विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jan 15, 2024

चिरंजीवी योजना पर दिखने लगा संकट, स्वास्थ्य मंत्री ने कहा- बनाऊंगा आयुष्मान के साथ 'एक कार्ड वन स्कीम'

अशोक गहलोत की महत्वकांक्षी योजना चिरंजीवी योजना पर स्वास्थ्य मंत्री गजेंद्र सिंह खींवसर के बयान पर दिखने लगा है संकट. नई योजना बनाने की तैयारी.

चिरंजीवी योजना पर दिखने लगा संकट, स्वास्थ्य मंत्री ने कहा- बनाऊंगा आयुष्मान के साथ 'एक कार्ड वन स्कीम'
राजस्थान के स्वास्थ्य मंत्री गजेंद्र सिंह खींवसर.

Chiranjeevi Scheme: राजस्थान में पूर्व अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) सरकारी की चिरंजीवी योजना पर संकट गहराने लगा है. जब से भजन लाल शर्मा की सरकार राजस्थान बनी है, अशोक गहलोत लगातार अपील कर रहे हैं कि कृपया कर इस योजना को बंद नहीं किया जाए. लेकिन अब इस पर संकट के बादल दिखने लगे हैं. क्योंकि राजस्थान के स्वास्थ्य मंत्री गजेंद्र सिंह खींवसर (Gajendra Singh Khimsar) का मानना है कि इस स्कीम के जरिए ने केवल झूठ बोला है. वह इस झूठ को नहीं बोल सकते हैं. उन्होंने कहा है कि प्रदेश में स्वास्थ्य को लेकर काम करने का मौका मिला है तो मैं एक अच्छी हेल्थ स्कीम जरूर बनाऊंगा.

चिरंजीवी योजना पूर्व की गहलोत सरकार की महत्वकांक्षी योजना है. इसके सहारे ही अशोक गहलोत चुनाव में उतरे थे. लोगों के बीच इस योजना के जरिए वोट मांग रहे थे. इस योजना में लोगों को 25 लाख रुपये के इलाज की बात कही गई है.

गजेंद्र सिंह खींवसर ने साधा चिरंजीवी योजना पर निशाना

गजेंद्र सिंह खींवसर में जोधपुर दौरे के दौरान मीडिया से स्वास्थ्य व्यवस्था और चिरंजीवी योजना के बारे में बात की. उन्होंने कहा, इस योजना में 25 लाख रुपये देने की बात कही गई है लेकिन ये केवल लॉलीपॉप है. लेकिन इसमें 8 लाख रुपये से ज्यादा फायदा किसी को नहीं मिला. पिछली सरकार ने चिरंजीवी में बढ़ा-चढ़ाकर बोला है, वह हम नहीं कर सकते. 

आयुष्मान के साथ 'एक कार्ड वन स्कीम' 

खींवसर ने कहा कि हेल्थ काफी अहम है और मैं यह मालूम करने की कोशिश करूंगा की इस योजना का लाभ आम लोगों को क्यों नहीं मिला. मैं अधिकारियों से मीटिंग करूंगा जिसमें प्राइवेट अस्पतालों को भी शामिल करूंगा. उन्होंने यह भी कहा कि वह आयुष्मान स्कीम पर चर्चा करने दिल्ली जाऊंगा. जिससे राजस्थान को केंद्र से रिलेक्सेशन मिलेगा और अमाउंट भी बढ़ेगा. हम चाहते हैं कि राजस्थान में फंड एड कर आयुष्मान में ही समाहित हो जाए. यानी 'एक कार्ड वन स्कीम' होगी.

गजेंद्र सिंह खींवसर के बयान के बाद पूर्व की गहलोत सरकार की चिरंजीवी योजना पर खतरा मंडराते हुए दिख रहा है. यानी इस योजना की जगह पर जल्द ही भजन लाल सरकार नयी योजना लागू कर सकती है.

बता दें, चिरंजीवी योजना एक स्वास्थ्य बीमा योजना है जिसमें राजस्थान के प्रत्येक परिवार को 25 लाख रुपये तक के कैशलेस इलाज का प्रावधान है. राज्य सरकार द्वारा मुफ्त लाभ श्रेणी के पात्र परिवारों के प्रीमियम का 100 प्रतिशत भुगतान किया जाता है.

यह भी पढ़ेंः टीकाराम जूली होंगे राजस्थान में नेता प्रतिपक्ष? ट्रेंड कर रहा #10करोड़_नेताप्रतिपक्ष_अलवर, जानिए माजरा

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
NEET-UG Result 2024: रिवाइज्ड रिजल्ट में राजस्थान का दबदबा, 17-परफेक्ट स्कोरर्स में राजस्थान के चार
चिरंजीवी योजना पर दिखने लगा संकट, स्वास्थ्य मंत्री ने कहा- बनाऊंगा आयुष्मान के साथ 'एक कार्ड वन स्कीम'
Village social media influencer Deepa died due to snake bite, the family members did this carelessly before treating her!
Next Article
गांव की सोशल मीडिया इंफ्लूएंसर दीपा की सांप काटने से मौत, परिजनों ने इलाज से पहले की यह लापरवाही!
Close
;