विज्ञापन

हवाई सफर करने वालों को मिलेगी बड़ी सौगात, वर्षों के इंतजार के बाद शुरू होगा जयपुर एयरपोर्ट का टर्मिनल-1

जयपुर एयरपोर्ट के टर्मिनल-1 की क्षमता 1.5 मिलियन सालाना है. इसके साथ ही जयपुर एयरपोर्ट में अब दो टर्मिनल होंगे. टर्मिनल-1 को हेरिटेज के रूप में विकसित किया गया है.

हवाई सफर करने वालों को मिलेगी बड़ी सौगात, वर्षों के इंतजार के बाद शुरू होगा जयपुर एयरपोर्ट का टर्मिनल-1

Jaipur Airport: जयपुर इंटरनेशनल एयरपोर्ट का लगातार विकास किया जा रहा है. इसके साथ ही एयरपोर्ट की क्षमता भी बढ़ाई जा रही है. इसके तहत अब जयपुर एयरपोर्ट के टर्मिनल-1 को दिवाली से पहले यात्रियों के लिए खोला जाएगा. जयपुर एयरपोर्ट के टर्मिनल-1 का इंतजार कई वर्षों से किया जा रहा था. अब इसे शुरू किया जा रहा है. राजस्थान के सीएम भजनलाल शर्मा जयपुर एयरपोर्ट के टर्मिनल-1 का अधिकारिक उद्घाटन करेंगे. सीएम 26 अक्तूबर को टर्मिनल-1 का उद्घाटन करेंगे इसके बाद 27 अक्टूबर की मध्यरात्रि से इसे यात्रियों के लिए चालू कर दिया जाएगा.

बताया जाता है कि टर्मिनल-1 की क्षमता 1.5 मिलियन सालाना है. इसके साथ ही जयपुर एयरपोर्ट में अब दो टर्मिनल होंगे. टर्मिनल-1 को हेरिटेज के रूप में विकसित किया गया है. एयरपोर्ट के अधिकारी का कहना है कि इस टर्मिनल भवन के खुलने के बाद जयपुर एयरपोर्ट की क्षमता में काफी वृद्धि होगी और यात्रियों के लिए समग्र सेवा गुणवत्ता में सुधार होगा.

Latest and Breaking News on NDTV

हवाई कनेक्टिविटी में होगी और सुधार

हवाई कनेक्टिविटी में सुधार और अयोध्या, बीकानेर, अबू धाबी, कुआलालंपुर में नए मार्गों के खुलने से यात्री यातायात में प्रभावशाली वृद्धि हुई है. 27 अक्टूबर से सभी अंतरराष्ट्रीय यात्री सांगानेर पुलिस स्टेशन के पास टोंक रोड पर स्थित टर्मिनल 1 से अपनी उड़ानें भर सकेंगे. एयरपोर्ट अधिकारियों ने इसे लेकर सभी तैयारियां जोरों पर हैं और जल्द ही T1 पर डमी चेक रन भी शुरू किया जाएगा.

Latest and Breaking News on NDTV

टर्मिनल-1 पर होगी कड़ी सुरक्षा

T1 की सुरक्षा व्यवस्था में लगभग 100 कर्मचारियों तथा जवानों द्वारा संभाली जाएगी जिसमें CISF और हवाई अड्डे की सुरक्षा कर्मी , पार्किंग स्टाफ तथा अन्य शामिल हैं.  डिपार्चर क्षेत्र में लगभग 10 इमीग्रेशन काउंटर स्थापित किए गए हैं जबकि अर्रिवाल  क्षेत्र में 14 काउंटर स्थापित किए गए हैं. टर्मिनल 1 भवन में  10 चेक-इन काउंटर होंगे. ड्यूटी-फ्री आउटलेट्स के अलावा, एफ एंड बी आउटलेट भी टर्मिनल 1 से काम करना शुरू कर देंगे. अन्य सुविधाएं जैसे एक समर्पित मेडिकल रूम, चौबीसों घंटे एम्बुलेंस सेवाएं, लाउन्ज भी सामान्य रूप से संचालित होंगे.

Latest and Breaking News on NDTV

पहली फ्लाइट अबू धाबी  से एतिहाद एयरवे की होगी

27 अक्टूबर को जयपुर एयरपोर्ट के टर्मिनल 1 पर उतरने वाली पहली फ्लाइट अबू धाबी  से एतिहाद एयरवे की होगी.  उड़ान सुबह 2:10 बजे उतरेगी और सभी यात्रियों का टर्मिनल 1 पर भव्य स्वागत किया जाएगा. सुरक्षा को प्राथमिकता देते हुए, जयपुर हवाई एयरपोर्ट  का उद्देश्य   सभी यात्रियों के लिए एक सहज और सुविधाजनक अनुभव सुनिश्चित करता है.जयपुर एयरपोर्ट के अनुमानित यात्री भार में 7 प्रतिशत की वार्षिक वृद्धि के साथ, टर्मिनल 1 का उद्घाटन हवाई अड्डे की समग्र क्षमता को बढ़ाने में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है. 2023 में लगभग 5.4 मिलियन यात्रियों ने टर्मिनल 2 से यात्रा की और इस वर्ष यातायात में और वृद्धि होने की संभावना है.

यह भी पढ़ेंः उदयपुर में है सबसे खूबसूरत रोड, मिल चुका ये अवॉर्ड; जंगल, पहाड़ और झरने दिखते एक साथ

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
जयपुर में ACB की बड़ी कार्रवाई, थाने से ASI और दलाल को 50 हजार घूस लेते रंगे हाथ किया गिरफ्तार
हवाई सफर करने वालों को मिलेगी बड़ी सौगात, वर्षों के इंतजार के बाद शुरू होगा जयपुर एयरपोर्ट का टर्मिनल-1
Rajasthan by election Nagaur MP hanuman beniwal on RLP Congress Alliance Khinwsar candidate
Next Article
हनुमान बेनीवाल ने प्रत्याशी की घोषणा नहीं कर कांग्रेस की बढ़ा दी टेंशन, अब किस करवट बैठेगा राजस्थान की राजनीति का ऊंट?
Close