए जी का जंजाल! विरोध पर उतरे ग्रामीण

ग्रामीणों का कहना है कि मनरेगा से लेकर केसीसी तक का लोन बंद हो चुका है. यूडी टैक्स के नाम पर आम जन को प्रताड़ित किया जा रहा है.

राजस्थान में नई नगर पालिकाएं बनी आमजन के लिए जी का जंजाल! विरोध पर उतरे ग्रामीण
कलेक्ट्रेट पर ग्रामीणों का प्रदर्शन

Rajasthan News: पिछली गहलोत सरकार ने राजस्थान में नए जिले और नगर पालिका के बनाने की घोषणा की थी. हालांकि अब नए नगर पालिका बनने के बाद ग्रामीणों ने इनका विरोध करना भी शुरू कर दिया है. बूंदी जिले की हिंडोली पंचायत समिति से नगर पालिका बनाए जाने के बाद ग्रामीण आंदोलन की चेतावनी दे रहे हैं. ग्रामीणों का कहना है कि मनरेगा से लेकर केसीसी तक का लोन बंद हो चुका है. यूडी टैक्स के नाम पर आम जन को प्रताड़ित किया जा रहा है. ग्रामीण इलाकों में शहर जैसा विकास तो नहीं हुआ, लेकिन शहर जैसे टैक्स जरूर नगर पालिका वसूलने का काम कर रही है. 

जिला कलेक्ट्रेट पर ग्रामीणों का प्रदर्शन

आज बड़ी संख्या में हिंडोली नगर पालिका के ग्रामीण जिला कलेक्ट्रेट पर प्रदर्शन करने पहुंचे, जहां उन्होंने जिला कलेक्टर को राज्य सरकार से नगर पालिका निरस्त करवा कर पंचायत समिति बनाए जाने पर की मांग की. कार्रवाई नहीं होने की दिशा में भूख हड़ताल की चेतावनी तक दे डाली. ग्रामीण हिम्मत सिंह ने बताया कि राज्य सरकार द्वारा हिण्डोली ग्राम पंचायत को वर्ष 2023 में नगरपालिका का दर्जा दिया गया था, जबकि हिण्डोली ग्राम पंचायत में हिण्डोली कस्बे को छोडकर शेष सम्पूर्ण क्षेत्र जिसमें ग्राम अमरत्या, बालोला, कांस की आंतरी हनुमानजी का झोंपडा राजस्व गांव है.

मजदूरी के भरोसे जी रहे लोग

मान्दोलिया का बरडा, चांदीजी का बरडा, सालमपुरा, दोडुन्दा मजरे हैं. ग्रामीण अंचल होने से नगर की चका चौंध से काफी दूर हैं. यहां पर रोजगार का साधन केवल नरेगा और दैनिक मजदूरी ही है. यहां लगभग 75 प्रतिशत भूमि आबादी भूमि रहित है. गांवों में सभी लोग अपने खेतों में मकान व बाडे बनाकर निवास करतें हैं. यहां पर अभी भी पक्की सडकें और नालियाँ मौजूद नहीं है. यहां का क्षेत्र विकास की दृष्टी से पिछडा हुआ है. नगरपालिका की नहीं, बल्कि ग्रामपंचायत की आवश्यकता है. इस संम्बन्ध में पूर्व में भी ग्राम वासीयों ने क्षेत्रीय विधायक अशोक चांदना को ग्राम अमरत्या, राजस्व ग्राम बालोला कांस की आंतरी, मजरा सालमपुरा, चांदीजी का बरडा, शिवपुरी व ढण्ड बालोला व भील बस्ती को सम्मिलित करते हुए ग्राम पंचायत बनाने की मांग की थी.

राज्य सरकार ने बजट में चुनाव घोषणाओं के रूप में हिण्डोली ग्राम पंचायत को आनन फानन में नगरपालिका का दर्जा दे दिया, जबकि ग्राम अमरत्या राजस्व ग्राम बालोला, कांस की आंतरी की कुल वोटींग लगभग 2700 से 2800 के मध्य है और जनसंख्या लगभग 5000 से 6000 हजार के बीच हैं, जबकि उक्त में नगरपालिका हिण्डोली जिसकी मांग उक्त ग्राम वासियों द्वारा पूर्व में नहीं की गयी थी. ग्राम वासियों के हित में ग्राम अमरत्या, राजस्व ग्राम बालोला, कांस की आंतरी मजरा सालमपुरा, चांदीजी का बरडा, शिवपुरी व ढण्ड बालोला व भील बस्ती को हिण्डोली नगरपालिका से अलग कर नई ग्राम पंचायत सृजित किया जाए. 

यह भी पढ़ें- 36 हजार बुजुर्गों को धार्मिक यात्रा करवाएगी राजस्थान सरकार, देवस्थान विभाग के लिए 85 करोड़ का अनुदान पारित

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
राजस्थान में दोबारा जारी होगी शिक्षकों के तबादले की सूची, मंत्री जोगाराम पटेल ने बताई बड़ी बात 
राजस्थान में नई नगर पालिकाएं बनी आमजन के लिए जी का जंजाल! विरोध पर उतरे ग्रामीण
Jaipur Jaigarh Fort rench aerial show Roseau spectators enthralled
Next Article
जयगढ़ फोर्ट में फ्रांसीसी एरियल शो 'रोज़ेओ' ने बिखेरा जादू, दर्शकों को किया मंत्रमुग्ध
Close