विज्ञापन
Story ProgressBack

बाजू पर काली पट्टी बांधकर शपथ लेने पहुंचे गहलोत समेत सभी कांग्रेसी विधायक, जानिए क्या थी वजह

Rajasthan Assembly Session: राजस्थान की नवगठित विधानसभा का पहला सत्र बुधवार 20 दिसंबर से शुरू हुआ. दो दिवसीय सत्र के पहले दिन विधायकों को शपथ दिलाई गई. लेकिन इस शपथ ग्रहण के दौरान कांग्रेस के विधायक अपनी बाहों पर काली पट्टी बांधे नजर आए.

Read Time: 3 min
बाजू पर काली पट्टी बांधकर शपथ लेने पहुंचे गहलोत समेत सभी कांग्रेसी विधायक, जानिए क्या थी वजह
बाजू पर काली पट्टी बांधकर शपथ लेते राजस्थान के पूर्व सीएम अशोक गहलोत.

Rajasthan Assembly Session: राजस्थान की नवगठित 16 वीं विधानसभा का पहला सत्र बुधवार को शुरू हुआ. सत्र के पहले दिन नवनिर्वाचित विधायकों को शपथ दिलाई गई. दो दिवसीय सत्र का दूसरा और आखिरी दिन गुरुवार को होगा. इससे पहले सत्र के पहले दिन की कार्यवाही सुबह 11 बजे शुरू हुई. प्रोटेम स्पीकर कालीचरण सराफ ने नवनिर्वाचित सदस्यों को शपथ दिलाई. सबसे पहले मुख्यमंत्री भजनलाल ने पद की शपथ ली. उनके बाद उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी एवं प्रेमचंद बैरवा ने शपथ ली.

लेकिन सत्र के पहले दिन शपथ ग्रहण के दौरान राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत समेत सभी कांग्रेस विधायक अपनी बाहों पर काली पट्टी बांधे नजर आए. बाजूओं पर बंधी काली पट्टी में ही इन लोगों ने विधायक की शपथ ली. 

संसद में विपक्षी सांसदों के निलंबन का जताया विरोध

दरअसल सदन की कार्यवाही शुरू होते ही कांग्रेस के वरिष्ठ विधायक शांति धारीवाल ने अचानक सत्र बुलाने पर आपत्ति जताई. कांग्रेस के विधायक, संसद में विपक्षी सांसदों के निलंबन को लेकर अपना विरोध जताने के लिए बांह पर काली पट्टी बांधकर सदन में पहुंचे.

सदन में इस दौरान मौजूद प्रमुख चेहरों में कांग्रेस की ओर से पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा, पूर्व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट तो सत्तारूढ़ भाजपा की ओर से पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे एवं अन्य नेता नजर आए.

पहले दिन सत्र से गैरहाजिर रहे 7 विधायक, कल लेंगे शपथ

राजस्थान की नवगठित 16 वीं विधानसभा का यह पहला सत्र है. लगभग सात विधायक सदन में उपस्थित नहीं होने के कारण बुधवार को शपथ नहीं ले पाए. उन्हें बृहस्पतिवार को शपथ दिलाई जाएगी. इसके साथ ही कल राजस्थान विधानसभा के अध्यक्ष का चुनाव होगा.

मालूम हो कि राज्य में विधानसभा की 200 में से 199 सीट पर 25 नवंबर को मतदान हुआ. भाजपा ने 115 सीट जीतीं, जबकि कांग्रेस को 69 सीट मिलीं. करणपुर सीट पर कांग्रेस प्रत्याशी के निधन के कारण चुनाव स्थगित कर दिया गया था. इस सीट पर अब पांच जनवरी को मतदान होगा. भाजपा की ओर से वरिष्ठ विधायक वासुदेव देवनानी को विधानसभा अध्यक्ष बनाने की बनाने की घोषणा की गई है.

यह भी पढ़ें - आदिवासी विधायकों ने ली कुदरत की शपथ, पारंपरिक आदिवासी परिधान में शपथ लेने पहुंचे सदन

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close