PM Modi के जन्मदिन पर अजमेर दरगाह शरीफ में बन रहा 4,000 Kg शाकाहारी भोजन, पहली बार हो रही ऐसी तैयारी!

Ajmer Sharif News: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 74वें जन्मदिन के मौके पर अजमेर शरीफ में शाकाहारी लंगर तैयार किया जाएगा. यह पहली बार है जब किसी पीएम के जन्मदिन पर इस तरह की व्यवस्था की गई है. तो आइए जानते हैं इस मौके पर क्या खास इंतजाम किए गए हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Ajmer Khawaja Garib Nawaj: राजस्थान के अजमेर की प्रसिद्ध ख्वाजा गरीब नवाज दरगाह स्थित बड़ी देग में आज पीएम मोदी के 74वें जन्मदिन के मौके पर 4000 किलो शाकाहारी लंगर तैयार किया जाएगा. यह पहला मौका होगा जब देश के किसी प्रधानमंत्री के जन्मदिन के मौके पर इस तरह के खास इंतजाम किए गए हों. 

PM के जन्मदिन पर होगा 4000 किलो शाकाहारी लंगर तैयार

इस खास मौके पर चिश्तिया फाउंडेशन और इंडियन माइनॉरिटी फाउंडेशन की ओर से ख्वाजा गरीब नवाज दरगाह में ये खास इंतजाम किए गए हैं. चिश्ती फाउंडेशन के अध्यक्ष सैयद सलमान चिश्ती ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीसरी बार देश के प्रधानमंत्री बने हैं. हर साल उनकी तरफ से उर्स के मौके पर ख्वाजा गरीब नवाज को चादर पेश की जाती है. पीएम मोदी की भी ख्वाजा नवाज में काफी आस्था है.

Advertisement

100Kg देशी घी से 4,000 Kg बनेगा शाकाहारी लंगर

प्रधानमंत्री मोदी के 74वें जन्मदिन के अवसर पर विश्व प्रसिद्ध अजमेर (Ajmer Dargaaj Sharif) स्थित ख्वाजा गरीब नवाज की दरगाह पर आम लोगों, जरूरतमंदों और बेसहारा लोगों के बीच 4,000 किलो शाकाहारी लंगर बांटा जाएगा. यह लंगर चावल, शुद्ध घी और सूखे मेवों से बनाया जाएगा. लंगर पकाने की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं.

Advertisement

4000 डिब्बों में किया जायेगा लंगर पैक 

चिश्ती फाउंडेशन के अध्यक्ष सैयद सलमान चिश्ती ने जानकारी देते हुए बताया कि लंगर बांटने के लिए करीब 4000 डिब्बे तैयार किए गए हैं. पकने के बाद लंगर को इन डिब्बों में अच्छे से पैक किया जाएगा. इसके बाद इसे दरगाह में मौजूद जायरीनों, असहाय और जरूरतमंद लोगों में बांटा जाएगा.

Advertisement

दिन भर दरगाह में ये होगा आयोजन

भारतीय अल्पसंख्यक फाउंडेशन और चिश्ती फाउंडेशन द्वारा ख्वाजा गरीब नवाज की दरगाह के बुलंद दरवाजे के पास बड़ी देग परिसर को सुगंधित रंग-बिरंगे फूलों से सजाया जा रहा है. रात 10:00 बजे आस्थाना शरीफ की रस्म के बाद बड़ी देग में पानी डाला जाएगा.उसके बाद चूल्हा जलाया जाएगा. करीब एक से डेढ़ घंटे तक पानी गर्म होने के बाद देग में चावल, देसी घी, ड्राई फ्रूट्स, गुलाब जल डाला जाएगा और करीब तीन से चार घंटे बाद शाकाहारी लंगर तैयार हो जाएगा. उसके बाद दरगाह में मौजूद जायरीनों को बैठाया जाएगा और लंगर बांटा जाएगा और लंगर को करीब 4000 डिब्बों में पैक करके अलग-अलग जगहों पर बांटा जाएगा.

यह भी पढ़ें: प्रधानमंत्री मोदी के तीसरे कार्यकाल में बहुत तेज प्रगति होगी: एस जयशंकर - NDTV Exclusive

Topics mentioned in this article