विज्ञापन
Story ProgressBack

अजमेर में विधानसभा अध्यक्ष ने विज्ञान केंद्र का किया शिलान्यास, 28 करोड़ की लागत से दो चरणों में होगा तैयार

अजमेर में विज्ञान केन्‍द्र का शिलान्‍यास करने के बाद बताया कि यह केन्‍द्र 28 करोड़ से ज्यादा की लागत से दो चरणों में बनकर तैयार होगा.

Read Time: 2 min
अजमेर में विधानसभा अध्यक्ष ने विज्ञान केंद्र का किया शिलान्यास, 28 करोड़ की लागत से दो चरणों में होगा तैयार
अजमेर में विज्ञान केंद्र का शिलान्यास

Rajasthan News: अजमेर में राजस्‍थान विधानसभा अध्‍यक्ष वासुदेव देवनानी ने गुरूवार को विज्ञान केन्‍द्र का शिलान्‍यास किया. भारत सरकार के संस्‍कृति मंत्रालय और राजस्‍थान सरकार के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग के संयुक्‍त तत्‍वाधान में अजमेर में 15.20 करोड़ की लागत से विज्ञान केंद्र बनाया जा रहा है. देवनानी ने विज्ञान केंद्र की चारदीवारी निर्माण कार्य का शुभारम्‍भ किया. वासुदेव देवनानी ने गुरूवार को अजमेर में विज्ञान केन्‍द्र का शिलान्‍यास करने के बाद बताया कि यह केन्‍द्र 28 करोड़ से ज्यादा की लागत से दो चरणों में बनकर तैयार होगा.

वहीं, देवनानी ने अजमेर के हाथीभाटा में अजमेर विद्युत वितरण निगम लिमि‍टेड के नवनिर्मित मुख्‍य अभियन्‍ता (वाणिज्‍य) कार्यालय का भी लोकार्पण किया. उन्होंने अजमेर के वार्ड संख्‍या 62 और 63 में विभिन्‍न विकास कार्यों का भी शुभारम्‍भ किया.

भारत में सबसे आधुनिक होगा अजमेर का विज्ञान केंद्र

विधानसभा अध्‍यक्ष वासुदेव देवनानी ने कहा कि अजमेर में बनने वाला विज्ञान केन्‍द्र पश्चिमी भारत में सबसे आधुनिक होगा. यहां विद्यार्थियों में वैज्ञानिक दृष्टिकोण व सोच जगाने के लिए कई आयाम स्थापित किए जाएंगे. विज्ञान केन्‍द्र में एक क्रिएटिविटी जोन बनेगा. जहां विद्यार्थी अपनी वैज्ञानिक सोच और क्षमता को विकसित कर सकेंगे. इसमें थीम बेस पार्क, फन साइंस पार्क, आउटडोर साइंस पार्क, तारामण्डल, एक्जीबिट लैब सहित अन्य खासियतें भी होंगी. भौतिक और गणित से जुड़े विभिन्न मॉडल्स भी प्रदर्शित होंगे. भवन को भारतीय स्थापत्य शौलियों के अनुसार डिजाइन किया जा रहा है.

एक करोड़ में 20 हजार वर्गमीटर भूमि की चारदीवारी का निर्माण

इस मौके कर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग के सचिव वी सरवन कुमार सहित अजमेर विकास प्राधिकरण के अधिकारी और जनप्रतिनिधि मोजूद रहे. 20 हजार वर्गमीटर भूमि पर बनने वाले विज्ञान केन्‍द्र के चारों ओर चारदीवारी का निर्माण अजमेर विकास प्राधिकरण से करवाया जा रहा है. इस चारदीवारी के निर्माण पर करीब एक करोड़ रूपए की लागत आएगी.

यह भी पढ़ेंः गजेंद्र सिंह शेखावत का जोधपुर में हुआ विरोध, शेरगढ़ में बीजेपी कार्यकर्ताओं ने दिखाए काले झंडे

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close