विज्ञापन
Story ProgressBack

Lok Sabha 2024: राष्ट्रीय पहचान बनाने को बेकरार भारत आदिवासी पार्टी, देशभर में 30 लोकसभा सीटों पर उतारेगी प्रत्याशी

भारतीय आदिवासी पार्टी (BAP) मूलतः राजस्थान के मध्य प्रदेश और गुजरात से सटे भील आदिवासी बहुल इलाकों की पार्टी है. बीते 10 सितंबर 2023 को ही भारतीय आदिवासी पार्टी यानी 'बाप' की लॉन्चिंग हुई थी. मुख्यतः भील प्रदेश की मांग के साथ आदिवासियों के संवैधानिक हक जमीन पर दिलवाने के एजेंडे के साथ यह पार्टी बनाई गई है.

Read Time: 3 min
Lok Sabha 2024: राष्ट्रीय पहचान बनाने को बेकरार भारत आदिवासी पार्टी, देशभर में 30 लोकसभा सीटों पर उतारेगी प्रत्याशी
BAP के चौरासी से विधायक राजकुमार रोत सभा को संबोधित करते हुए

Lok Sabha Election 2024: भारत आदिवासी पार्टी (BAP) अब क्षेत्रीय पार्टी से राष्ट्रीय स्तर पर पहचान बनाने के लिए राजस्थान की आठ लोकसभा सीट के साथ ही विभिन्न प्रांतों की 30 लोकसभा सीट से अधिक सीटों पर अपने प्रत्याशियों को उतारेगी. इसके लिए पार्टी द्वारा प्रत्याशियों का चयन किया जा रहा है. भारत आदिवासी पार्टी ने अभी तक राजस्थान की बांसवाड़ा डूंगरपुर और उदयपुर दो लोकसभा सीट के लिए अपने प्रत्याशी तय कर लिए हैं.

BAP राष्ट्रीय अध्यक्ष मोहनलाल रोत ने बताया कि भारत आदिवासी पार्टी राजस्थान में बांसवाड़ा, उदयपुर, टोंक, राजसमंद, दोसा जालौर, चित्तौड़गढ़ और भीलवाड़ा लोकसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ेगी. वहीं, मध्य प्रदेश में रतलाम, धार, शहडोल सहित दो अन्य सीट पर चुनाव लड़ेगी.

इसी तरह छत्तीसगढ़ राज्य में आरक्षित सीट बस्तर, कांकेर और सरगुजा लोकसभा सीट से प्रत्याशी को लोकसभा चुनाव के लिए उतारेगी. इसी प्रकार झारखंड राज्य में खूंटी और गोड़ा लोकसभा क्षेत्र तथा आंध्र प्रदेश में अरकु और केंद्र शासित प्रदेश दादर और नागर हवेली से भी लोकसभा चुनावों के लिए प्रत्याशी घोषित किया जाएगा.

भारत आदिवासी पार्टी राजस्थान और मध्य प्रदेश के अलावा महाराष्ट्र के अनुसूचित जातियों के लिए आरक्षित धुले, नांदेड़ पालघर, जलगांव और गढ़ चारोली का लोकसभा चुनाव लड़ेगी, जिसके लिए अभी चर्चा चल रही है. 

 पंचायत स्तर पर पार्टी कार्यकर्ता करते हैं उम्मीदवार तय 

भारतीय आदिवासी पार्टी में चुनाव की प्रक्रिया पार्टी के कार्यकर्ताओं की पंचायत तय करती है. यह बिल्कुल अमेरिका के राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी की तरह होता है, जहां पहले पार्टी के भीतर उम्मीदवार टिकट पाने के लिए खड़े होते हैं. इसी तर्ज पर भारत आदिवासी पार्टी में पंचायत में बैठे कार्यकर्ता तय करते हैं कि कौन उम्मीदवार सक्रिय है और उपस्थित कार्यकर्ताओं के वोट के आधार पर जो विजयी होता है और उसे उम्मीदवार चुन लिया जाता है.

भील प्रदेश की मांग को लेकर बाप का गठन

भारतीय आदिवासी पार्टी (BAP) मूलतः राजस्थान के मध्यप्रदेश और गुजरात से सटे भील आदिवासी बहुल इलाकों की पार्टी है. बीते 10 सितंबर 2023 को ही भारतीय आदिवासी पार्टी यानी 'बाप' की लॉन्चिंग हुई थी. मुख्यतः भील प्रदेश की मांग के साथ आदिवासियों के संवैधानिक हक जमीन पर दिलवाने के एजेंडे के साथ यह पार्टी बनाई गई है.

यह भी पढ़ें- जैसलमेर रियासत को भारत में विलय करने में अहम भूमिका निभाने वाले महाराजा हुकुम सिंह का 97 साल की उम्र में निधन

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
switch_to_dlm
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close