विज्ञापन
Story ProgressBack

स्वच्छता के मामले में फिसड्डी निकला 100 द्वीपों का शहर बांसवाड़ा, मिली जीरो रैंकिंग

Clean City Ranking 2023: पिछली रैंकिंग में बांसवाड़ा 1 लाख से कम आबादी वाले इलाकों में शामिल था, लेकिन अब हुई रैंकिंग में बांसवाड़ा को एक लाख से अधिक आबादी वाले शहरों में शामिल है, जिसकी वजह से अब 7 रैंक और नीचे लुढ़क गए.

Read Time: 2 min
स्वच्छता के मामले में फिसड्डी निकला 100 द्वीपों का शहर बांसवाड़ा, मिली जीरो रैंकिंग
100 द्वीपों के शहर बांसवाड़ा का अद्भुत नजारा

100 Island City of Rajasthan: सौ द्वीपा वाले शहर के रूप में मशहूर राजस्थान का बांसवाड़ा शहर जिला स्वच्छता और सफाई के मामले में फिसड्डी साबित हुआ है. स्वच्छता सर्वेक्षण में नगर परिषद बांसवाड़ा की जीरो रैंकिंग पर आने के बाद से स्वच्छता और सफाई को लेकर नगर परिषद बोर्ड अधिकारियों से लेकर जनप्रतिनिधियों के निशाने पर आ गया है.

संभागीय आयुक्त और नगर परिषद आयुक्त में भी स्वीकार किया है कि नगर परिषद के कर्मचारियों की लापरवाही के चलते बांसवाड़ा नगर परिषद की रैंकिंग जीरो पर आई है जिसमें काफी सुधार करने की आवश्यकता है.

रिपोर्ट के मुताबिक बांसवाड़ा शहर पर सार्वजनिक शौचालयों पर हर महीने हजारों रुपए खर्च होने के बाद भी यहां लोगों को इसका लाभ नहीं मिल रहा है, वहीं नगर परिषद क्षेत्र में सफाई को लेकर भी लाखों रुपए खर्च हो रहे हैं. इसके बावजूद भी नगर परिषद बांसवाड़ा की रैंकिंग जीरो पर आई है. इसको लेकर भी भारतीय जनता पार्टी ने सवाल खड़े किए हैं.

ये भी पढ़ें-100 islands City Banswara: मालदीव और लक्षद्वीप के बीच ट्रेंड में आया राजस्थान का 100 द्वीपों वाला शहर बांसवाड़ा

पिछली रैंकिंग में बांसवाड़ा 1 लाख से कम आबादी वाले इलाकों में शामिल था, लेकिन अब हुई रैंकिंग में बांसवाड़ा को एक लाख से अधिक आबादी वाले शहरों में शामिल है, जिसकी वजह से अब 7 रैंक और नीचे लुढ़क गए.

गौरतलब है कि हाल ही में केंद्र सरकार की ओर से स्वच्छता सर्वेक्षण 2023 के परिणाम जारी किए, जिसमें बांसवाड़ा शहर प्रदेश में पांचवें से सीधे 11वें स्थान पर पहुंच गया. वहीं, नेशनल रैंक में बांसवाड़ा 446 शहरों में 298 पायदान पर आ गया. हालांकि पिछली बार हुई रैंकिंग में बांसवाड़ा 1 लाख से कम आबादी वाले इलाकों में शामिल था, वहीं अब हुई रैंकिंग में बांसवाड़ा को एक लाख से अधिक आबादी वाले शहरों में शामिल है, जिसकी वजह से अब 7 रैंक और नीचे लुढ़क गए.

ये भी पढ़ें-बांसवाड़ा के 100 द्वीपों का नाम "रामायण" के पात्रों पर रखने को लेकर वागड़ में शुरू हुई "महाभारत", जानें किसने किया विरोध

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
switch_to_dlm
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close