विज्ञापन
Story ProgressBack

100 islands City Banswara: मालदीव और लक्षद्वीप के बीच ट्रेंड में आया राजस्थान का 100 द्वीपों वाला शहर बांसवाड़ा 

Banswara's Chachakote Become a Trend: बांसवाड़ा शहर के माही बांध बैक वॉटर के निकट मौजूद 'चाचा कोटा' नामक गांव के आसपास 100 से अधिक टापू हैं, वहां पर आजकल पर्यटकों का केंद्र बन गया है.

Read Time: 3 min
100 islands City Banswara: मालदीव और लक्षद्वीप के बीच ट्रेंड में आया राजस्थान का 100 द्वीपों वाला शहर बांसवाड़ा 
चाचाकोट में नयनाभिराम प्राकृतिक दृश्य

100 Island City Banswara Trending: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लक्षद्वीप समूह के दौरे के वीडियो वायरल होने के बाद मालदीव और लक्षद्वीप की तुलना होने लगी और पूरे विश्व में बहस भी शुरू हो गई कि मालदीव के द्वीप सुंदर हैं या लक्षद्वीप के, जिसके बाद लक्षद्वीप पहुंचने वालों की होड़ लग गई, लेकिन इस बीच सोशल मीडिया पर राजस्थान का आदिवासी जिले बांसवाड़ा ट्रेंड करने लगा है. 

ट्रेड में आए 'चाचाकोट' गांव के आसपास मौजूद 100 द्वीपों वाला यह इलाका प्राकृतिक सौंदर्य से भरा हुआ है, जहां के नयनाभिराम दृश्य देखकर पर्यटक अभिभूत हुए बिना नहीं रह सकते हैं. 
प्राकृतिक सौंदर्य से भरा चाचाकोट गांव का दृश्य

प्राकृतिक सौंदर्य से भरा चाचाकोट गांव का दृश्य

दरअसल, रेगिस्तानी प्रदेश राजस्थान के जिले बांसवाड़ा को 100 द्वीपों का शहर कहा जाता है. सोशल मीडिया पर वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफर भरत कंसारा द्वारा लिए गए यहां के द्वीपों के फोटो #इट्स नॉट मालदीव्स इट्स बांसवाड़ा डालकर अपलोड किया और फोटो अपलोड होते वायरल हो गया है और सोशल मीडिया ट्रेंड में आ गया.

#इट्स नॉट मालदीव्स इट्स बांसवाड़ा ट्रेंड होते ही बांसवाड़ा शहर में पर्यटकों के आने का सिलसिला शुरू हो गया है. लक्षद्वीप और मालदीव की तरह 100 द्वीपों वाले शहर बांसवाड़ा भी चर्चा में आ गया है.
नयनाभिराम प्राकृतिक सौंदर्य को देखने पहुंच रहे पर्यटक

नयनाभिराम प्राकृतिक सौंदर्य को देखने पहुंच रहे पर्यटक

100 द्वीपों को खुद मेसमेटे चाचाकोट गांव अब विश्व पटल पर धीरे-धीरे छाने लगा है. माना जा रहा है कि निकट भविष्य में बांसवाड़ा का यह गांव एक बड़े पर्यटन स्थल के रूप में उभर सकता है, जिसको लेकर बांसवाड़ा जिला प्रशासन और राजस्थान पर्यटन मंत्रालय भी प्रयासरत हैं. 

बांसवाड़ा शहर के माही बांध बैक वॉटर के निकट मौजूद 'चाचा कोटा' नामक गांव के आसपास 100 से अधिक टापू हैं, वहां पर आजकल पर्यटकों का केंद्र बन गया है.

ये भी पढ़ें-Lakshadweep Trip: लक्षद्वीप समूह ट्रिप पर गए और यह नहीं चखा तो बहुत पछताएंगे आप!

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close