Weather Update: राजस्थान में मूसलाधार बारिश का अलर्ट, मौसम विभाग की नई भविष्यवाणी

Weather Update: राजस्थान के कुछ हिस्सों में मानसूनी बारिश का दौर जारी रहा. पश्चिमी हिस्सों में मंगलवार को अधिकतम तापमान में बढ़ोत्तरी दर्ज की गई. 

Advertisement
Read Time: 2 mins

Weather Update: जयपुर मौसम केंद्र के अनुसार मंगलवार सुबह से शाम साढ़े 5 बजे तक जालौर में 16MM, बाड़मेर में 13.2MM, डबोक (उदयपुर) में 11.6MM और  भीलवाड़ा में 4.4MM बारिश दर्ज की गई. 

बारिश का Yellow Alert जारी

मौसम विभाग ने राजस्थान के 5 जिलों में बारिश का Yellow Alert जारी किया है. नागौर, सीकर, झुंझुनू, पाली और जोधपुर में येलो अलर्ट जारी किया गया है. इन जिलों में मेघगर्जन के साथ बारिश की संभावना है. आकाशीय बिजली गिरने का अलर्ट जारी किया है. 20 से 30 किलोमीटर  प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी. 

जैसलमेर में अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस

मौसम केन्द्र के अनुसार मंगलवार को जैसलमेर में अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. पिलानी में 40.7 डिग्री, बीकानेर में 40.4 डिग्री, फलोदी में 40.2 डिग्री, फतेहपुर में 39.3 डिग्री और राज्य के अन्य प्रमुख स्थानों पर 38.7 डिग्री सेल्सियस से लेकर 34 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज किया गया.

मानसून ट्रफ लाइन दक्षिणी राजस्थान से होकर गुजर रही

राज्य के अधिकांश हिस्सों में बीती रात का तापमान 33.2 डिग्री सेल्सियस से लेकर 24.5 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया.इसके अनुसार आज मानसून ट्रफ लाइन दक्षिणी राजस्थान से होकर गुजर रही है. इसके प्रभाव से 9-10 जुलाई को दक्षिणी व पूर्वी राजस्थान के कुछ भागों में मेघ गर्जन के साथ बारिश की गतिविधियां होने तथा कहीं-कहीं भारी वर्षा होने की सम्भावना है.

Advertisement

12-13 जुलाई को हल्की से मध्यम बारिश की संभावना   

विभाग ने बताया कि 11 जुलाई को मानसून ट्रफ लाइन के हिमालय की ओर जाने से भारी बारिश में कुछ कमी होने की संभावना है. इस दौरान भरतपुर संभाग में कहीं-कहीं भारी बारिश व शेष भागों में कहीं-कहीं हल्के से मध्यम बारिश होने की संभावना है. इसी तरह 12-13 जुलाई के दौरान केवल छुटपुट स्थानों पर मेघ गर्जन के साथ हल्की मध्यम बारिश होने व अधिकांश भागों में मौसम मुख्यतः शुष्क रहने की संभावना है.