विज्ञापन
Story ProgressBack

Rajasthan Budget 2024: राजस्थान के 5 लाख घरों को 300 यूनिट फ्री बिजली देगी भजनलाल सरकार, बजट में किया ऐलान

Rajasthan Budget Announcement :राजस्थान की पहली पूर्णकालिक वित्त मंत्री के रूप अपना पहला बजट राजस्थान विधानसभा में पेश करते हुए दिया कुमारी ने प्रदेश में बिजली संकट की चर्चा करते हुए सदन को बताया कि प्रदेश की बिजली कंपनियों पर 1 लाख 39 हजार से अधिक कर्ज है.

Read Time: 3 min
Rajasthan Budget 2024: राजस्थान के 5 लाख घरों को 300 यूनिट फ्री बिजली देगी भजनलाल सरकार, बजट में किया ऐलान
सदन में बजट पढ़ती हुईं वित्त मंत्री दिया कुमारी

Rajasthan Vote On Account (Budget) 2024: राजस्थान की भजन लाल सरकार के पहले लेखानुदान (बजट) में प्रदेश के 5 लाख घरों सोलर ऊर्जा से रोशन करने और 5 लाख घरों को 300 यूनिट बिजली मुफ्त देने का ऐलान किया गया है. राजस्थान विधानसभा के बजट सत्र में बजट भाषण पढ़ते हुए वित्त मंत्री दिया कुमारी ने सदन में को बताया कि इसके लिए भजन लाल सरकार PMU का गठन करेगी.  

राजस्थान की पहली पूर्णकालिक वित्त मंत्री के रूप अपना पहला बजट राजस्थान विधानसभा में पेश करते हुए दिया कुमारी ने प्रदेश में बिजली संकट की चर्चा करते हुए सदन को बताया कि प्रदेश की बिजली कंपनियों पर 1 लाख 39 हजार से अधिक कर्ज है. 

गौरतलब है पिछले 20 वर्षों में यह पहली मौका है जब सदन में जब एक पूर्णकालिक महिला वित्त मंत्री ने बजट पेश किया है. वर्ष 2003 से 2023 तक सीएम द्वारा ही बजट पेश किया जाता रहा है. इससे पहले, वसुंधरा राजे ने बजट पेश किया था, लेकिन उन्होंने मुख्यमंत्री के रूप में बजट पेश किया था. 

माना जा रहा है प्रदेश की बिजली संकट की समस्या और बिजली कंपनियों पर बढ़े कर्जे को देखते हुए भजन लाल सरकार सोलर एनर्जी को प्रदेश में प्रोत्साहित करने का प्रयास कर रही है. लेखानुदान (बजट) में प्रदेश के 5 लाख घरों को सोलर एनर्जी से कनेक्ट करने से प्रदेश में मौजूदा बिजली आपूर्ति का दवाब कम होना निश्चित है.

बजट भाषण में वित्त मंत्री ने बताया कि पिछली सरकार की नीतियों, ऊर्जा विभाग व बिजली कंपनियों की कार्यप्रणाली के कारण वर्तमान में डिस्कॉम पर 88700 करोड़ रुपये का कर्ज है, जबकि समस्त बिजली कंपनियों पर 1 लाख 39 हजार 200 रुपए से अधिक का ऋण हो गया है.

उन्होंने बताया कि अभी सिर्फ 55 प्रतिशत क्षमता के साथ उत्पादन हो गया है. इसीलिए महंगी बिजली बाहर से खरीदनी पड़ रही है. इसके साथ ही, वित्त मंत्री   इससे निपटने के लिए सोलर ऊर्जा जैसे कई वैकल्पिक कदम उठाएंगे. भजनलाल लाल सरकार के लेखानुदान (बजट) से लोगों को काफी उम्मीदें हैं. 

ये भी पढ़ें-LIVE: जयपुर मेट्रो का विस्तार, 5 लाख घरों को 300 यूनिट तक फ्री बिजली, दिया कुमारी ने बजट में किए बड़े ऐलान

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close