भजनलाल कैबिनेट का बड़ा फैसला, चतुर्थ श्रेणी के पदों पर भर्ती में बदलाव; जानें मुख्य बातें

सौर ऊर्जा परियोजनाओं में 12 हजार करोड़ रुपये के निवेश का प्रस्ताव भी रखा गया है. पेड़ काटने पर दस गुना अधिक पेड़ लगाए लगाने का नियम बनाया गया है.

Advertisement
Read Time: 2 mins

Rajasthan News: रविवार को मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा की अध्यक्षता में कैबिनेट बैठक हुई. लंबे समय से कैबिनेट बैठक से गैरहाजिर रहने वाले किरोड़ी लाल मीणा भी मीटिंग में शामिल हुए. कैबिनेट मीटिंग में कर्मचारी पत्रकार कल्याण, औद्योगिक इकाइयों में निवेश और सौर ऊर्जा के क्षेत्र में कई बड़े फ़ैसले लिए गए. इसके अलावा चतुर्थ श्रेणी की भर्ती को लेकर भी बड़ा फैसला लिया गया है. पर्यावरण को नुकसान न हो, इसके लिए पेड़ काटे जाएं, तो दस गुना अधिक पेड़ लगाए लगाने का नियम बनाया गया है.

राजस्थान इन्वेस्टमेंट प्रमोशन स्कीम मंजूर 

कैबिनेट बैठक के बाद मंत्री जोगाराम पटेल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करके कहा कि सरकार ने राजस्थान इन्वेस्टमेंट प्रमोशन स्कीम को मंजूरी दी है. इसके लागू होने से पर्यटन, निर्यात, खनन क्षेत्र में निवेश को बढ़ावा मिलेगा. इसमें एमएसएमई सेक्टर को भी कई रियायतें मिल सकेंगी. इसके अलावा चतुर्थ श्रेणी और वाहन चालकों की भर्ती में आठवीं की जगह दसवीं पास योग्यता अनिवार्य कर दी गई है. अब राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड लिखित परीक्षा के माध्यम से भर्ती करेगा.

 बैठक में सौर ऊर्जा के प्रस्तावों को को भी मंजूरी दी गई है. सौर ऊर्जा परियोजनाओं में 12 हजार करोड़ रुपये के निवेश का प्रस्ताव भी रखा गया है. पेड़ काटने पर दस गुना अधिक पेड़ लगाए लगाने का नियम बनाया गया है. स्वतंत्र पत्रकारों के लिए बैठक में राजस्थान प्रेस प्रतिनिधि एक्रीडिटेशन नियमों में संशोधन करते हुए स्वतंत्र पत्रकारों के लिए न्यूनतम आयु को 50 साल से घटाकर 45 वर्ष किया गया है. इसके साथ ही अनुभव की सीमा को भी 25 साल से घटाकर 15 साल कर दिया गया है. 

कैबिनेट बैठक की मुख्य बातें- 

  1. विभिन्न पदों पर एक साल में एक लाख भर्ती 
  2. राजस्थान इन्वेस्टमेंट प्रमोशन स्कीम को मंजूरी
  3. सफाई कर्मियों को देना होगा 2 साल का अनुभव प्रमाण पत्र
  4. पंचायत राज्य के कर्मचारियों के विभिन्न पदों का एक नाम कर दिया जाएगा
  5. पंचायती राज में भी भर्ती राजाथान कर्मचारी चयन बोर्ड के माध्यम किया जाएगा
  6. चतुर्थ श्रेणी और वाहन चालकों की भर्ती के लिए अब दसवीं पास योग्यता होगी
  7. सौर ऊर्जा में कई इकाइयां स्थापित की जाएगी
  8. ऊर्जा के विभिन्न क्षेत्रों से बिजली बनाई जाएगी

    यह भी पढे़ं- Rajasthan Politics: मान गए किरोड़ी लाल मीणा! कैबिनेट बैठक में हुए शामिल, सरकारी गाड़ी से वापस गए