विज्ञापन
Story ProgressBack

जोधपुर में गर्मी कम करने के लिए बनाया धांसू प्लान, कूलिंग स्टेशन करेगा लोगों को कूल

जोधपुर में नगर निगम उत्तर ने हीट एक्शन प्लान तैयार किया है. कबीर नगर में पहला कूलिंग स्टेशन बनाया गया है. बाहरी तापमान और कूलिंग स्टेशन के तापमान में लगभग 5 से 6 डिग्री का अंतर होगा.

Read Time: 2 mins
जोधपुर में गर्मी कम करने के लिए बनाया धांसू प्लान, कूलिंग स्टेशन करेगा लोगों को कूल
जोधपुर के कबीर नगर में पहला कूलिंग स्टेशन बनाया गया है.

नगर निगम उत्तर ने हीट एक्शन प्लान के तहत महिला हाउसिंग ट्रस्ट के साथ मिलकर कबीर नगर में कूलिंग स्टेशन स्थापित किया है. आयुक्त उत्तर अतुल प्रकाश ने बताया कि जोधपुर शहर को सूर्य नगरी के नाम से पहचाना जाता है. यहां गर्मियों में तापमान 50 डिग्री के पार चला जाता है. हर साल हीट एक्शन प्लान तैयार किया जाता है. 

जोधपुर में बनाए जांएगे कूलिंग स्टेशन 

अतुल प्रकाश ने बताया कि नगर निगम उत्तर ने अलग-अलग जगह पर कूलिंग स्टेशन बनाने का निर्णय लिया है. कूलिंग स्टेशन आलम लोगों को गर्मी से छुटकारा दिलाएगी. आयुक्त ने बताया कि इस कूलिंग स्टेशन में गर्मी के दिनों में आम जन आराम कर सकेंगे. कूलिंग स्टेशन में आने वाले लोगों के लिए बैठने की पर्याप्त व्यवस्था की गई है. पीने के पानी का विशेष प्रबंध किया गया है. नगर निगम उत्तर की ओर से हीट एक्शन प्लान के तहत गर्मी के बारे में लोगों को वार्निंग दी जा रही है.

क्यों जरूरी है कूलिंग स्टेशन 

कूलिंग स्टेशन में अत्यधिक गर्मी में गरीब शहरी आबादी को राहत मिलती है. यह कूलिंग स्टेशन उच्च तापमान से राहत देता है. गर्मी से संबंधित स्वास्थ्य समस्याओं को कम करता है. बेघर व्यक्तियों, यात्रियों और अनौपचारिक क्षेत्र में काम करने वालों समूहो के लिए आवश्यक है. कूलिंग स्टेशन लू से भी छुटकारा दिलाता है. 

कूलिंग स्टेशन के क्या हैं विशेषताएं 

कूलिंग स्टेशन में मिस्ट फैन (पंखे) और खास तरह के पर्दे लगाए गए हैं. सौर पैनल कूलिंग स्टेशन में रोशनी, पंखे और स्प्रिंकलर चलाते हैं, जो इसे पर्यावरण के अनुकूल और टिकाऊ बनाते हैं. विंड टावर गर्म हवा को ऊपर की तरफ बाहर निकालता है. लू में बेहतर आराम के लिए पीने के पानी, ओआरएस और  प्राथमिक चिकित्सा किट की सुविधा कूलिंग स्टेशन में दी गई है. कूलिंग स्टेशन की छत पर सोलर रिफलेक्टिव पेंट किया गया है. इसकी वजह से कूलिंग स्टेशन में लगभग 5-6 डिग्री तक का तापमान कम हो जाता है. 

यह भी पढ़ें: साइकिलें पाकर खुशी से झूम उठी स्कूलों की छात्राएं, सरकारी स्कूलों की 14500 बालिकाओं को मिलेंगी निःशुल्क साइकिलें

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बांसवाड़ा में सोने के खदान में शुरू होगा खनन, इस कंपनी को मिला टेंडर
जोधपुर में गर्मी कम करने के लिए बनाया धांसू प्लान, कूलिंग स्टेशन करेगा लोगों को कूल
Bundi police line constable attempt to commit suicide by writing a suicide note
Next Article
Bundi News: सोशल मीडिया पर सुसाइड नोट डाल रेलवे ट्रैक पर खुदकुशी करने पहुंचा पुलिस कॉन्स्टेबल, फिर...
Close
;