विज्ञापन
Story ProgressBack

Air India Express Crisis: अचानक छुट्टी पर क्यों गए एयर इंडिया के 300 क्रू मेंबर्स? देश भर में 82 तो जयपुर में 6 फ्लाइट्स हुई रद्द

Air India Express Crisis: बुधवार को एयर इंडिया के कई कर्मचारी अचानक छुट्टी पर चले गए. इससे पूरे देश में विमानों का परिचालन बुरी तरह से प्रभावित हुआ है. मिली जानकारी के अनुसार एयर इंडिया के 300 कर्मचारियों ने बुधवार को सीक लीव अप्लाई कर मोबाइल बंद कर दी. इस कारण 82 उड़ान रद्द हुई. बात जयपुर की करें तो यहां 6 फ्लाइट रद्द की गई है.

Read Time: 4 min
Air India Express Crisis: अचानक छुट्टी पर क्यों गए एयर इंडिया के 300 क्रू मेंबर्स? देश भर में 82 तो जयपुर में 6 फ्लाइट्स हुई रद्द
Air India Express Crisis: एयर इंडिया के 300 कर्मी क्यों गए छुट्टी पर.

Air India Express Crisis: देश की सबसे बड़ी विमानन कंपनियों में शामिल एयर इंडिया एक्सप्रेस एक नई परेशानी में फंस गई है. कंपनी के कई कर्मियों ने एक साथ छुट्टी लेकर अघोषित रूप से बगावत कर दी है. बगावत इसलिए क्योंकि सीक लीव डालने वाले इन क्रू मेंबर्स में कइयों ने अपने फोन तक बंद कर दिए. इस कारण कंपनी का अपने ही कर्मचारियों से संपर्क नहीं हो पा रहा है. एयर इंडिया के करीब 300 कर्मियों की इस अघोषित बगावत से देश भर में 82 उड़ाने रद्द करनी पड़ी. बात राजस्थान की करें तो राजस्थान की राजधानी जयपुर से 6 फ्लाइट्स रद्द कर दी गई है. एयर इंडिया की इस क्राइसिस से हवाई सफर करने वालों को लोगों की परेशानी बढ़ गई है.  

जयपुर से मिली जानकारी के अनुसार जयपुर एयरपोर्ट से एक साथ 6 फ्लाइट्स रद्द कर दी गई है. इससे यात्रियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. क्रू मेंबर्स के छुट्टी पर जाने के कारण फ्लाइट की आवाजाही बुरी तरह से प्रभावित हो रही है.

मिली जानकारी के अनुसार जयपुर से दिल्ली  जाने-आने वाली 2 फ्लाइट, जयपुर से बंगलोर जाने-आने वाली 2 फ्लाइट और जयपुर से हैदराबाद जाने-आने वाली 2 फ्लाइट को रद्द कर दिया गया है. फ्लाइट रद्द किए जाने के पीछे एयर इंडिया के कई सारे कर्मचारियों को एक साथ छुट्टी पर जाने की वजह बताई जा रही है. 

जयपुर से ये 6 फ्लाइट्स हुई रद्द

एयर इंडिया एक्सप्रेस की फ्लाइट संख्या IX - 2789 / 769 आज सुबह 11:45 पर उड़ान भरने से महज कुछ देर पहले रद्द कर दी गई. यही फ्लाइट दोपहर 12:45 बजे जयपुर से दिल्ली जाने वाली थी. जो अब नहीं चलेगी. इसके अलावे एयर इंडिया एक्सप्रेस ने जयपुर से प्रतिदिन उड़ान भरने वाली बंगलुरु की फ्लाइट संख्या IX1767 और बंगलुरु से जयपुर फ्लाइट IX1766 को 8 मई से 15 मई तक (7 दिन) के लिए रद्द कर दिया है. 

वहीं जयपुर से हैदराबाद की फ्लाइट IX1229 और हैदराबाद से जयपुर फ्लाइट IX1228 को भी 8 मई से 15 मई तक (7 दिन) के लिए कैंसिल करने का भी फैसला किया है. इसकी वजह से आज जयपुर एयरपोर्ट पर बड़ी संख्या में यात्री परेशान होते नजर आए.

करीब 300 क्रू मेंबर्स बीमारी का हवाला देकर छुट्टी पर गए

एयर इंडिया एक्सप्रेस के करीब 300 कर्मचारी बीमारी का हवाला देकर छुट्टी पर चले गए. बुधवार को अचानक कर्मचारियों के छुट्टी पर जाने के बाद एयर इंडिया एक्सप्रेस ने 82 फ्लाइट को रद्द कर दिया है. मैनेजमेंट यात्रियों को पैसे वापस लौटा रहा है. वहीं दूसरी फ्लाइट को रीशेड्यूल किया जा रहा है. 

एयर इंडिया एक्सप्रेस के अधिकारियों ने बताया कि क्रू मेंबर्स की कमी की वजह से फिलहाल फ्लाइट्स के संचालन को रद्द किया गया है. ऐसे में जो भी यात्री रिफंड चाहते हैं. उन्हें रिफंड दिया जाएगा. जबकि जो यात्री अपनी फ्लाइट को रीशेड्यूल करना चाहते हैं. वह रीशेड्यूल भी कर सकेंगे. हालांकि फ्लाइट्स का संचालन फिर से कब शुरू होगा? और छुट्टी पर गए क्रू मेंबर्स कब वापस लौटेंगे? इन दोनों सवालों का मैनेजमेंट ने कोई जवाब नहीं दिया है.

एयर इंडिया के कर्मी क्यों गए छुट्टी पर

एयर इंडिया के करीब 300 क्रू मेंबर्स एयरलाइन में नौकरी की नई शर्तों का विरोध कर रहे हैं. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार एयर इंडिया एक्सप्रेस प्रबंधन वर्तमान में क्रू तक पहुंचने की कोशिश कर रहा है, जो टाटा समूह के स्वामित्व वाली एयरलाइन में नौकरी की नई शर्तों का विरोध कर रहे हैं.

बीते दिनों एयर इंडिया एक्सप्रेस केबिन क्रू के एक वर्ग का प्रतिनिधित्व करने वाले एक संघ ने आरोप लगाया था कि एयरलाइन का प्रबंधन सही से काम नहीं कर रहा है और कर्मचारियों के साथ व्यवहार में समानता की कमी है. एयर इंडिया एक्सप्रेस कर्मचारी संघ (AIXEU) ने भी आरोप लगाया था कि मामलों के कुप्रबंधन ने कर्मचारियों के मनोबल को प्रभावित किया है. इसी कारण क्रू मेंबर्स ने यह अघोषित बगावत की है. अब देखना है कि इस मामले में आगे क्या होता है. 

यह भी पढ़ें - 
सिक लीव डाली और मोबाइल कर दिया बंद... 300 कर्मचारियों की बगावत से थमी एयर इंडिया एक्सप्रेस, 82 उड़ानें रद्द

Air India Express के 300 स्टाफ ने अचानक एक साथ क्यों ले ली सिक लीव? 10 प्वाइंट्स में समझें पूरा मामला
 

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close