Rajasthan Politics: उपचुनाव में किन-किन सीटों पर उम्मीदवार उतारेगी BAP, सांसद राजकुमार रोत ने बताया

Rajasthan By Election: राजस्थान में विधायकों के सांसद बनने के बाद इस्तीफे की वजह से 5 सीटें खाली हुई. इसके अलावा कांग्रेस और बीजेपी के एक-एक विधायकों के निधन के चलते 2 सीट रिक्त हुई. मतलब कुल 7 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होगा.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
फाइल फोटो

Rajasthan Politics: राजस्थान में 7 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव (Rajasthan By Election) की तारीखों का ऐलान हो चुका है. 13 नवंबर को राज्य में उपचुनाव के लिए मतदान होगा. वहीं, 23 नवंबर को उपचुनाव के लिए नतीजे घोषित किए जाएंगे. बीजेपी उपचुनाव में सभी 7 सीट जीतने का दावा कर रही है तो कांग्रेस का मानना है कि उपचुनाव के परिणाम उनकी पार्टी के पक्ष में रहेंगे. फिलहाल राजस्थान की जिन 7 सीट पर उपचुनाव होने हैं, उनमें से चार कांग्रेस के पास थीं, जबकि एक-एक पर भाजपा, भारत आदिवासी पार्टी (BAP) और राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी (RLP) के विधायक थे. 

BJP ने शीर्ष नेतृत्व को सौंपी उम्मीदवारों की सूची

मंगलवार को उपचुनाव की तारीखों के ऐलान के बाद सियासी सरगर्मियां तेज हो गई हैं. बीजेपी जयपुर में हुई कोर कमेटी की बैठक में 7 सीटों पर उम्मीदवारों के 3 नामों का पैनल तैयार कर शीर्ष नेतृत्व सौंप चुकी है. जिस पर अंतिम फैसला आना अभी बाकी है. वहीं, कांग्रेस उम्मीदवारों के चयन में जुटी है. पार्टी अपने कार्यकर्ताओं और स्थानीय नेताओं से फीडबैक ले रही है ताकि जमीनी जुड़ाव रखने वाले मजबूत उम्मीदवार को टिकट दिया जा सके. 

Advertisement

हनुमान बेनीवाल ने कांग्रेस के सामने रखी शर्त

लोकसभा चुनाव में इंडिया गठबंधन के साथ चुनाव लड़ने वाले हनुमान बेनीवाल (Hanuman Beniwal) उपचुनाव में कांग्रेस का साथ देने के मूड में नहीं हैं. RLP सांसद ने गठबंधन को लेकर कहा कि कांग्रेस दो सीटें देगी, तभी गठबंधन होगा. कांग्रेस से गठबंधन होने पर आरएलपी खींवसर और देवली-उनियारा सीट पर चुनाव लड़ेगा. खींवसर को लेकर बेनीवाल ने कहा कि  खींवसर में आठ चुनाव लगातार हम और हमारे परिवार के सदस्य चुनाव जीते हैं. यहां पर खुद जनता ही चुनाव लड़ती है. उम्मीदवार भी जनता की पसंद का होता है.

Advertisement

BAP किन-किन सीटों पर उतारेगी उम्मीदवार

वहीं, बीएपी के सांसद राजकुमार रोत ने गठबंधन के सवाल पर कहा कि अभी यह तय नहीं हुआ है कि किसी पार्टी के साथ गठबंधन किया जाएगा या नहीं. रोत ने आगे कहा कि हमारी पार्टी के नेता फैसला करेंगे कि गठबंधन किया जाना चाहिए या नहीं. इसके साथ ही बांसवाड़ा सांसद ने यह भी बताया कि बीएपी तीन सीट पर चुनाव लड़ने की योजना बना रही है. राजकुमार रोत ने कहा कि पार्टी चौरासी, सलूंबर और दौसा सीट पर चुनाव लड़ने की योजना बना रही है. 

Advertisement

सांसद मन्नालाल रावत के बयान पर राजकुमार रोत ने क्यों कहा 'इतनी गंदी राजनीति मैंने कभी नहीं देखी'

राजस्थान की इन सीटों पर होगा उपचुनाव

राज्य की जिन 7 विधानसभा सीट पर उपचुनाव होने हैं, उनमें झुंझुनू सीट कांग्रेस के विधायक बृजेंद्र ओला, दौसा सीट कांग्रेस के विधायक मुरारीलाल मीणा, देवली उनियारा सीट कांग्रेस के विधायक हरीश चंद्र मीणा, खींवसर सीट राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी के विधायक हनुमान बेनीवाल और चौरासी सीट भारत आदिवासी पार्टी के विधायक राजकुमार रोत के इस्तीफा देने के कारण खाली हुई हैं. इन सभी ने इस साल हुए लोकसभा चुनाव में सांसद बनने के बाद इस्तीफा दिया. वहीं रामगढ़ सीट कांग्रेस विधायक जुबैर खान और सलूंबर सीट भाजपा विधायक अमृतलाल मीणा के निधन के कारण खाली हुई हैं. 

यह भी पढे़ं- राजस्थान उपचुनाव में किरोड़ी लाल मीणा को मिली बड़ी जिम्मेदारी, दौसा से भाई के टिकट पर दिया ये बयान