विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 26, 2023

बांसवाड़ाः राज्यपाल कलराज मिश्र ने गोविंद गुरु जनजातीय विवि में संविधान पार्क का किया अनावरण

Constitution Park in Govind Guru Tribal University: राजस्थान के आदिवासी बहुल बांसवाड़ा जिले में मंगलवार को राज्यपाल कलराज मिश्र ने गोविंद गुरु जनजातीय विश्वविद्यालय में संविधान पार्क का अनावरण किया. इस मौके पर स्थानीय सांसद कनकमल कटारा, जनजाति विकास मंत्री, कुलपति सहित अन्य मौजूद थे.

Read Time: 3 min
बांसवाड़ाः राज्यपाल कलराज मिश्र ने गोविंद गुरु जनजातीय विवि में संविधान पार्क का किया अनावरण
बांसवाड़ा के जनजातीय विवि में समाज सुधारक गोविंद गुरु की प्रतिमा का अनावरण करते राज्यपाल.

Constitution Park in Govind Guru Tribal University: राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र मंगलवार को बांसवाड़ा के दौरे पर पहु्ंचे. उन्होंने बांसवाड़ा में स्थित गोविंद गुरु जनजातीय विश्वविद्यालय में आयोजित कार्यक्रम में सहभागिता निभाई. साथ ही विवि कैंपस में बने संविधान पार्क का अनावरण किया. इस मौके पर स्थानीय सांसद कनकमल कटारा, जनजाति विकास मंत्री, कुलपति सहित अन्य मौजूद थे. संविधान पार्क के अनावरण के बाद राज्यपाल ने कहा कि स्वतंत्रता आंदोलन में जनजाति क्षेत्र के आदिवासी सेनानियों का बहुत बड़ा योगदान रहा है. सालों पहले उन्होंने शिक्षा और सामाजिक सुधार के लिए प्रयास शुरू कर दिया था, जिसका परिणाम है कि आज जनजाति क्षेत्र के युवा न केवल शिक्षा वरन अन्य क्षेत्रों में नए आयाम स्थापित किया है. 

समाज सुधारक गोविंद गुरु की बात करते हुए राज्यपाल ने कहा कि जनजातियों के घर-घर में शिक्षा की लौ जलाने के लिए समाज सुधारक गोविंद गुरु ने अभियान की अगुवाई की थी. आज उनके सपने पूरे हो रहे हैं. मालूम हो कि समाज सुधारक गोविंद गुरु के नाम पर ही बांसवाड़ा में जनजातीय विवि है. जिसमें मंगलवार को राज्यपाल कलराज मिश्र ने संविधान पार्क मुख्य द्वार, संविधान स्तंभ के साथ-साथ गोविंद गुरु की प्रतिमा का अनावरण किया.


नौकरी मांगने नहीं देने वाले बने युवाः राज्यपाल
इस मौके पर राज्यपाल कलराज मिश्र ने कहा कि राष्ट्र के विकास के लिए प्रत्येक व्यक्ति का दायित्व है. उन्होंने कहा कि नवीन तकनीक, नवाचार और कौशल का उपयोग करते हुए युवा रोजगार के लिए हाथ नहीं फैलाएं वरन वह रोजगार देने वाला बने. आत्मनिर्भर भारत के लिए युवाओं को स्टार्टअप के लिए भी जनजाति क्षेत्र के युवाओं को भी आगे आना चाहिए.

राज्यपाल ने आगे कहा कि आजादी के इतने साल बाद भी आदिवासी समाज और सामान्य वर्ग के बीच का भेद मिटा नहीं पाएं है, इसके लिए विश्वविद्यालय को पहल करते हुए यहां की संस्कृति और सभ्यता और परम्पराओं में समरसता पैदा करने के लिए प्रयास किया जाना चाहिए.

मंत्री ने वेद विद्यापीठ और गुरुकुल शिक्षा की जरूरत बताई

सांसद कनकमल कटारा ने भी संबोधित करते हुए मानगढ़ धाम के इतिहास के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि समाज सुधार में गोविंद गुरु का बहुत बड़ा योगदान है. वहीं जनजाति विकास राज्य मंत्री अर्जुन सिंह बामनिया ने जनजाति क्षेत्र में उच्च शिक्षा के लिए और अधिक प्रयास करने की आवश्यकता है. उन्होंने वेद विद्यापीठ और गुरुकुल शिक्षा को जल्द से प्रारंभ करने की आवश्यकता बताई. राज्यपाल का स्वागत कुलपति प्रो के एस राठौर ने किया. कार्यक्रम में संभागीय आयुक्त नीरज के पवन, बांसवाड़ा संभाग पुलिस महा निरीक्षक एस परिमला, जिला कलेक्टर प्रकाश चंद्र शर्मा और पुलिस अधीक्षक अभिजीत सिंह सहित अन्य मौजूद थे.

यह भी पढ़ें - भारत अपने प्राचीन ज्ञान के बूते ही विश्व गुरु बन सकता है: राज्यपाल कलराज मिश्र

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close