कोटा में भी हो सकता है दिल्ली कोचिंग जैसा हादसा! प्रशासन ने लिया ऐक्शन, कई लाइब्रेरी सीज

दिल्ली में कोचिंग हादसे के बाद कोटा में प्रशासन ने सख्त रवैया अपनाते हुए सुरक्षा के इंतजाम न होने पर लाइब्रेरी संचालकों के खिलाफ कड़ा एक्शन लिया है.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Kota Coaching: दिल्ली में कोचिंग स्टूडेंटस के बेसमेंट में पानी भरने से हुई मौत के बाद कोटा में भी जिला प्रशासन सख्त हो गया है. कोटा के जवाहर नगर, इंदिरा विहार और लैंडमार्क सिटी इलाकों में आज जिला प्रशासन की टीमों ने पहुंचकर छात्रों की सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया. जवाहर नगर इलाके में बेसमेंट में चल रही लाइब्रेरी में अव्यवस्थाएं और लापरवाही को देखकर दो लाइब्रेरी के संचालकों को नोटिस देकर सीज करने के निर्देश दिए गए हैं. 

लाइब्रेरी संचालकों को थमाया नोटिस

चीफ फायर ऑफिसर राकेश व्यास ने बताया कि कोटा में बड़ी संख्या में हॉस्टल्स, मेस, लाइब्रेरी संचालित की जा रही है. आज जवाहर नगर इलाके में टीम के साथ पहुंचकर सुरक्षा इंतजामों को देखा तो कई जगहों पर खामियां नजर आई हैं. कोटा के जवाहर नगर इलाके में संचालित की जा रही सुगंधम लाइब्रेरी में स्टूडेंट पढ़ाई कर रहे थे. बेसमेंट में संचालित की जा रही इस लाइब्रेरी में किसी भी तरह का हादसा होने पर सुरक्षा के इंतजाम नहीं मिलने की स्थिति में फिलहाल सभी बच्चों को बाहर निकाल कर लाइब्रेरी को बंद करने के निर्देश दिए गए हैं. लाइब्रेरी के संचालक को नोटिस जारी किया जाएगा.

Advertisement

वहीं इसी क्षेत्र में बेसमेंट में चल रही लक्ष्य लाइब्रेरी में भी सुरक्षा इंतजाम नहीं होने पर सभी बच्चों को बाहर निकाला गया और संचालक को नोटिस जारी किया गया है. निरीक्षण करने पहुंची टीम को जब लाइब्रेरी में सुरक्षा को लेकर इंतजाम नहीं मिले तो अधिकारी हैरान हो गए. लाइब्रेरी में एंट्री और एग्जिट का एक ही छोटा सा रास्ता आने-जाने के लिए रख रखा था. बेसमेंट में ही बिजली का पैनल भी लगाया हुआ है, जिसके तारों से हादसे का अंदेशा बना हुआ है.

Advertisement

Advertisement

लैंडमार्क इलाके में सघन चेकिंग अभियान

यही नहीं आग लगने की स्थिति में अग्निशमन संयंत्र भी की व्यवस्था नहीं की गई थी. इस पर चीफ फायर ऑफिसर ने नाराजगी जाहिर की और लाइब्रेरी को फिलहाल बंद करने के निर्देश दिए हैं. वही कोटा के लैंडमार्क सिटी इलाके में भी नगर निगम की फायर विभाग की टीम में पहुंची. यहां भी लाइब्रेरी बेसमेंट में संचालित की जा रही थी और वहीं पर लाइट का पैनल भी लगाया गया था.

असिस्टेंट फायर ऑफिसर सीता ने बताया कि सुरक्षा इंतजाम यहां भी माकूल नजर नहीं आए. लैंडमार्क इलाके में भी सभी जगहों पर सघन चेकिंग अभियान चलाया जा रहा है और जहां भी सुरक्षा के इंतजाम नजर नहीं आ रहे हैं, उन इमारतों के संचालकों को नोटिस जारी किया जा रहा हैं. 

जवाहर नगर इलाके में हर साल मानसून के सीजन में बारिश होने पर सड़कें जलमग्न हो जाती हैं. बाजार में पानी भर जाता है, ऐसे में बेसमेंट में संचालित की जा रही लाइब्रेरी, मेस अन्य प्रतिष्ठान में भी जलभराव का खतरा मंडराता रहता है.

जवाहर नगर इलाके में हर साल होता है जलभराव 

कोटा दक्षिण निगम के जवाहर नगर इलाके में हर साल मानसून के सीजन में बारिश होने पर सड़कें जलमग्न हो जाती हैं. बाजार में पानी भर जाता है, ऐसे में बेसमेंट में संचालित की जा रही लाइब्रेरी, मेस अन्य प्रतिष्ठान में भी जल भराव का खतरा मंडराता रहता है.

असिस्टेंट फायर ऑफिसर अमजद खान ने बताया कि इस इलाके की सभी लाइब्रेरी और मैस संचालकों की समझाइश भी की जा रही है. मानसून सीजन में बेसमेंट में संचालित प्रतिष्ठानों को फिलहाल बंद रखने के लिए संचालकों को कहा गया है.

यह भी पढ़ें- बांग्लादेशी और रोहिंग्या की पहचान के लिए चलेगा अभियान, विधानसभा अध्यक्ष देवनानी ने एसपी को दिए निर्देश