विज्ञापन
Story ProgressBack

Rajasthan: नीले घोड़े पर सवार होकर खाटू नगर भ्रमण पर निकले बाबा श्याम, श्रद्धालुओं में रथ खींचने की लगी होड़

आज बाबा का मुख्य मेला होने के कारण करीब 7 लाख से अधिक श्याम भक्त बाबा श्याम के दर्शन करने बाबा श्याम की नगरी खाटू पहुंचे हैं.

Read Time: 3 min
Rajasthan: नीले घोड़े पर सवार होकर खाटू नगर भ्रमण पर निकले बाबा श्याम, श्रद्धालुओं में रथ खींचने की लगी होड़
खाटू भ्रमण पर निकले बाबा श्याम

Khatu Shyam Mela: राजस्थान के सीकर जिले में खाटूश्यामजी का 11 दिवसीय वार्षिक फाल्गुनी लक्खी मेला आज पूरे परवान पर है. फाल्गुन एकादशी होने के कारण आज खाटूश्यामजी का मुख्य मेला है. बाबा खाटू श्याम की दोपहर 12: 15 बजे मुख्य महंत मोहनदास जी महाराज सहित मंदिर कमेटी के पदाधिकारियों ने महाआरती की. महाआरती के बाद बाबा श्याम रथ में सवार होकर खाटू नगरी के भ्रमण पर निकले. श्याम बाबा की सवारी पूरे खाटू नगरी में मुख्य मार्ग से होते हुए वापस कबूतरिया चौक पहुंची.

7 लाख से ज्यादा लोग पहुंचे खाटू

बाबा श्याम के नगर भ्रमण पर लाखों की तादात में श्याम भक्तों ने नीले घोड़े पर असवार बाबा श्याम के दीदार किए. मेले व रथ यात्रा के लिए प्रसासन व मंदिर कमेटी की ओर से सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए. पूरे रास्ते पर बड़ी संख्या में सुरक्षाकर्मी तैनात रहे. रथ यात्रा के दौरान भीड़ को काबू करने के लिए पुलिसकर्मियों ने कई जगह हल्का बल प्रयोग भी किया. आज बाबा का मुख्य मेला होने के कारण करीब 7 लाख से अधिक श्याम भक्त बाबा श्याम के दर्शन करने बाबा श्याम की नगरी खाटू पहुंचे हैं. आज श्याम भक्त बाबा के दीदार कर रहे हैं तो वहीं कल सूरजगढ़ के निशान के अर्पण के साथ खाटू मेले का समापन होगा.

रंग बिरेंगें फूलों से हुआ विशेष श्रृंगार

श्री श्याम मंदिर कमेटी के अध्यक्ष प्रताप सिंह चौहान ने कहा कि आज बाबा की एकादशी होंने के कारण बाबा का रंग बिरेंगें फूलों से विशेष श्रृंगार किया गया है. बाबा श्याम आज रथ में सवार होकर खाटू नगर भ्रमण पर निकले हैं. जिन्होंने बाबा के लक्खी मेले के दौरान दर्शन नही किए थे उन सब ने भी बाबा के दर्शन किए हैं. मंदिर कमेटी अध्यक्ष प्रताप सिंह चौहान ने मेले की व्यवस्थाओं को लेकर कहा, 'मेले में श्रद्धालुओं की भीड़ बढ़ने के कारण बीते दिन से ही लखदातार ग्राउंड शुरू कर दिया गया है. अगर इस तरह की और जगह मिल जाए तो उसे भी शानदार डवलप कर तैयार किया जाएगा, जिससे खाटू आने वाले श्रद्धालुओं को बाबा के दर्शन करने में काफी सुविधा मिल जाएगी.'

ये भी पढ़ें:- राजस्थान में जुलूस के दौरान दो समुदाय आपस में भिड़े, पथराव के बाद बिगड़े हालात, 18 गिरफ्तार 

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
switch_to_dlm
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close