बूंदी को बजट से कई सौगात: महिलाओं को गैस पाइपलाइन कनेक्शन, मेज नदी पर बैराज... जानिए और क्या हुआ ऐलान

राजस्थान की वित्तमंत्री दिया कुमारी ने अपने पहले पूर्ण बजट में छोटी काशी बूंदी के लिए कई घोषणा की है. जिसमें किसानों से लेकर पर्यटन क्षेत्र के विकास को लेकर ऐलान किया गया है. 

विज्ञापन
Read Time: 2 mins
वित्त मंत्री दिया कुमारी

Rajasthan Budget 2024: भजनलाल सरकार ने बुधवार को अपना पहला पूर्ण बजट पेश किया है. बजट में वित्त मंत्री दिया कुमारी ने प्रदेश में  9 ग्रीन फील्ड एक्सप्रेसवे के निर्माण की घोषणा की है. इसके साथ ही राजस्थान के 8 शहरों में घरेलू गैस पाइपलाइन बिछाने का ऐलान किया गया है. भजनलाल सरकार ने अपने बजट में पांच साल में चार लाख भर्तियां निकालने की घोषणा की है. भजनलाल सरकार के इस बजट में छोटी काशी बूंदी के लिए कई घोषणा की गई है. जिसमें किसानों से लेकर पर्यटन क्षेत्र के विकास को लेकर ऐलान किया गया है. 

स्टेट हाईवे 29 बनाने की घोषणा

वित्त मंत्री दिया कुमारी ने बूंदी जिले के नमाना भोतपतपूरा होते हुए स्टेट हाईवे 29 बनाने का ऐलान किया है, जिसके लिए 184 करोड़ रुपये के बजट का प्रावधान किया गया है. इंदरगढ़ से देवली उनियारा टोंक रोड पर हाई लेवल ब्रिज का निर्माण होगा, जिसके लिए 27 करोड रुपए की घोषणा की गई है. लाखेरी योजना के तहत 195 आवास का निर्माण करवाया जाएगा इसके लिए 35 करोड़ 11 लख रुपए का बजट में प्रावधान है. सभी नगर परिषद क्षेत्र में बायो पिंक टॉयलेट कॉम्पलेक्स का निर्माण करवाया जाएगा.

बिछाई जाएगी गैस पाइपलाइन

नैनवा में श्री राम जानकी औद्योगिक पार्क का निर्माण करवाया जाएगा. बूंदी सहित प्रदेश के सभी नगरीय क्षेत्रों में 175 करोड रुपए की लागत से पौधारोपण, पार्क में विकास कार्य करवाए जाएंगे. ईआरसीपी पेयजल परियोजना के तहत बूंदी जिले की सबसे बड़ी मेज नदी पर बैराज बनाया जाएगा, जो कई जिलों को जोड़ेगा, इससे आने वाले दिनों में किसानों को बड़ा फायदा होगा. 8 शहरों के साथ बूंदी में भी 2000 किलोमीटर की घरेलू गैस पाइपलाइन बिछाई जाएगी. जिसके तहत इन आठ शहरों में एक लाख कनेक्शन महिलाओं को दिए जाने का लक्ष्य रखा है. इंद्रगढ़ महादेव में रोपवे बनाया जाएगा.

यह भी पढ़ें-