आखिर हिंदुओं के खिलाफ अमेरिका में क्यों पनप रही नफरत की आग, जानें पूरा मामला

Hindu temples demolished: सबसे चौंकाने वाली बात यह है कि अमेरिका में हिंदू मंदिरों पर हमला उस वक्त हो रहा है, जब यूनाइटेड नेशन में दुनियाभर के नेता वहां मौजूद हैं. इसके बावजूद सब चुप्पी साधे हुए हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Hindu Temple Demolished in America: अमेरिका में हिंदू मंदिरों पर हमले का सिलसिला रुकने का नाम नहीं ले रहा है. कुछ दिन पहले न्यूयॉर्क में एक मंदिर में तोड़फोड़ की घटना सामने आई थी. इस घटना के 10 दिन के अंदर ही  कैलिफोर्निया में एक और वारदात हुई, जिसमें बीएपीएस श्री स्वामीनारायण मंदिर को न‍िशाना बनाया गया. यहां मंदिर की दीवारों पर 'हिंदू वापस जाओ' का संदेश ल‍िखा गया. अमेरिका में हिन्दुओं के खिलाफ नफरत की यह कोई पहली वारदात नहीं है. इसके पहले भी 9 ऐसे मामले आ चुके हैं, जिसमें हिन्दु मंदिरों को तोड़ा गया है. 

हिन्दू संगठन उठाने लगे आवाज 

कैलिफोर्निया के सैक्रामेंटो में हिंदू विरोधी संदेशों के साथ ही मंदिर की दीवार को भी अपवित्र किया गया. मंदिर समिति ने इसको लेकर कहा कि हम शांति के लिए प्रार्थना करते हैं और घृणा के खिलाफ एकजुट हैं.अमेरिका में मंदिरों पर हो रहे हमलों के खिलाफ अब हिन्दू संगठन आवाज उठाने लगे हैं. 

यूनाइटेड नेशन में दुनियाभर के नेता मौजूद

बांग्लादेश में हिंदू मंदिरों और हिंदू धर्म को मानने वालों के खिलाफ जिस तरह की हिंसा भड़की वह तो सबने देखी, लेकिन अमेरिका जो खुद को लोकतंत्र की मिसाल बताता है. ऐसे देश में हिंदुओं के खिलाफ इस तरह की साजिश समझ से बाहर है. सबसे चौंकाने वाली बात यह है कि अमेरिका में हिंदू मंदिरों पर हमला उस वक्त हो रहा है, जब यूनाइटेड नेशन में दुनियाभर के नेता वहां मौजूद हैं. इसके बावजूद सब चुप्पी साधे हुए हैं.

9 मामले जब हिंदू मंदिरों में हुई तोड़फोड़

26 सितंबर, 2024 :- का है, जब सैक्रामेंटो अमेरिका में स्वामी नारायण मंदिर. 

19 सितंबर, 2024 :- न्यूयॉर्क के बीएपीएस श्री स्वामीनारायण मंदिर में हमले के बाद अपमानजनक नारे जैसे 'हिन्दुस्तान मुर्दाबाद' तक लिखा गया. 

Advertisement

5 जनवरी, 2024 :- कैलिफोर्निया के विजय का शेरावाली मंदिर पर खालिस्तानी समर्थकों द्वारा हमला किया गया. 

23 दिसंबर, 2023 :- कैलिफोर्निया के एसएमवीएस श्री स्वामीनारायण मंदिर पर खालिस्तानी समर्थकों ने हमला किया. वहां कई गंदे चित्र भी उकेरे गए. यानी मंदिर की पवित्रता को खत्म करने की कोशिश की गई. 

20 जनवरी, 2023 :- ब्रेज़ोस वैली में श्री ओंकारनाथ मंदिर में चोरों ने चोरी की और कीमती सामान उड़ा लिया. उन्होंने मंदिर की एक खिड़की, दान पेटी और तिजोरी तक तोड़ दी। चोर सीसीटीवी में कैद हो गए. 

Advertisement

2 नवंबर, 2022 :- न्यूजर्सी के श्री उमिया धाम मंदिर में तोड़फोड़ की गई और 'मुक्त फिलिस्तीन' के नारे लिखे गए. 

31 जनवरी, 2019 :- केंटकी के स्वामीनारायण मंदिर में उपद्रवियों ने तोड़फोड़ की, काले रंग का छिड़काव किया, खिड़कियां तोड़ दी, दीवारों पर स्प्रे के जरिए स्लोगन लिखे गए. 

Advertisement

19 जुलाई, 2015 :- कैरोलिना के विहिप मंदिर पर गोलीबारी की गई. मंदिर पर 4 जुलाई 2015 की दोपहर करीब 1 बजे भी गोलीबारी हुई, जिसमें मंदिर की दीवारों पर 60 से अधिक छेद हो गए. 

20 अप्रैल, 2015 :- न्यूयॉर्क के उत्तरी टेक्सास हिंदू मंदिर के प्रतीक चिन्हों को तोड़ दिया गया. 

यह भी पढ़ें- तेजी से भागते शेयर बाजार पर लगा ब्रेक, मुनाफावसूली से नीचे आया सेंसेक्स