Rajasthan: अब छात्रों ने भील प्रदेश की उठाई मांग, सियासत तेज; प्रशासन ने वायरल वीडियो के जांच के दिए आदेश

Rajasthan: पिछले दिनों डूंगरपुर जिले की एक स्कूल में भील प्रदेश संबंधी प्रार्थना का वीडियो सामने आया. फिर सरकारी विद्यालय के एक समारोह में छात्र की ओर से दी गई भाषण में भील प्रदेश की मांग उठाने और नारे लगाने का वीडियो वायरल हो रहा है.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Rajasthan: भील प्रदेश बनाने की छात्रों की मांग का वीडियो सामने आया है. संभागीय आयुक्त डॉ. नीरज के. पवन ने बांसवाड़ा, डूंगरपुर और प्रतापगढ़ जिले के कलेक्टरों से जांच करने को कहा है. बताया जा रहा है कि वायरल वीडियो वागड़ क्षेत्र के बांसवाड़ा या डूंगरपुर जिले की किसी सरकारी विद्यालय में 15 अगस्त को एक स्कूल में आयोजित समारोह में छात्र की प्रस्तुति का है.  छात्र अपनी प्रस्तुति देते हुए भील प्रदेश की मांग उठाने के साथ जय जोहार का नारा लगा रहा है. 

शिक्षक भी बजाता रहा तलियांं  

छात्र के पास खड़ा शिक्षक भी तालियां बजाता दिख रहा है. छात्र अपनी प्रस्तुति देते हुए कह कि जिन्होंने जय जोहार का विरोध किया, वो जय जोहार भी बोलेगा, अभी तो ऐलान किया, भील प्रदेश बनाएंगे. बेणेश्वर हाईकोर्ट और मानगढ़ राजधानी बनेगा. प्रस्तुति के बाद लोगों की ओर से तालियां बजाई जा रही हैं. हालांकि, यह वीडियो वागड़-कांठल के किस स्कूल का है, उसकी जानकारी नहीं है, किंतु भील प्रदेश की मांग उठाने से स्पष्ट है कि यह राजस्थान के दक्षिणांचल के किसी एक जिले का है.

वीडियो वायरल होने के बाद संभागीय आयुक्त नीरज के. पवन ने कहा कि स्कूल में भील प्रदेश की मांग करना गलत है. सरकारी कार्यक्रम में राज्य को तोड़ने की बात करना सही नहीं है. वीडियो को तीनों जिलों के कलेक्टर को भेजकर कहा है कि स्कूल का पता लगाकर दोषी के खिलाफ कार्रवाई करें.बांसवाड़ा जिले के मानगढ़ धाम पर राजस्थान, गुजरात, मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र के 49 जिलों को मिलाकर भील प्रदेश बनाने की मांग विगत कई दिनों से एक बार फिर से सुर्खियों में बनी हुई है. 

25 जुलाई को मानगढ़ घाम में हुई थी रैली 

गुरुवार (25 जुलाई) को राजस्थान के बांसवाड़ा (Banswara)  जिले में आदिवासियों के ऐतिहासिक स्थल मानगढ़ धाम (Mangarh Dham) में अलग भील प्रदेश की मांग को लेकर महारैली हुई थी. भारतीय आदिवासी पार्टी (BAP) ने महारैली बुलाई थी. 

बांसवाड़ा सांसद राजकुमार रोत (Raj Kumar Roat) ने भी सोशल मीडिया पर वीडियो जारी कर इस रैली में ज्यादा से ज्यादा लोगों के जुटने की अपील की थी. बीएपी की बैनर तले हो रही इस महारैली में आदिवासी समाज के एक अलग राज्य भील प्रदेश बनाने की मांग की गई. इस भील प्रदेश में 4 राज्यों के 49 जिले शामिल किए जाने की बात की जा रही है. इस महारैली का नाम भील प्रदेश सांस्कृतिक महासम्मेलन दिया गया था.

पश्चिमी राजस्थान में भी उठती रही है अलग राज्य की मांग 

ऐसी ही मांग गाहे-बगाहे पश्चिमी राजस्थान से भी उठती रहती है. यह मांग है अलग 'मरु प्रदेश' की स्थापना. अलग मरु प्रदेश की यह मांग राजस्थान प्रदेश की नियोजन से ही शुरू हो गई थी.

Advertisement