विज्ञापन

Stock Market Fall : तेजी से भागते शेयर बाजार पर लगा ब्रेक, मुनाफावसूली से नीचे आया सेंसेक्स

इस सप्ताह मुंबई शेयर बाजार (Bombay Stock Exchange) के सेंसेक्स ने 85000 अंक का स्तर छूने के बाद नया कीर्तिमान बनाया था और बाजार लगातार ऊपर जा रहा था.

Stock Market Fall : तेजी से भागते शेयर बाजार पर लगा ब्रेक, मुनाफावसूली से नीचे आया सेंसेक्स
प्रतीकात्मक तस्वीर

Stock Market News: शेयर बाजार में पिछले कुछ दिनों से जारी उछाल पर शुक्रवार को ब्रेक लग गया. देश के प्रमुख शेयर बाजारों में मुनाफावसूली के कारण शेयरों की कीमतों में गिरावट आ गई. इस वजह से बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का सूचकांक सेंसेक्स और निफ्टी अपने रिकार्ड उच्च स्तर से नीचे आ गया. BSE का 30 शेयरों पर आधारित सूचकांक सेंसेक्स उतार-चढ़ाव भरे कारोबार में 264.27 अंक या 0.31 प्रतिशत गिरकर 85,571.85 पर बंद हो गया. हालांकि शुक्रवार को कारोबार के दौरान सेंसेक्स ने 142.13 अंकों की बढ़त के साथ 85,978.25 के नए कारोबारी उच्च स्तर को भी छुआ था. मगर बाद में बाजार में गिरावट आई और वह गुरुवार के मुकाबले 264.27 अंक नीचे गिरकर बंद हुआ.

सेंसेक्स समूह की कंपनियों के शेयर गिरे 

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) का निफ्टी 37.10 अंक यानी 0.14 प्रतिशत गिरकर 26,178.95 पर बंद हुआ. कारोबार के दौरान निफ्टी ने 61.3 अंकों की बढ़त के साथ 26,277.35 सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गया था. इसके बाद सेंसेक्स समूह में शामिल कंपनियों में से पावर ग्रिड, आईसीआईसीआई बैंक, भारती एयरटेल, एचडीएफसी बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक, लार्सन एंड टूब्रो, अदाणी पोर्ट्स और अल्ट्राटेक सीमेंट के शेयरों में गिरावट रही.

ऊंचे स्तरों पर की गई मुनाफावसूली

वहीं दूसरी तरफ सन फार्मा, रिलायंस इंडस्ट्रीज, टाइटन, एचसीएल टेक्नोलॉजीज और बजाज फिनसर्व के शेयरों में बढ़त देखी गई. जियोजित (Geojit) फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, 'हाल में आए प्रभावशाली उछाल के बाद मानक सूचकांकों में उतार-चढ़ाव देखने को मिला, क्योंकि निवेशक ऊंचे स्तरों पर मुनाफावसूली में लगे हुए थे.'

जापान, चीन, और हांगकांग में आई गिरावट

एशिया के अन्य बाजारों में जापान का निक्की, चीन का शंघाई कंपोजिट और हांगकांग के हैंगसेंग में तेजी रही जबकि दक्षिण कोरिया के कॉस्पी में गिरावट दर्ज की गई.यूरोप के अधिकांश बाजार बढ़त के साथ कारोबार कर रहे थे. अमेरिकी बाजार गुरुवार को सकारात्मक दायरे में बंद हुए थे.

तेल पहुंचा 71.58 डॉलर प्रति बैरल

शेयर बाजार के आंकड़ों के मुताबिक, विदेशी संस्थागत निवेशक (एफआईआई) ने गुरुवार को  629.96 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे. साथ ही घरेलू संस्थागत निवेशकों (डीआईआई) ने भी 2,405.12 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे. वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.03 प्रतिशत गिरावट के साथ तेल 71.58 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया.

यह भी पढ़ें- Global Investment Summit 2024: अदाणी ग्रुप ने राजस्थान में किया है 70 हजार करोड़ रुपये का निवेश: करण अदाणी

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Latest Gold Price: राजस्थान में शुद्ध सोने की कीमत 77500 रुपये के पार पहुंचा, जानें 22 कैरेट और 18 कैरेट गोल्ड का भाव
Stock Market Fall : तेजी से भागते शेयर बाजार पर लगा ब्रेक, मुनाफावसूली से नीचे आया सेंसेक्स
CAG report says, fiscal deficit of Rajasthan remains at 4.03 percent in 2021-22
Next Article
राजस्थान का राजकोषीय घाटा वर्ष 2021-22 में 4.03 प्रतिशत रहा : कैग रिपोर्ट
Close